टोयोटा हाइलक्स पिकअप के भारत में दो वेरिएंट हो सकते हैं लॉन्च, इसुजु डी-मैक्स से होगी टक्कर

संशोधित: जून 14, 2021 03:46 pm | सोनू | टोयोटा हाइलक्स

  • 1689 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • टोयोटा ने हाइलक्स और हाइलक्स रेवो नाम का भारत में ट्रेडमार्क कराया है।
  • इसुजु ने 2021 डी-मैक्स पिकअप को हाई-लैंडर और वी-क्रॉस वर्जन में पेश किया है। इसका हाई-लैंडर वर्जन ज्यादा अफोर्डेबल ऑप्शन है।
  • टोयोटा भी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए हाइलक्स ट्रक के साथ ऐसा ही कुछ कर सकती है।
  • हाइलक्स पिकअप ट्रक में भारत में ही तैयार की गई इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर कार वाले इंजन ऑप्शंस दिए जाएंगे।
  • भारत में हाइलक्स  पिकअप ट्रक की प्राइस 18 लाख से 25 लाख रुपए के बीच हो सकती है।

भारत में लाइफ स्टाइल पिकअप व्हीकल सेगमेंट बीएस6 इसुजु डी-मैक्स वी-क्रॉस की लॉन्चिंग के साथ एक बार फिर से पॉपुलर हो गया है। इस पिकअप ट्रक की प्राइस भारत में पहले से कहीं ज्यादा रखी गई है। यह ट्रक दूसरे ब्रांड्स के लिए भारत में नया अवसर पैदा कर सकता है। इसुजु के बाद टोयोटा यहां अपने पिकअप ट्रक को यहां उतार सकती है। सूत्रों की मानें तो टोयोटा हाइलक्स पिकअप ट्रक को यहां दिवाली 2021 तक लॉन्च कर सकती है। अनुमान है कि यह ट्रक दो वेरिएंट में पेश किया जा सकता है।

टोयोटा की योजना भारत में हाइलक्स को उतारने की योजना नई नहीं लग रही है। कंपनी 1980 से ही हाइलक्स नाम को रजिस्टर और ट्रेडमार्क करवा चुकी है। बता दें कि कंपनी का यह ट्रेडमार्क 2030 तक मान्य है। कंपनी ने हाइलक्स रेवो नाम को 2016 में रजिस्टर कराया था। थाईलैंड में इस पिकअप ट्रक को इसी नाम से जाना जाता है। कंपनी भारत में इस पिकअप ट्रक के अलग-अलग वर्जन को यह दोनों नाम दे सकती है।

मौजूदा डी-मैक्स (हाई-लैंडर और वी-क्रॉस) की तरह ही कंपनी हाइलक्स पिकअप को भी दो वेरिएंट में उतार सकती है। हाई-लैंडर ज्यादा अफोर्डेबल ऑप्शन है क्योंकि इसमें कम कम्फर्ट फीचर्स दिए गए हैं, साथ ही स्टाइलिंग भी एकदम अलग है। इसमें केवल मैनुअल ट्रांसमिशन और 2-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन ही दिया गया है। वहीं, वी-क्रॉस वेरिएंट में बाय-एलईडी हेडलैंप्स, टचस्क्रीन  इंफोटेनमेंट सिस्टम, रियर पार्किंग कैमरा, पुश बटन, इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन और ऑटो एसी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें क्रूज़ कंट्रोल, अतिरिक्त एयरबैग्स और पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट भी मिलती है। वी-क्रॉस में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ फोर-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन दिया गया है। टोयोटा भी अपने अपकमिंग पिकअप ट्रक को हाइलक्स और हाइलक्स रेवो दो वेरिएंट में पेश कर सकती है जिनमें से एक ज्यादा प्रीमियम ऑप्शन हो सकता है।

Toyota Is Serious About Bringing The Hilux Here To Rival Isuzu D-Max V-Cross

इसुजु डी-मैक्स ट्रक कमर्शियल पर्पज़ के तौर पर भी सिंगल कैब (2-डोर, 2-सीटर) और एस-कैब वेरिएंट्स में उपलब्ध है। यह लो यूटिलिटी व्हीकल्स है और इनमें बहुत कम कम्फर्ट फीचर्स ही दिए गए हैं। इनकी प्राइस 15 लाख रुपए से भी कम है। लेकिन टोयोटा अपने हाइलक्स ट्रक के साथ ऐसा नहीं करेगी।  

टोयोटा हीलक्स में इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर वाले 2.4-लीटर डीजल इंजन (150 पीएस) और 2.8-लीटर डीजल (204 पीएस) दिए जा सकते हैं। फॉर्च्यूनर में 2.8-लीटर इंजन के साथ फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम दिया गया है। इन दोनों इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शंस मिलते हैं। 

यदि टोयोटा अपने पिकअप को दो वर्जन हाइलक्स और हाइलक्स में लॉन्च सकती है तो इसकी प्राइस 18 लाख रुपए से 25 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच रखी जा सकती है। सेगमेंट में इसका मुकाबला इसुजु डी-मैक्स से होग, जिसकी प्राइस 17.05 लाख रुपए से 24.60 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है।

यह भी पढ़ें : तस्वीरों के जरिये डालिए अपकमिंग टोयोटा हाइलक्स पिकअप पर एक नज़र

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा हाइलक्स पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगपिकअप ट्रक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience