5-डोर महिंद्रा थार फिर कैमरे में हुई कैद, स्कॉर्पियो एन वाले नए पेंटा-लिंक रियर सस्पेंशन के साथ आई नज़र

प्रकाशित: अगस्त 29, 2022 07:37 pm । स्तुतिमहिंद्रा थार

  • 977 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Thar 5-door

महिंद्रा थार 5-डोर को एक फिर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इस बार थार के एक्सटेंडेड वर्जन के रियर सस्पेंशन की झलक देखने को मिली है। इसमें स्कॉर्पियो एन वाला पेंटा लिंक सेटअप दिया गया है।

स्कॉर्पियो-एन में पुरानी स्कॉर्पियो के मुकाबले कई सारे मेकेनिकल अपग्रेड हुए हैं। महिंद्रा के ऑटोमेटिक प्रोडक्ट डेवेलपमेंट हेड आर वेलूसामी पहले ही कन्फर्म कर चुके हैं कि 5-डोर थार स्कॉर्पियो एन वाले ही प्लेटफार्म पर बेस्ड होगी।

Scorpio N rear suspension

हमने नए पेंटा-लिंक रियर सस्पेंशन सेटअप का अनुमान इस कार में दिए गए एंटी-रोल बार को देख कर लगाया है जो स्कॉर्पियो एन से एकदम मिलता जुलता लग रहा है।

3-door Thar rear suspension

नए सस्पेंशन के फायदे

नई जनरेशन की स्कॉर्पियो में सबसे बड़ा सुधार राइड क्वालिटी और हैंडलिंग का हुआ है। नए सस्पेंशन ने हाइवे स्पीड और कॉर्नरिंग के दौरान इस गाड़ी की रियर एन्ड स्टेबिलिटी को सुधारने में मदद की है जिससे स्कॉर्पियो एन एक दमदार बॉक्सी एसयूवी बन गई है। चूंकि थार की शेप बॉक्सी है, ऐसे में इसके एक्सटेंडेड 5-डोर वर्जन को भी नए रियर सस्पेंशन से फायदा मिल सकता है।

कॉम्पेक्ट डाइमेंशन्स के साथ आने वाली मौजूदा 3-डोर थार में हाइवे पर काफी सारी कमियां खलती है, लेकिन ऑफ-रोडर कार के तौर पर यह कमियां हमें समझ भी आती है।

Mahindra Scorpio N
2020 Mahindra Thar First Look Review

हालांकि, 5-डोर थार को ऑफ-रोडर की बजाए एक रेगुलर फैमिली एसयूवी के तौर पर ज्यादा इस्तेमाल किया जाएगा। ऐसे में एक्स्ट्रा डोर और अतिरिक्त सीटों के साथ आने वाली नई थार एकदम अलग अहसास दिलाएगी।

इससे पहले जारी हुई टेस्टिंग की तस्वीरों में 5-डोर थार की तीसरी रो की सीटें भी देखने को मिली थी, जिससे संकेत मिले थे कि कंपनी इसे कई सारे सीटिंग लेआउट में पेश कर सकती है।

5-डोर थार में रेगुलर थार वाले ही इंजन और ट्रांसमिशन ऑप्शंस दिए जा सकते हैं, लेकिन यह इंजन इसमें अलग आउटपुट देने में सक्षम हो सकता है। 3-डोर महिंद्रा थार में लगा 2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और डीजल इंजन क्रमशः 150 पीएस और 130 पीएस की पावर जनरेट करता है। ज्यादा प्रेक्टिकल थार में  मौजूदा थार (फोर-व्हील-ड्राइव स्टैंडर्ड) के मुकाबले 2-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन मिल सकता है।

2020 Mahindra Thar First Look Review

महिंद्रा थार 5 डोर को भारत में 2023 तक लॉन्च करने की योजना है। इसे 2023 ऑटो एक्सपो में शायद ही शोकेस किया जाएगा।

एक्स्ट्रा सीटों, स्पेस और डोर के चलते 5-डोर थार की प्राइस मौजूदा थार से एक लाख रुपए ज्यादा रखी जा सकती है। वहीं, अतिरिक्त फीचर्स शामिल होने से इसके टॉप वेरिएंट की प्राइस 20 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के करीब रखी जा सकती है। सेगमेंट में इसका मुकाबला मारुति सुजुकी जिम्नी और फोर्स गुरखा के अपकमिंग 5-डोर वर्जन से होगा।

यह भी देखें: महिंद्रा थार ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा थार पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • महिंद्रा थार
  • महिंद्रा थार 5-डोर

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience