• लॉगिन / रजिस्टर

30 लाख रुपये की रेंज में इस साल लॉन्च होंगी ये टॉप-12 कारें

संशोधित पर Jul 24, 2019 01:02 PM द्वारा Sonu for किया सेल्टोस

  • 543 व्यूज़
  • Write a कमेंट

अगर आप नई कार खरीदने का विचार कर रहे हैं तो उससे पहले एक बार अपने निर्णय पर ध्यान देना बेहद जरूरी है, क्योंकि 2019 में भारतीय बाज़ार में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस कई कारें लॉन्च होने वाली हैं जो आपकी पसंद और उम्मीदों पर खरा उतर सकती हैं। आइए जानें कौनसी हैं वह कारें:- 

Next-Gen Hyundai Grand i10 To Launch On 20 August

1. नेक्स्ट जनरेशन हुंडई ग्रैंड आई 10 

  • लॉन्च तारीख : 20 अगस्त 2019
  • अनुमानित कीमत : 5 लाख से 8 लाख रुपए के बीच

मिड-साइज़ हैचबैक सेगमेंट में रेनो ट्राइबर के आने के बाद मुकाबला कड़ा होने की संभावनाएं हैं। ऐसे में हुंडई के लिए ग्रैंड आई10 को अपडेट करना काफी जरूरी हो गया है। हुंडई नेक्स्ट जनरेशन की ग्रैंड आई10 को 20 अगस्त को लॉन्च करेगी। माना जा रहा है कि नई ग्रैंड आई10 में नए एक्सटीरियर व इंटरियर के साथ ब्लू लिंक  कनेक्टेड टेक्नोलॉजी और 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे कई अतिरिक्त फीचर दिए जा सकते हैं। वहीं, कार के इंजन में किसी तरह के बदलाव की उम्मीद नहीं है। पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ 4-स्पीड ऑटोमैटिक की जगह ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) दिया जा सकता है। 

2. किया सेल्टोस 

  • लॉन्च तारीख : 22 अगस्त 2019
  • अनुमानित कीमत : 10 लाख से 16 लाख रुपए के बीच 

किया मोटर्स, सेल्टोस एसयूवी के साथ भारतीय कार बाजार में कदम रखने जा रही है। 22 अगस्त को लॉन्च की जाने वाली किया सेल्टोस को बुकिंग के पहले दिन से ही शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है। तीन इंजन ऑप्शन, चार गियरबॉक्स का विकल्प, आकर्षक डिजाइन और कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर के चलते यह कार लोगों को काफी पसंद आ रही है। यह कार तीन इंजन (1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल, 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल) में आएगी। इंजन के साथ चार ट्रांसमिशन (6-स्पीड मैनुअल, टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक,  सीवीटी और 7-स्पीड डीसीटी) का विकल्प मिलेगा। इस में 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, बोस स्पीकर, साउंड मूड लाइटिंग, एचयूडी मोड और ई-सिम टेक्नोलॉजी जैसे कई काम के फीचर आएंगे। 

Production-Spec Tata Altroz Spied Up Close

3. टाटा अल्ट्रोज़ 

  • संभावित लॉन्च : अगस्त 2019
  • अनुमानित कीमत: 5.5 लाख से 8 लाख रुपए के बीच 

टाटा अल्ट्रोज़ का डिजाइन भारत में उपलब्ध सभी हैचबैक कारों से अलग है। यह कार अगस्त में लॉन्च की जा सकती है। फ्लूडिक स्टाइल व हाई-टेक फीचर्स के साथ आने के कारण यह अपनी प्रतिद्वंदी कारों को कड़ी टक्कर देगी। टाटा अल्ट्रोज़ में 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन दिए जाने की उम्मीद है। इस में डे-टाइम रनिंग लाइटों के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप, 7.0 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और रियर ऐसी वेंट जैसे फीचर मिलेंगे। सेगमेंट में यह मारुति बलेनो, टोयोटा ग्लैंजा, हुंडई एलीट आई20 और होंडा जैज़ को टक्कर देगी। 

Renault Triber: 5 Things You Should Know

4. रेनो ट्राइबर 

  • संभावित लॉन्च : अगस्त 2019
  • अनुमानित कीमत : 5 लाख से 7 लाख रुपए

रेनो ट्राइबर एक मल्टी-परपज़ यूटिलिटी व्हीकल (एमपीवी) है जो अपने सेगमेंट की अन्य कारों से हट कर है। इस कार की खासियत इसका मॉड्‍यूलर सीटिंग लेआउट है। इसके चलते ट्राइबर को अपनी जरूरत के अनुसार 2 सीटिंग लेआउट से लेकर 7-सीटर कार में बदला जा सकता है। इसमें एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस 8.0 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पुश इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, रियर एसी वेंट, मल्टीप्ल ग्लव बॉक्स, सेंटर कूल्ड बॉक्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

रेनो ट्राइबर में 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन 72पीएस की पावर और 96एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। सेगमेंट की अन्य कारों की तरह ट्राइबर भी 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक (एएमटी) दोनों गियरबॉक्स विकल्पों में आएगी। इन गियरबॉक्स विकल्पों के साथ यह क्रमशः 20 किमी/लीटर और 20.5 किमी/लीटर का माइलेज देगी।

2019 Elantra facelift

5.  हुंडई एलांट्रा फेसलिफ्ट 

  • संभावित लॉन्च : अक्टूबर 2019
  • अनुमानित कीमत : 14 लाख से 20 लाख रुपए के बीच

एलांट्रा फेसलिफ्ट अभी अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध है, भारत में यह कार त्योहारी सीज़न में दस्तक दे सकती है।  इस कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर में कई बड़े बदलाव किये जा सकते हैं। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि यह कार नए डिज़ाइन एलिमेंट्स व कई नए फीचर्स के साथ आएगी। कार के पेट्रोल इंजन में बदलाव होने की संभावनाएं कम हैं। डीजल वेरिएंट में किया सेल्टोस वाला 1.5 लीटर बीएस6 इंजन दिया जायेगा। सेगमेंट में यह कार स्कोडा ऑक्टाविया और होंडा सिविक को टक्कर देगी। 

New Maruti Alto Spied, Gets Renault Kwid-like Styling

6. मारुति एस-प्रेसो 

  • संभावित लॉन्च: अक्टूबर 2019 
  • अनुमानित कीमत : 4 लाख से 5.5 लाख रुपये के बीच

मारुति के फ्यूचर एस कॉन्सेप्ट पर आधारित एस-प्रेसो कार फेस्टिव सीजन में लॉन्च की जा सकती है। मारुति के पोर्टफोलियो में इस कार को ऑल्टो और वैगन-आर के बीच पोजीशन किया जाएगा। यह कार क्रॉस-ओवर डिज़ाइन के साथ आएगी जो रेनो क्विड से मिलती- जुलती हो सकती है। इसका इंटीरियर मॉर्डन लेआउट में आएगा, इसमें राउंड शेप का इंफोटेनमेंट सिस्टम और सेमी-राउंड शेप का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जा सकता है। सेफ्टी के लिहाज से मारुति एस-प्रेसो में ड्यूल-फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए जा सकते हैं। 

7.  रेनो क्विड फेसलिफ्ट

  • संभावित लॉन्च : अक्टूबर 2019
  • अनुमानित कीमत : 2.75 लाख से 4.80 लाख रुपए के बीच

भारत में रेनो क्विड पिछले चार से अधिक वर्षों से मौजूद है। कंपनी इस फेस्टिव सीजन में इसका फेसलिफ्ट अवतार लॉन्च कर सकती है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि रेनो क्विड फेसलिफ्ट का एक्सटीरियर रेनो की इलेक्ट्रिक कार सिटी के-ज़ेडई से मिलता जुलता हो सकता है। वहीं, कार के इंटीरियर में भी कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। इंजन में कोई बदलाव नहीं होगा। इस में पहले की तरह 0.8 लीटर और 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलेगा। 

Honda HR-V: 5 Things You Should Know

8. होंडा एचआर- वी

  • संभावित लॉन्च : दिसंबर 2019
  • अनुमानित कीमत : 10 लाख से 15 लाख के बीच 

होंडा, एचआर-वी के साथ मिड-साइज़ एसयूवी सेगमेंट में एंट्री करेगी। होंडा की इस कार को कुछ महीनों पहले टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी एचआर-वी को 2019 के अंत तक लॉन्च कर सकती है। माना जा रहा है कि होंडा एचआर-वी में सिविक सेडान वाले 1.8 लीटर पेट्रोल और 1.6 लीटर डीजल इंजन दिए जा सकते हैं। सिविक सेडान की तरह कंपनी एचआर-वी में भी सनरूफ, ड्यूल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और लेन वॉच सेफ्टी जैसे फीचर दे सकती है। 

7-Seat Tata Harrier Named Buzzard Showcased In Geneva

9. टाटा हैरियर 7-सीटर 

संभावित लॉन्च : दिसंबर 2019

अनुमानित कीमत : 13.50 लाख से 17 लाख रुपए 

टाटा मोटर्स इन दिनों हैरियर एसयूवी के 7-सीटर वर्जन पर काम कर रही है, भारत में इसे 2019 के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। इस कार की कीमत 5-सीटर मॉडल की तुलना एक लाख रुपये ज्यादा हो सकती है। यह कार पुराने मॉडल की तरह ओमेगा आर्किटेक्टर प्लेटफार्म पर आधारित होगी। टाटा हैरियर 7-सीटर की लंबाई व ऊंचाई पुराने मॉडल से क्रमशः 63 एमएम व 80 एमएम ज्यादा होगी। इसके व्हीलबेस में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इसमें बीएस6 मानकों पर आधारित 2.0 लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा, जो 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया जा सकता है।

10 Upcoming Electric Cars Expected To Launch In India In 2019

10. निसान लीफ  

  • संभावित लॉन्च: अक्टूबर 2019
  • अनुमानित कीमत : 30 लाख रुपए 

दुनियाभर में अपनी छाप छोड़ने के बाद अब निसान लीफ भारत में भी दस्तक देने वाली है। यह एक इलेक्ट्रिक कार है। 40 किलोवॉट की लिथियम-आयन बैटरी  के साथ आने वाली यह कार फुल चार्ज में 400 किलोमीटर तक का सफर करती है। इस कार की सबसे बड़ी खासियत इसमें दिया गया सिंगल ई-पेडल है जो एक्सेलरेशन के साथ-साथ ब्रेकिंग का भी काम करता है। यह फीचर हाल ही में लॉन्च हुई हुंडई कोना इलेक्ट्रिक में भी दिया गया है। हुंडई कोना इलेक्ट्रिक की कीमत 25.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Mahindra eKUV100

11.  महिंद्रा ई-केयूवी100 

  • संभावित लॉन्च : नवंबर 2019 
  • अनुमानित कीमत : 10 लाख रुपए 

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के सेगमेंट में महिंद्रा ने ई2ओ प्लस के साथ सबसे पहले अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। हालांकि बाद में कंपनी ने कम मांग के चलते इसे बंद कर दिया था। अब कंपनी केयूवी100 के इलेक्ट्रिक अवतार को लॉन्च करने की तैयार कर रही है। महिन्द्रा ई-केयूवी फास्ट चार्जिंग फंक्शन सपोर्ट करेगी। सिंगल चार्ज में यह कार 140 किमी तक सफर तय करेगी। इसकी कीमत 10 लाख रुपए के आसपास हो सकती है। 

MG eZS

12.  एमजी ईज़ेडएस

  • संभावित लॉन्च : दिसंबर 2019
  • अनुमानित कीमत : 20 लाख से 25 लाख रुपए के बीच

एमजी हेक्टर को मिली शानदार सफलता के बाद अब कंपनी इलेक्ट्रिक कारों के बाजार में उतरने की योजना बना रही है। इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में एमजी मोटर्स सबसे पहले ईजेडएस को उतारेगी। यह एक इलेक्ट्रिक एसयूवी है, जो हुंडई कोना को टक्कर देगी। एमजी ईज़ेडएस को दिसंबर 2019 तक लॉन्च किया जा सकता है। इस में आईस्मार्ट, रिमोट इंजन स्टार्ट,  रिमोट ऐसी कंट्रोल और ओटीए अपडेट जैसे फीचर मिलेंगे। इसमें 44.5 किलोवॉट की बैटरी दी गई है। एसी चार्जर से इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 6.5 घंटे लगेंगे, वहीं डीसी चार्जर से यह 40 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाएगी।

द्वारा प्रकाशित

किया सेल्टोस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • Kia Seltos
  • Hyundai Elantra
  • Tata Harrier
  • Renault Triber
  • Renault KWID
  • Maruti S-Presso
  • MG eZS
  • Honda HR-V
  • Tata Altroz

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?