डीसी2 ने डिजाइन की महिंद्रा थार 6x6, लुक्स ने सोशल मीडिया पर मचाई धूम

प्रकाशित: जुलाई 07, 2021 05:41 pm । भानुमहिंद्रा थार

  • 3428 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत की सबसे बड़ी कस्टामइजेशन कंपनी डीसी2 डिजाइन ने थार के एक 6x6 वर्जन से पर्दा उठाया है। इसका डिजाइन इंटरनेट पर काफी धूम मचा रहा है और हमें लगा कि ये कोई कान्सेप्ट मॉडल होगा। मगर कंपनी के ओनर दिलीप छाबड़िया ने हमें बताया कि ये कॉन्सेप्ट मॉडल नहीं वरन बिक्री के लिए उपलब्ध कार है और यदि आप इसे अफोर्ड कर सकते हैं तो आगे इसकी पूरी जानकारी हमनें शेयर की है। 

कैसे तैयार किया गया इसे?

मर्सिडीज बेंज जी वैगन 6x6 और कस्टम मेड जीप ग्लेडिएटर इस बात का प्रमाण है कि लोगों को 6x6 कारें काफी पसंद आती हैं। हालांकि ये काफी हायपर लग्जरी प्रोडक्ट्स हैं और इन्हीं से इंस्पायर होकर डीसी2 ने थार को ये डिजाइन दिया है। 

यह भी पढ़ें: नई लांच हुई कारें

क्या क्या मॉडिफिकेशन हुए हैं इसमें?

बॉडी को पूरी तरह से रीडिजाइन करने के अलावा कंपनी ने इसमें विंडशील्ड,लाइट्स और नए टायर दिए हैं वहीं कंपनी ने इसके चेसिस में भी बदलाव किया है। डीसी2 डिजाइन ने इसके चेसिस को बढ़ाकर नया थर्ड एक्सल तैयार किया है। इसके अलावा कंपनी ने इसके ओवरहैंग्स को भी शॉर्ट रखा है। इससे गाड़ी को अच्छा अप्रोच और डिपार्चर एंगल मिला है साथ ही कंपनी का कहना है कि इस 6x6 पिकअप डेक में 1 टन तक का सामान लोड किया जा सकता है। 

इंजन और ट्रांसमिशन में क्या हुए हैं बदलाव?

इसके मैकेनिकल पार्ट में कंपनी ने कोई बदलाव नहीं किए हैं। मगर दिलीप छाबड़िया का कहना है कि उन्होनें ये कार ब्रिटेन में रह रहे भारतीय ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए तैयार की है जहां इस कार में 4.0 लीटर फोर्ड इंजन और 8 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। 

कितने दिन में तैयार की गई थार 6x6?

डीसी2 डिजाइन को थार के रेगुलर मॉडल को 6x6 थार में मॉडिफाय करने में करीब 120 दिन का समय लगा। 

क्या तस्वीरों में दिखाई दे रही ये 6x6 कार ही है बिक्री के लिए उपलब्ध?

थार के इस 6x6 मॉडल से अलग कोई दूसरी डिजाइन वाली थार कंपनी ने तैयार नहीं की है। मगर कंपनी ने इसमें अलग अलग कलर और वेरिएंट के ऑप्शन दिए हैं। 

अपकमिंग कारें (नई कार लांच)

थार के किस वेरिएंट को कंपनी ने किया कस्टमाइज?

दिलीप छाबड़िया ने बताया कि थार के सभी वेरिएंट्स को वो 6x6 डिजाइन दे सकते हैं। 

क्या है इसकी कीमत?

लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल इसकी प्राइस को लेकर उठ रहा है। एक रेगुलर थार को थार 6x6 में कन्वर्ट करने की लागत करीब 55 लाख रुपये बताई गई है जिसमें 28 प्रतिशत जीएसटी जोड़कर ये कुल 70.40 लाख रुपये की पड़ेगी। लेकिन आपको पहले एक नई महिंद्रा थार भी खरीदनी होगी और उसे कस्टमाइजेशन के लिए डीसी2 डिजाइन को देना होगा और नई थार खरीदने के लिए भी पैसे आप ही को खर्च करने होंगे। 

क्या भारत में लीगल है ऐसा प्रोडक्ट?

कई लोगों के मन में ये सवाल भी है कि क्या भारत में ये व्हीकल कानूनी तौर पर मान्य है? इसपर दिलीप छाबड़िया ने कहा है कि ग्राहकों को पहले अपने स्थानीय रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस से कानूनी मान्यता लेनी होगी और उन्हें इस बात की जानकारी कंपनी को भी देनी होगी। कार कस्टमाइज करने वाली कंपनियों को कोई गाड़ी मॉडिफाय करने से पहले ये सब करना जरूरी होता है। 

यह भी पढ़ें:कार ऑफर और छूट

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा थार पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
n
nee pill
Jul 8, 2021 5:48:16 PM

woooooooooooooooow

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    ×
    We need your सिटी to customize your experience