• लॉगिन / रजिस्टर

नई वोल्वो एस60 सेडान से 27 नवंबर को उठेगा पर्दा, जानिए क्या मिलेगा खास

प्रकाशित: नवंबर 25, 2020 07:08 pm । सोनूवोल्वो एस60

  • 2775 व्यूज़
  • Write a कमेंट

2021 Volvo S60

भारत में लग्जरी कार के फैंस इस समय नई वोल्वो एस60 सेडान का बड़ी बेसर्बी से इंतजार कर रहे हैं। कंपनी ने अंतरराष्ट्रीय मार्केट में इस कार को साल 2018 में पेश किया था जबकि भारत में इसे पहले 2019 में लॉन्च करने की संभावनाएं थी। लेकिन अब कंपनी भारत में इसके प्रोडक्शन मॉडल से 27 नवंबर से पर्दा उठाएगी और यहां इसे 2021 की पहली तिमाही में लॉन्च किया जाएगा।

2021 Volvo S60 cabin

नई वोल्वो एस60 को स्केलेबल प्रोडक्ट आर्किटेक्चर (एसपीए) प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है और इसी प्लेटफार्म पर कंपनी की एस90 कार भी बनी है। इसमें वोल्वो एस90 की तरह सिग्नेचर एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप और सी शेप एलईडी टेललैंप दिए गए हैं। इस कार का इंटीरियर एस90 और एक्ससी60 से मिलता-जुलता हो सकता है। इसमें एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला वर्टिकल 9.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 4-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और बोअर एंड विल्किंस म्यूजिक सिस्टम जैसे फीचर मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : अब 180 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ज्यादा तेज नहीं चलाई जा सकेंगी वोल्वो की नई कारें, जानिए कारण

पैसेजर की सुरक्षा के लिए इसमें पायलट असिस्ट प्रोग्राम, रन ऑफ रोड प्रोटेक्शन और मिटिग्रेशन, सिटी सेफ्टी, लेन कीप असिस्ट और रोड साइड इंफोर्मेशन जैसे फीचर दिए गए हैं। पायलट असिस्ट सिस्टम 130 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड तक ड्राइवर को स्टीयरिंग, एक्सलरेशन और ब्रेकिंग में मदद करता है, वहीं सिटी सेफ्टी फीचर रास्ते में बड़े जानवर, पैदल यात्री या सामने से कोई दूसरा वाहन आने को डिटेक्ट करता है और 60 किलोमीटर प्रति घंटा तक इमरजेंसी में अपने आप ब्रेक लगा देता है। इसके अलावा इसमें सेफ्टी के लिए अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ब्रेक सपोर्ट के साथ क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और रियर कोलिशन वार्निंग जैसे फीचर भी दिए गए हैं। ये सभी फीचर भारत में उपलब्ध इससे छोटी कार एक्ससी40 में पहले से दिए गए हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि ये फीचर भारत आने वाली नई एस60 में भी दिए जा सकते हैं।

2021 Volvo S60 side

नई वोल्वो एस60 में 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो अलग-अलग वेरिएंट में अलग-अलग पावर आउटपुट जनरेट करता है। इसके बेस मॉडल टी5 टर्बो में यह इंजन 250 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क, वहीं मिड वेरिएंट टी6 में 310पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। अंतरराष्ट्रीय मार्केट में इसके मिड और टॉप मॉडल टी6 व टी8 में प्लग-इन हाइब्रिड का ऑप्शन भी दिया गया है जिनका पावर आउटपुट क्रमशः 340पीएस और 400पीएस है। सभी वेरिएंट में इसमें 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। इसके बेस मॉडल टी5 को छोड़कर सभी में ऑल-व्हील-ड्राइव फेसिलिटी दी गई है। भारत में इसे किस इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा अभी इसकी जानकारी नहीं मिली है। हालांकि इतना जरूर कहा जा रहा है कि कंपनी यहां भी इसका प्लग-इन हाइब्रिड वेरिएंट लॉन्च कर सकती है।

2021 Volvo S60 rear

भारत में नई वोल्वो एस60 की प्राइस 45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के आसपास हो सकती है। सेगमेंट में इस कार का कंपेरिजन मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास, बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज और जगुआर एक्सई से होगा।

यह भी पढ़ें : वोल्वो ने पेश की अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार एक्ससी40 रिचार्ज 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

वोल्वो एस60 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?