• लॉगिन / रजिस्टर

ये पांच बातें, जो नई डिजायर को बना देती हैं कुछ खास

प्रकाशित पर May 19, 2017 07:42 PM द्वारा Raunak for मारुति डिजायर

  • 24 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारूति सुज़ुकी स्विफ्ट और स्विफ्ट डिज़ायर के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि डिज़ायर को स्विफ्ट से पहले लॉन्च किया गया है, नई स्विफ्ट को अगले साल उतारा जाएगा। इस कदम की सबसे बड़ी वजह है डिज़ायर को स्विफ्ट पर बनी कॉम्पैक्ट सेडान के बजाए पूरी तरह से एक अलग कार की पहचान देना। वैसे एक कार के तौर पर देखें तो पुरानी डिज़ायर अच्छा पैकेज़ थी लेकिन डिज़ायन के मोर्चे पर यह पिछड़ जाती थी, इस के फीचर भी वक्त के हिसाब से पुराने पड़ने लगे थे… लेकिन नई डिज़ायर के मामले में तस्वीर बिल्कुल बदल गई है... और ऐसी ही उन पांच बातों के बारे में जानेंगे यहां, जो इसे बनाती हैं पहले से ज्यादा खास...

स्विफ्ट हैचबैक से अलग डिजायन, नई इमेज़

नई डिजायर का डिजायन तीसरी जनरेशन की स्विफ्ट हैचबैक से काफी अलग है, नई डिजायर से स्विफ्ट बैजिंग को हटाने के पीछे की ये भी एक अहम वजह है। नई डिजायर की रूफ को इस तरह से रखा गया है कि ये पीछे की तरफ बूट में जाकर अच्छे से घुल-मिल जाती है। दोनों के डिजायन में अंतर ए पिलर से ही नज़र आ जाएगा, पुरानी डिजायर का डिजायन आगे और साइड से एकदम हैचबैक मॉडल जैसा ही था।

नई डिजायर की रियर विंडस्क्रीन पहले से ज्यादा झुकी हुई है और इसका सी-पिलर, बूट में अच्छे से मिला हुआ है। कुछ बदलाव ग्रिल और फ्रंट बम्पर में भी देखे जा सकते हैं। नई डिजायर को देखकर कहा जा सकता है कि इसे तैयार करने में  काफी मेहनत की गई है।

अच्छी और एडवांस फीचर लिस्ट

दिलचस्त बात ये है कि नई डिजायर में मौजूदा सियाज़ सेडान से भी ज्यादा फीचर दिए गए हैं। मारूति की कई कारों में एपल कारप्ले सपोर्ट करने वाला सुज़ुकी का 7 इंच का स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, लेकिन इग्निस और डिजायर ही एकमात्र कारें हैं जिन में एंड्रॉयड ऑटो की सुविधा भी मिलती है।

इस में 15 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील दिए गए हैं, जबकि नेक्सा डीलरशिप पर बिकने वाली कार में भी यह सुविधा नहीं मिलेगी। डिजायर में एलईडी हैडलैंप्स लगे हैं, ये फीचर इससे महंगी सियाज़ और विटारा ब्रेज़ा में भी नहीं दिए गए हैं। डिजायर में डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें भी दी गई हैं। पीछे की तरफ ध्यान दें तो टेल लैंप्स के साथ एलईडी लाइट गाइड दी गई है, यह फीचर सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड मिलेगा।

पीछे वाले पैसेंजर के आराम को ध्यान में रखते हुए डिजायर में रियर एसी वेंट्स दिए गए है, यह सुविधा इस सेगमेंट की एमियो और एक्सेंट के अलावा किसी दूसरी किसी कॉम्पैक्ट सेडान में मौजूद नहीं है।

बेहतर माइलेज

नई डिजायर में पुराने मॉडल वाले पेट्रोल और डीज़ल इंजन दिए गए हैं, लेकिन मजबूत और कम वज़नी प्लेटफार्म पर बनाए जाने की वजह से इनके माइलेज में इजाफा हुआ है।

डिजायर के डीज़ल वर्जन के माइलेज का दावा 28.40 किमी प्रति लीटर और पेट्रोल वर्जन के माइलेज का दावा 22.0 किमी प्रति लीटर का है। पहले की तुलना में इसके डीज़ल वर्जन का माइलेज 6.8 फीसदी और पेट्रोल वर्जन का माइलेज 5.5 फीसदी तक बढ़ा है।

सेफ्टी

2017 डिजायर में पैसेंजर सुरक्षा को काफी पुख्ता किया गया है, सुरक्षा के लिए इस में ड्यूल-फ्रंट एयरबैग्स, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), ब्रेक असिस्ट, चाइल्ड सीट एंकर, सीट बेल्ट के साथ प्री-टेंशनर्स और फोर्स लिमिटर्स जैसे फीचर सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

सेगमेंट में इतने सारे सेफ्टी फीचर स्टैंडर्ड देने वाली डिजायर एकमात्र कार है, सेगमेंट में मौजूद एक्सेंट और एस्पायर में केवल ड्यूल-फ्रंट एयरबैग्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं, जबकि एमियो में ईबीडी की सुविधा नहीं दी गई है।

डीज़ल और पेट्रोल दोनों में ऑटोमैटिक का विकल्प

डिजायर में पुराने मॉडल वाले 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीज़ल इंजन लगे हैं, मारूति ने इन दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया है।

आकर्षक डिजायन, बेहतर फीचर, ज्यादा माइलेज और मारूति जैसे भरोसेमंद नाम और बड़े सर्विस नेटवर्क को देखते हुए कहा जा सकता है कि नई खासियतों के साथ आई डिजायर जाहिर तौर पर सेल्स चार्ट में धूम मचा देगी।

यह भी पढें :

द्वारा प्रकाशित

Maruti Swift Dzire पर अपना कमेंट लिखें

4 कमेंट्स
1
R
revd joby varghese avanakkadan
Sep 28, 2017 11:51:35 PM

its one of the worst design i have ever seen. fully loaded features comparing with other sedans...but features wont save our lives..its just a tin sheet...flop..shows prettty good milage but its nothing more than our life

    जवाब
    Write a Reply
    1
    S
    saratchandraprasad panicker
    Sep 28, 2017 1:29:35 PM

    defenitely a gorgeous looking car has got rid of most of the ugliness of being a sub 4 metre diesel sedan that too with automatic transmission a good competitor to ford figo aspire diesel which has only a manual option on the diesel rgds dr prasad panicker

      जवाब
      Write a Reply
      1
      R
      royalassema shaik
      May 25, 2017 6:59:38 AM

      Beatiful CAR of the Year "2017" and also Design,Specs,Quality...every thing Super.

      जवाब
      Write a Reply
      2
      C
      cardekho
      May 25, 2017 10:33:07 AM

      Certainly :)

        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?