• English
  • Login / Register

क्या टर्बो पेट्रोल इंजन से मारुति की कारों में आएगी नई जान?

प्रकाशित: जनवरी 30, 2023 10:56 am । भानुमारुति फ्रॉन्क्स

  • 555 Views
  • Write a कमेंट

Maruti Suzuki Boosterjet engine

ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान मारुति ने बलेनो बेस्ड क्रॉसओवर ‘फ्रॉन्क्स’ से पर्दा उठाया था। इस कार की सबसे बड़ी खासियत में से एक इसमें दिया गया 1 लीटर बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन ऑप्शन था, जो कुछ सालों पहले बलेनो आरएस में दिया गया था। इस टर्बो पेट्रोल इंजन को अब अपडेट किया गया है जिससे इसकी परफॉर्मेंस में गिरावट आई है, मगर ये मारुति के लाइनअप में टर्बो पेट्रोल इंजन की कमी को पूरा कर सकता है।

Maruti Grand Vitara Review

हाल ही के कुछ सालों में टर्बो पेट्रोल इंजन प्रीमियम कॉम्पैक्ट कारों में काफी कॉमन हो गया है। हालांकि मारुति ने अपनी कारों में पावरफुल और छोटे इंजन नहीं दिए, जबकि हुंंडई और टाटा ने अपनी कारों में ये ऐसा इंजन देकर खुद को अच्छे ब्रांड के रूप में स्थापित किया। इसके बजाए मारुति अपने लाइनअप में शामिल 12 मॉडल्स में दो तरह के पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस दे रही है। कंपनी अपनी हैचबैक कारों और डिजायर सेडान में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दे रही है तो वहीं दूसरी कारों में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दे रही है। यहां तक कि मारुति ग्रैंड विटारा के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन की परफॉर्मेंस भी 120 पीएस से कम है।

महिंद्रा, किया और एमजी भी अपनी कारों में टर्बो इंजन दे रही है जो मुकाबले में मौजूद मारुति कारों से ज्यादा पावरफुल हैं। यहां तक कि रेनो और निसान भी अपनी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों में 100 पीएस पावरफुल टर्बो पेट्रोल इंजन दे रही है।

यह भी पढ़ें: मारुति 2030 तक छह नई इलेक्ट्रिक कारों को करेगी लॉन्च, वैगन आर, फ्रॉन्क्स और स्विफ्ट के इलेक्ट्रिक वर्जन हो सकते हैं शामिल

मारुति के पुराने टर्बो पेट्रोल इंजन

Maruti 1-litre Boosterjet engine

फ्रॉन्क्स में दिया गया 1 लीटर बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन भारतीय मार्केट के लिए कोई नया नहीं है। ये इंजन बलेनो के स्पोर्टी वर्जन बलेनो आरएस में भी दिया गया था जो 102 पीएस की पावर और 150 एनएम की टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है जिसके साथ केवल 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। हालांकि इसकी प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में काफी लेट एंट्री हुई और ये कार भी ज्यादा समय तक मार्केट में उपलब्ध नहीं रही। यहां तक कि फोक्सवैगन पोलो और फिएट पंटो अबार्थ में क्रमश: 105पीएस/175एनएम और 145पीएस/212एनएम की परफॉर्मेंस देने वाला टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया था जो बलेनो आरएस से कहीं ज्यादा पावरफुल थी। पोलो जीटी टीएसआई में तो 7 स्पीड ड्युअल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया था।

मारुति टर्बो पेट्रोल इंजन देकर कैसे कर सकती है दूसरी कंपनियों से मुकाबला

Maruti Grand Vitara

अपडेट होने जा रहे एमिशन नॉर्म्स को देखकर मारुति टर्बो पेट्रोल इंजन का फिर से ऑप्शन देकर एक सही स्ट्रेटिजी अपना रही है। मगर 100 पीएस 1 लीटर बूस्टरजेट इंजन कॉम्पिटशन में बने रहने के लिए नाकाफी होगा। इसके बजाए मारुति को अपनी ग्रैंड विटारा और एक्सएल6 जैसी कारों में सुजुकी का 1.4 लीटर बूस्टरजेट इंजन का ऑप्शन देना चाहिए

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में ये इंजन 140 पीएस की पावर और 220 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसके बलबूते पर मारुति अपने कॉम्पिटशन में मौजूद हुंडई और किआ की कारों में दिए गए 140 पीएस पावरफुल कारों को कड़ी टक्कर दे सकती है।

यह भी पढ़ें: मारुति फ्रॉन्क्स का इलेक्ट्रिक वर्जन भी होगा लॉन्च, टाटा नेक्सन ईवी से हो सकता है मुकाबला

मारुति की किन कारों में दिया जाना चाहिए ये इंजन?

Hyundai Creta
Kia Seltos

मारुति की ग्रैंड विटारा को ऐसे स्पोर्टी इंजन की काफी जरूरत है। हालांकि ये अपने स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के कारण काफी पॉपुलर हो चुकी है, मगर ये सेगमेंट की सबसे कम पावरफुल कार भी है। हमारे द्वारा किए गए परफॉर्मेंस टेस्ट में 103 पीएस पावरफुल ग्रैंड विटारा को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में 15.24 सेकंड्स का समय लगा। जबकि हुंडई क्रेटा और ​किया सेल्टोस के टर्बो पेट्रोल वेरिएंट्स को ये स्पीड पकड़ने के लिए 9.5 सेकंड्स का समय लगा। यहां तक कि स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगन भी ग्रैंड विटारा से काफी तेज कारें हैं।

मारुति अपनी अपकमिंग कार फ्रॉन्क्स में टर्बो पेट्रोल इंजन देने जा रही है। ये 100पीएस/148एनएम 1-लीटर बूस्टरजेट इंजन टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू और किया सोनेट में दिए गए 120 पीएस पावरफुल टर्बो पेट्रोल इंजन के आगे कम पावरफुल साबित होगा। हालांकि यदि ये स्विफ्ट में दे दिया जाए तो ये उसमें काफी फिट साबित होगा और ये कार ग्रैंड आई10 निओस टर्बो से सस्ती भी होगी जिसकी कीमत 9.5 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

यह भी पढ़ें: मारुति और हुंडई के पास कुल 5 लाख से ज्यादा कारों की चल रही है पेंडेंसी, जा​नें वजह

मारुति इस 1 लीटर बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन देगी।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति फ्रॉन्क्स पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
M
manoharan
Feb 12, 2023, 11:59:31 AM

1.2 NAPE with CVT is my preference

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    explore similar कारें

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

    कार न्यूज़

    • ट्रेंडिंग न्यूज़
    • ताजा खबरें

    ट्रेंडिंगएसयूवी कारें

    • लेटेस्ट
    • अपकमिंग
    • पॉपुलर
    ×
    We need your सिटी to customize your experience