• लॉगिन / रजिस्टर

जानिए अपकमिंग निसान मैग्नाइट से जुड़ी 5 खास बातें

प्रकाशित: जुलाई 20, 2020 12:25 pm । भानुनिसान मैग्नाइट

  • 822 व्यूज़
  • Write a कमेंट

निसान (Nissan) ने हाल ही में सब-4 मीटर एसयूवी मैग्नाइट के कॉन्सेप्ट मॉडल से पर्दा उठाया है। इस कार का प्रोडक्शन मॉडल इसके कॉन्सेप्ट जैसा ही होगा। इसका मुकाबला मारुति विटारा ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन और महिंद्रा एक्सयूवी300 समेत सेगमेंट की दूसरी कारों से होगा। तो किन चीजों के दम पर निसान की ये अपकमिंग एसयूवी मार्केट में दूसरी कारों को कड़ी टक्कर दे पाएगी, इस बारे में जानिए यहां:

आकर्षक डिजाइन

किया सेल्टोस की ही तरह मैग्नाइट भी वैसी ही होगी जैसा कि निसान ने इसका कॉन्सेप्ट दिखाया है। हालांकि कॉन्सेप्ट में दिखाए गए बड़े व्हील्स का प्रोडक्शन मॉडल में दिख पाना थोड़ा मुश्किल है, मगर कुल मिलाकर इसका डिजाइन कॉन्सेप्ट जैसा ही होगा। अपने स्लोपी रूफलाइन के कारण ये किसी क्रॉसओवर कार जैसी लगती है। वहीं इसके बोनट और बूटलिड इसे एक दमदार लुक देते हैं। कॉन्सेप्ट को देखने के बाद इतना जरूर कहा जा सकता है कि मैग्नाइट बाहर से दिखने में काफी आकर्षक होगी। 

यह भी पढ़ें: निसान मैग्नाइट के कॉन्सेप्ट मॉडल से उठा पर्दा, कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स से लैस होगी ये कार

नहीं मिलेगा ​डीजल इंजन का ऑप्शन

निसान इंडिया भी उन चुनिंदा कंपनियों में से एक है जिन्होंने बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद अपनी कारों में से डीजल इंजन का ऑप्शन खत्म कर दिया है। इससे ये तो साफ है कि अपकमिंग मैग्नाइट में केवल पेट्रोल इंजन का ही ऑप्शन मिलेगा। इसमें 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड या टर्बोचार्ज्ड इंजन का ऑप्शन रखा जा सकता है। नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन रेनो ट्राइबर से लिया जाएगा जो 72 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम होगा, वहीं नया टर्बोचार्ज्ड इंजन 100 पीएस की पावर जनरेट करेगा। 

यह भी पढ़ें : निसान ने लॉन्च किया ऑनलाइन शोरूम व सेल्स प्लेटफार्म, अब घर बैठे खरीदी जा सकेंगी कारें

ये मिल सकते हैं गियरबॉक्स ऑप्शन

निसान अपनी इस नई कार में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स जरूर देगी। ये सीवीटी यूनिट हो सकती है जो पावरफुल टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ दिया जा सकता है। वहीं, 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ एएमटी गियरबॉक्स दिया जा सकता है। 

फीचर रिच होगी ये कार

निसान ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इस छोटी एसयूवी में ज्यादा फीचर्स देने के बारे में विचार कर रही है। कंपनी इसमें 360 डिग्री कैमरा का फीचर दे सकती है जो किया सॉनेट में भी देखने को मिलेगा। इसके अलावा नई मैग्नाइट में क्रूज़ कंट्रोल, 8 इंच टचस्क्रीन और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स भी देखने को मिलेंगे। निसान ने इस बात की पुष्टि तो नहीं की है मगर मैग्नाइट में सनरूफ, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और 4 एयरबैग जैसे फीचर्स भी दे सकती है। 

कीमत

भारतीय बाजार में बने रहने के लिए अब निसान काफी सोच समझकर फैसले ले रही है। ऐसे में उम्मीद है कि पूरी तरह से भारत में बनने वाली मैग्नाइट की प्राइस 5.50 लाख रुपये से लेकर 9 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है। यदि आप नीचे दी गई टेबल पर गौर करें तो इस सेगमेंट की दूसरी कारों की प्राइस 7 लाख रुपये के आसपास शुरू हो रही है जो 13 लाख रुपये तक पहुंच रही है। 

निसान मैग्नाइट (संभावित)

मारुति विटारा ब्रेजा

हुंडई वेन्यू

टाटा नेक्सन

फोर्ड ईकोस्पोर्ट

महिंद्रा एक्सयूवी300

होंडा डब्ल्यूआर-वी

5.50 लाख रुपये से लेकर  9 लाख रुपये

7.34 लाख रुपये से लेकर  11.40 लाख रुपये

6.69 लाख रुपये से लेकर  11.50 लाख रुपये

6.94 लाख रुपये से लेकर  12.94 लाख रुपये

8.17 लाख रुपये से लेकर  11.71 लाख रुपये

8.30 लाख रुपये से लेकर  12.69 लाख रुपये

8.49 लाख रुपये से लेकर  10.99 लाख रुपये

यह भी पढ़ें : कार को चोरी होने से बचाना चाहते हैं तो फॉलो करें ये पांच टिप्स

द्वारा प्रकाशित

निसान मैग्नाइट पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
space Image
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?