• लॉगिन / रजिस्टर

सुजुकी ने नई मिड-साइज एसयूवी एक्रॉस से उठाया पर्दा, क्या भारत में लॉन्च होगी ये कार?

संशोधित पर jul 02, 2020 04:09 pm द्वारा stuti

  • 2987 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • सुजुकी एक्रॉस एसयूवी का मुकाबला सीआर-वी हाइब्रिड से होगा। 
  • फ्रंट साइड के अलावा इस कार की पूरी डिज़ाइन टोयोटा रेव4 से मिलती जुलती रखी गई है।
  • इस प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (पीएचईवी) में दो इलेक्ट्रिक मोटर और एक 2.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा।
  • कंपनी का दावा है कि एक्रॉस 18.1 किलोवॉट आवर बैटरी के साथ प्योर ईवी मोड में 75 किलोमीटर की रेंज तय करेगी।
  • भारत में सुजुकी एक्रॉस और टोयोटा आरएवी4 दोनों ही कारों को लॉन्च नहीं किया जाएगा। 

सुजुकी (Suzuki) ने अपनी नई मिड-साइज़ एसयूवी 'एक्रॉस' (Across) से यूरोपियन मार्केट में पर्दा उठाया है। यह सुजुकी और टोयोटा के बीच हुई साझेदारी के तहत आने वाली कार है, टोयोटा रेव4 पर बेस्ड है।

इस अपकमिंग कार का फ्रंट लुक रेव4 से एकदम अलग रखा गया है। वहीं, इसकी साइड और रियर प्रोफाइल एक दूसरे से एकदम मिलती-जुलती रखी गई है। एक्रॉस के फ्रंट प्रोफाइल की कुछ डिज़ाइन चाइनीज़ मॉडल टोयोटा वाइल्डलैंडर (Toyota Wildlander) जैसी है। इसके हेडलैंप्स खासकर वाइल्डलैंडर कार जैसे ही लगते हैं। सुजुकी के यूरोपियन लाइनअप में एक्रॉस को टॉप एसयूवी के तौर पर विटारा के ऊपर पोज़िशन किया जाएगा। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि यह अपकमिंग कार अंतरराष्ट्रीय बाजार में ग्रैंड विटारा ब्रेज़ा जैसी ही लोकप्रियता पा सकती है। 

एक्रॉस का इंटीरियर टोयोटा रेव4 से मिलता-जुलता है। हालांकि, इसमें सुजुकी की बैजिंग मिलती है। यह एक फीचर लोडेड कार है। इसकी फीचर लिस्ट में 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ड्यूल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स और अच्छी-खासी स्टोरेज स्पेस शामिल है। पैसेंजर सुरक्षा के लिहाज से इस 5-सीटर कार में डायनामिक क्रूज़ कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, प्री-कोलिजन सिस्टम, लेन कीपिंग असिस्ट और रियर क्रॉसिंग ट्रैफिक अलर्ट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

कंपनी ने एक्रॉस कार को ऑल-व्हील-ड्राइव के साथ प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल के तौर पर पेश किया है। इसमें लगी फ्रंट इलेक्ट्रिक मोटर 182 पीएस की पावर और 270 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। वहीं, रियर साइड की मोटर 54 पीएस की पावर और 121 एनएम का टॉर्क देती है। इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर को 18.1 किलोवाट आवर लिथियम-आयन बैटरी पैक से पावर मिलती है। कंपनी का दावा है कि यह गाड़ी प्योर ईवी मोड में 75 किलोमीटर तक की रेंज तय कर लेती है। इस हाइब्रिड कार में 2.5-लीटर का पेट्रोल इंजन भी दिया है जो 190 पीएस की पावर और 227 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। पावर ट्रासंमिशन के लिहाज से इसमें इंजन के साथ ई-सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है।  

सुजुकी की एक्रॉस कार में 4 ड्राइविंग मोड दिए गए हैं। ईवी मोड में यह गाड़ी प्योर इलेक्ट्रिक पावर पर चलती है। वहीं, ऑटो ईवी और हाइब्रिड व्हीकल मोड में जब भी गाड़ी को पावर की आवश्यकता होगी तो यह कार केवल इंजन पर आ जाएगी। इसके अलावा इसमें बैटरी चार्जर मोड भी दिया गया है जो इंजन से बैटरी को चार्ज करता है। कंपनी ने फिलहाल यूरोपियन बाजार में आने वाली इस ईवी के चार्जिंग टाइम को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है। टोयोटा रेव4 की तरह ही सुजुकी एक्रॉस की भी भारत आने की संभवानाएं काफी कम है।

आपको बता दें कि सुजुकी-टोयोटा अपनी साझेदारी के तहत भारत में सब-4 मीटर एसयूवी और मिड-साइज़ एमपीवी को बनाने पर काम कर रही है। सुजुकी-टोयोटा की पार्टनरशिप के तहत भारत में लॉन्च की जाने वाली मिड-साइज़ एमपीवी का मुकाबला महिंद्रा मराज़ो से होगा। इस पार्टनरशिप का भारत में पहला प्रोडक्ट टोयोटा ग्लैंजा है जिसे ग्राहकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। अब कंपनी मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा पर बेस्ड अर्बन क्रूज़र (Urban Cruiser) पर काम कर रही है। भारत में इस गाड़ी को इसी साल लॉन्च किया जाना है।

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

1 कमेंट
1
S
shachindra langthasa
Jul 29, 2020 11:23:26 PM

If Toyota RAV4, or the Suzuki ACross will not launch in India I feel it is a discrimination against Indians by the both company Toyota & Suzuki

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?