• लॉगिन / रजिस्टर

वोल्वो ने पेश की अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार: एक्ससी40 रिचार्ज 

प्रकाशित: अक्टूबर 17, 2019 06:08 pm । nikhilवोल्वो एक्ससी40

  • 752 व्यूज़
  • Write a कमेंट

स्वीडिश कार निर्माता वोल्वो ने अपनी पहली फुल इलेक्ट्रिक कार- 'एक्ससी40 रिचार्ज' से पर्दा उठा दिया है। यह वोल्वो एक्ससी40 का इलेक्ट्रिक वर्ज़न है। इसे वोल्वो के 'रिचार्ज' नामक सब-ब्रांड के तले उतारा जाएगा। कंपनी की योजना हर साल एक फुल-इलेक्ट्रिक कार उतारने की है ताकि 2025 तक वोल्वो की कुल ग्लोबल सेल्स में इलेक्ट्रिक कारों की हिस्सेदारी 50% तक हो जाए। 

वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज की डिज़ाइन इसके स्टैंडर्ड मॉडल के सामान ही है। केवल इसकी फ्रंट ग्रिल अलग है और बूट लिड पर ''रिचार्ज'' की बैजिंग दी गई है।  इसके अलावा, पेट्रोल कैप की जगह इसमें चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। 

बात की जाए इसके पॉवरट्रेन की तो, इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर्स दी गई है जो सम्मिलित रूप से 408पीएस की पावर और 660एनएम का टॉर्क देती है। इन मोटर्स को 78-किलोवॉट की बैटरी से पावर मिलती है। यह फुल चार्ज में 400 किमी का सफर तय करने में सक्षम है। इसे 11-किलोवॉट के एसी चार्जर या 150-किलोवॉट के डीसी फ़ास्ट चार्जर से चार्ज किया जा सकता है। वोल्वो के अनुसार डीसी चार्जर से इसकी बैटरी मात्र 40 मिनट में 80% तक चार्ज हो जाती है।     

बात की जाए फीचर्स की तो, एक्ससी40 रिचार्ज में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर बेस्ड नया इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। यह वोल्वो के डिजिटल कनेक्टेड सर्विसेज प्लेटफार्म ''वोल्वो ऑन कॉल'' को सपोर्ट करता है। 

वोल्वो अपनी इस इलेक्ट्रिक गाड़ी को भारत में अगले साल लॉन्च कर सकती है। वर्तमान में हुंडई कोना इलेक्ट्रिक भारत की सबसे ज्यादा ड्राइव रेंज देने वाली कार है, जिसकी कीमत 23.71 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) है। एमजी मोटर्स और ऑडी भी क्रमशः अपनी ईज़ेडएस और ई-ट्रोन को जल्द ही लॉन्च करेगी।  

साथ ही पढ़ें: भारत में असेंबल होगी वोल्वो एक्ससी90 हाइब्रिड, जानिये कब होगी लॉन्च

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

वोल्वो एक्ससी40 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • वोल्वो एक्ससी40
  • वोल्वो एक्ससी40 recharge

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?