• लॉगिन / रजिस्टर

महिंद्रा एक्सयूवी700 के बारे में जानें ये 5 खास बातें

प्रकाशित: अप्रैल 12, 2021 03:22 pm । भानुमहिंद्रा एक्सयूवी700

  • 1178 व्यूज़
  • Write a कमेंट

महिंद्रा एक्सयूवी500 को भारतीय बाजार में आज बिकते हुए करीब एक दशक से ज्यादा का समय हो गया है। इस दौरान कंपनी ने इसे एक दो बार फेसलिफ्ट अपडेट दिए मगर इस कार को एक बार भी जनरेशन अपडेट नहीं मिल पाया। हालांकि 2020 में इसका न्यू जनरेशन मॉडल बाजार में पेश किया जाना था मगर कोरोना महामारी के फैलने के कारण ये मुमकिन नहीं हो पाया। इस दौरान ही काफी बार एक्सयूवी500 के न्यू जनरेशन मॉडल को पूरे कवर के साथ टेस्टिंग के दौरान देखा गया जहां इसके बारे में काफी कुछ जानकारियां सामने आईं। अभी हाल ही में महिंद्रा ने ऐलान किया है कि नई एक्सयूवी500 को अब एक्सयूवी700 के नाम से पेश किया जाएगा। ऐसे में महिंद्रा की इस अपकमिंग 7 सीटर कार के बारे में जानिए ये 5 प्रमुख बातें:-

एकदम नया होगा ​इसका डिजाइन

ये कार कंपनी के डब्ल्यू601 मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा रही है और इसका साइज पहले से बड़ा होगा। इसके फाइनल डिजाइन से अभी पर्दा उठना बाकी है। मगर कुछ लीक हुई तस्वीरों में एक्सयूवी700 का लुक ज्यादा शार्प और प्रीमियम नजर आ रहा है। 

काफी ज्यादा प्रीमियम होगा इसके केबिन का डिजाइन

इस वक्त महिंद्रा के लाइनअप में केवल एसयूवी कारें ही मौजूद है। इनमें एक्सयूवी300 और न्यू जनरेशन थार भी शामिल है। इनकी बेहतर ड्राइविंग डायनैमिक्स और शानदार फीचर लिस्ट तो लोगों को काफी आकर्षित करती है, मगर इनके इंटीरियर काफी आउटडेटेड लगते हैं। ऐसे में एक्सयूवी700 का केबिन डिजाइन एक नए आयाम स्थापित करेगा जहां टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए इंटीग्रेटेड ड्यूअल डिस्प्ले नजर आएगी। टेस्टिंग के दौरान नजर आए मॉडल में ड्यूअल टोन अपहोल्स्ट्री भी नजर आई थी जो काफी प्रीमियम दिखाई दी थी। 

सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स मिलेंगे इसमें

वैसे तो एक्सयूवी700 की फीचर लिस्ट से अभी पर्दा उठाया जाना बाकी है मगर इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी सामने आई है। इस कार में दिए जाने वाले सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम के अंतर्गत ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग,लेन कीप असिस्टेंस और अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल जैसे एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स दिए जाएंगे। टेस्टिंग के दौरान इसके एक मॉडल में मेमोरी फंक्शन के साथ पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट का फीचर भी दिखाई दिया था। 

एक्सयूवी500 के मौजूदा मॉडल में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम का फीचर केवल डीजल टॉप वेरिएंट्स में दिया गया है। ऐसे में अब अपकमिंग एक्सयूवी700 एसयूवी कार में डीजल और पेट्रोल दोनों ही मॉडल में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम का फीचर दिया जाएगा जो 7 सीटर एसयूवी सेगमेंट की किसी अन्य कार में नहीं दिया गया है। 

नए पावरफुल इंजन दिए जाएंगे इसमें 

Mahindra mStallion 1.5-litre TDGi

महिंद्रा की इस नई एसयूवी कार में नया 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2-लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा। यही इंजन ऑप्शंस सेकंड जनरेशन थार में भी मिलते हैं। लेकिन, अनुमान है कि इसे बड़ी एक्सयूवी700 कार में ट्यून करके पेश किया जा सकता है। थार में दिया गया टर्बो पेट्रोल इंजन 150 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है, वहीं इसके डीजल इंजन का पावर आउटपुट 130 पीएस और 300 एनएम है। दोनों ही इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शंस दिए गए हैं। महिंद्रा एक्सयूवी700 कार ऑल-व्हील-ड्राइव वेरिएंट में भी आएगी।  

संभावित कीमत और लॉन्च

नई एक्सयूवी700 को जुलाई तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है। अनुमान है कि कंपनी इस कार की प्राइस 15 लाख रुपए से शुरू होकर 22 लाख रुपए के बीच रख सकती है। सेगमेंट में इस गाड़ी का मुकाबला टाटा हैरियर/सफारी, एमजी हेक्टर/हेक्टर प्लस, हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस के टॉप लाइन वेरिएंट्स और अपकमिंग हुंडई अल्काजार से होगा। एक्सयूवी700 की लॉन्च डेट का फिलहाल खुलासा होना बाकी है। अनुमान है कि यह कार शोरूम पर जुलाई तक पहुंच सकती है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा एक्सयूवी700 पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
M
maj gen ajay anand
Apr 22, 2021 9:12:19 PM

Cub 700 Diesel AT premium car price

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?