• लॉगिन / रजिस्टर

थाईलैंड में लॉन्च हुई टोयोटा कोरोला क्रॉस एसयूवी, क्या भारत आएगी ये कार?

संशोधित पर jul 09, 2020 03:55 pm द्वारा bhanu

  • 5208 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • कोरोला ने लिया अब एसयूवी अवतार जिसको नाम दिया गया है कोरोला क्रॉस
  • दमदार लुक के लिए काफी सारी क्लैडिंग और अलग सा एक्सटीरियर डिजाइन दिया गया है इस एसयूवी को
  • थाईलैंड में पेट्रोल और पेट्रोल हाइब्रिड इंजन के साथ लॉन्च हुई है कोरोला क्रॉस
  • इसके स्पेशियस केबिन में दिया गया है सनरूफ और 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम

टोयोटा (Toyota) के प्रोडक्ट पोर्टफिलयो में कोरोला पिछले 50 सालों से शामिल है जो इस दौरान अलग-अलग वर्जन में पेश की जाती रही है। अब कोरोला के लेटेस्ट जनरेशन मॉडल को एक एययूवी अवतार में पेश किया गया है जिसका नाम कोरोला क्रॉस है। 

कोरोला के इस 12वे जनरेशन मॉडल को टीएनजीए जीए-सी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसपर काफी तरह की नई क्रॉस एसयूवी तैयार की जा सकती है। नई कोरोला क्रॉस (New Corolla Cross) का लुक अपने हैचबैक, सेडान और एस्टेट वर्जन (वैगन सेगमेंट) से काफी अलग है। इसके एसयूवी अवतार में मोटा बंपर, पूरी साइड पर क्लैडिंग और ऊंचा स्टांस नजर आता है। नई कोरोला क्रॉस, टोयोटा के ग्लोबल एसयूवी लाइनअप में मौजूद स्पोर्टी सी-एचआर का एक बेहतर विकल्प है हालांकि यह कंपनी की पॉपुलर एसयूवी आरएवी4 से छोटी है। 

कोरोला क्रॉस (Corolla Cross) को एक शानदार रोड प्रेजेंस देने के लिए दमदार स्टाइलिंग दी गई है। इसके लिए इसमें 18 इंच के 10 स्पोक अलॉय व्हील, ब्लैक कलर की फ्रंट ग्रिल जिसके दोनों ओर एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स से लैस एलईडी हेडलैंप्स और पिछले हिस्से में एलईडी टेललैंप दिए गए हैं। आईये डालते हैं नजर इसके साइज़ पर: 

 

टोयोटा कोरोला क्रॉस

टाटा हैरियर

जीप कंपास

लंबाई

4460मिलीमीटर

4598मिलीमीटर

4395मिलीमीटर

चौड़ाई

1825मिलीमीटर

1894मिलीमीटर

1818मिलीमीटर

ऊंचाई

1620मिलीमीटर

1706मिलीमीटर

1640मिलीमीटर

व्हीलबेस

2640मिलीमीटर

2741मिलीमीटर

2636मिलीमीटर

बूटस्पेस

440 लीटर

425 लीटर

-

एक 5-सीटर एसयूवी होते हुए भी कोरोला क्रॉस का साइज इस सेगमेंट की दूसरी कारों से कम है। मगर इसमें काफी अच्छा बूटस्पेस दिया गया है जिसे फ्लोर के नीचे स्पेयर टायर के बिना 487 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। 

न्यू टोयोटा कोरोला क्रॉस (New Toyota Corolla Cross) में काफी सारे प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं जिनमें पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, किक टू ओपन फीचर के साथ पावर्ड टेलगेट, ड्यूल जोन ऑटो एसी, पावर्ड मूनरूफ और 6 डिग्री तक रिक्लाइन हो सकने वाली रियर सीट्स शामिल हैं। 

इसके डैशबोर्ड का लेआउट काफी सिंपल है जिसमें टोयोटा कनेक्ट और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस फ्री स्टैंडिंग 9 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके ड्राइवर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में 7 इंच की मल्टी इंफोर्मेशन डिस्प्ले लगी है, जिसके दोनों ओर फ्यूल, इंजन टेंपरेचर और पावर यूसेज इंडिकेटर के लिए एनालॉग डायल्स दिए गए हैंं।

यह भी पढ़ें: टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट में मिलेगी ये एक्सेसरीज किट

टोयोटा नई कोरोला क्रॉस के थाईलैंड मॉडल में दो इंजन की पेशकश कर रही है जिनके स्पेसिफिकेशन कुछ इस प्रकार हैं:-

 

पेट्रोल

पेट्रोल-हाइब्रिड

इंजन

1.8-लीटर

1.8-लीटर

पावर

140पीएस

98पीएस

टॉर्क

177एनएम

142एनएम

इलेक्ट्रिक मोटर आउटपुट

-

72पीएस/163एनएम

गियरबॉक्स

सुपर सीवीटी-आई

इलेक्ट्रिक सीवीटी

एआरएआई माइलेज

15.4किमी/ली.

23.3किमी/ली.

पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए कोरोला क्रॉस के थाइलैंड वर्जन में प्री कॉलिजन सिस्टम, लेन डिपार्चर अलर्ट के साथ स्टीयरिंग असिस्ट, डायनैमिक क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर और रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। अन्य सेफ्टी फीचर्स में 7 एयरबैग, पैनोरमिक व्यू मॉनिटर और ऑटोमैटिक हाई बीम शामिल है। 

भारतीय करेंसी के अनुसार थाईलैंड में नई टोयोटा कोरोला एसयूवी की प्राइस 23.80 लाख से 28.86 लाख रुपये के बीच रखी गई है। यदि टोयोटा भारत में इस कार को लॉन्च करती है तो इसका मुकाबला जीप कंपास, हुंडई ट्यूसॉन फेसलिफ्ट और स्कोडा कारॉक जैसी एसयूवी से होगा। हालांकि  कोरोला रेंज के प्रोडक्ट्स के भारत में किसी भी अवतार में लॉन्च होने की संभावना बेहद ही कम है, क्योंकि इस साल की शुरूआत में ही कंपनी ने इसके सेडान वर्जन को अपने इंडियन पोर्टफोलियो से हटाया है।

यह भी पढ़ें: सुजुकी ने नई मिड-साइज एसयूवी एक्रॉस से उठाया पर्दा, क्या भारत में लॉन्च होगी ये कार?

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?