• लॉगिन / रजिस्टर

क्या फर्क है नई और पुरानी स्विफ्ट डिजायर में, जानिये यहां...

संशोधित: अप्रैल 27, 2017 04:07 pm | khan mohd. | मारुति डिजायर 2017-2020

  • 22 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारूति ने तीसरी जनरेशन की स्विफ्ट डिजायर से पर्दा उठा दिया है, इसे 16 मई को भारत में लॉन्च किया जाएगा। इसके डिजायन और फीचर में कई अहम बदलाव हुए हैं जो इसे पुराने मॉडल से अलग बनाते हैं। दिलचस्प बात ये है कि डिजायर पहली सेडान होगी जो अपने हैचबैक मॉडल से भी पहले लॉन्च होगी, नई स्विफ्ट हैचबैक को इस साल के अंत तक उतारा जाएगा। साल 2008 से लेकर 2017 तक मारूति ने डिजायर की करीब 17 लाख यूनिट बेची हैं, देश में सभी सेडानों की बिक्री में 50 फीसदी हिस्सा डिजायर का है। यहां हम चर्चा करेंगे नई डिजायर में हुए उन बदलावों पर जो इसे पुराने मॉडल से अलग बनाते हैं...

डिजायन

अगर नई डिजायर से कंपनी का लोगो छुपा दें तो यह अंदाजा लगाना मुश्किल है कि ये मारूति सुज़ुकी सेडान है। नई डिजायर के अगले हिस्से में भारी मात्रा में क्रोम का इस्तेमाल हुआ है, इसकी ग्रिल के चारों ओर क्रोम लाइन और अंदर की तरफ होरिजोंटल क्रोम पट्टियां दी गई है। नए बम्पर के साथ नए फॉग लैंप्स दिए गए हैं।

नई डिजायर के हैडलैंप्स में भी बदलाव हुए हैं, पुराने मॉडल में बड़े रेपराउंड हैडलैंप्स दिए गए थे जबकि नई डिजायर में ऑटो एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटें दी गई हैं।

कद-काठी में भी बदलाव हुआ है, नई डिजायर के व्हीलबेस को 20 एमएम बढ़ाया गया है, इस वजह से इसके केबिन में पहले से ज्यादा जगह मिलेगी। यह पहले से 40 एमएम ज्यादा चौड़ी और 40 एमएम कम ऊंची है। दिलचस्प बात ये है कि इसका ग्राउंड क्लीयरेंस पहले के मुकाबले 7 एमएम घटाकर 163 एमएम किया है।

साइड में 15 इंच के ड्यूल-टोन मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील दिए गए हैं, जो इसे पुराने मॉडल से बेहतर बनाते हैं।

पीछे की तरफ नए टेललैंप्स के साथ एलईडी गाइड दी गई है, जबकि पुराने मॉडल में टेललैंप्स भी रेपराउंड डिजायन में थे। बूट लिड पर मोटी क्रोम पट्टी दी गई है और वेरिएंट के नाम की बैजिंग को बूट लीड में नीचे की तरफ कॉर्नर में रखा गया है। इसका पिछला बम्पर भी नया है, इस में रिफ्लेटर्स दिए गए हैं। हाइ माउंटेड स्टॉप लैंप्स में भी एलईडी ट्रीटमेंट दिया गया है।

नई डिजायर छह कलर ऑक्सफोर्ड ब्लू, शेरवुड ब्राउन, गलैन्ट रेड, मैग्म ग्रे, सिल्की सिल्वर और आर्टिक व्हाइट में मिलेगी।

केबिन

पुरानी डिजायर में फीचर को लेकर कई शिकायतें थीं, लेकिन नई डिजायर में ऐसा नहीं होगा। मारूति ने नई डिजायर के मामले में नई एक्सेंट और टाटा टिगॉर वाली रणनीति अपनाई है। इस में एपल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो, मिररलिंक और नेविगेशन सपोर्ट करने वाला टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया है।

इसकी फीचर लिस्ट में रियर एसी वेंट्स, क्लाइमेट कंट्रोल और रिवर्स पार्किंग कैमरा के साथ सेंसर भी शामिल है। रियर एसी वेंट्स के पास फोन होल्डर और चार्जिंग सॉकेट दिया गया है। इस में नया फ्लेट-बोटम स्टीयरिंग व्हील दिया गया है, जिस पर बर्ल वुड फिनिशिंग की गई है जो इस में स्पोर्टी और लग्ज़री कार वाला अहसास देता है।

इसके बूट स्पेस को बढ़ाकर 376 लीटर किया गया है, यह पहले की तुलना में 60 लीटर ज्यादा है। सुरक्षा के लिए इस में एबीएस के साथ ईबीडी, एयरबैग और आईएसओफिक्स चाइड सीट एंकर सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

बड़े व्हीलबेस और ज्यादा चौड़ी होने की वजह से इसके केबिन में ज्यादा जगह मिलेगी, पुरानी डिजायर में पीछे की तरफ स्पेस को लेकर कई शिकायतें थीं, लेकिन नई डिजायर के मामले में ऐसा नहीं है। इस में पीछे वाले पैसेंजर का शोल्डर रूम 30 एमएम और आगे वाले पैसेंजर का शोल्डर रूम 20 एमएम बढ़ा है, वहीं पीछे वाले पैसेंजर का नी रूफ भी करीब 40 एमएम बढ़ा है। इसकी ऊंचाई को कम किया गया है, इस वजह से सीटों को 21 एमएम नीचे किया गया है।

इंजन

बलेनो की तरह नई डिजायर को भी कम वज़नी प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इसका पेट्रोल वर्जन पहले से 85 किलोग्राम और डीज़ल वर्जन 105 किलोग्राम कम वज़नी है। इस में मौजूदा मॉडल वाला 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीज़ल इंजन दिया गया है। पेट्रोल इंजन की पावर 84.3 पीएस और डीज़ल की पावर 75 पीएस है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़े हैं। पुरानी डिजायर में पेट्रोल इंजन के साथ 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियबरबॉक्स का विकल्प मिलता था, जिसे अब हटा दिया गया है। इसकी जगह मारूति ने दोनों इंजन के साथ एजीएस (ऑटो गियर शिफ्ट) सिस्टम दिया है। बेस वेरिएंट एलएक्सआई और एलडीआई को छोड़कर सभी वेरिएंट में ऑटोमैटेड मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है।

कीमत

कीमत को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, संभावना है कि नए फीचर मिलने की वजह से इसकी कीमत में इज़ाफा हो सकता है। कयास लगाए जा रहे है कि इसके सभी वेरिएंट पहले की तुलना में 30 हजार से 40 हजार रूपए महंगे हो सकते हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति डिजायर 2017-2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?