• लॉगिन / रजिस्टर

अब 180 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ज्यादा तेज नहीं चलाई जा सकेंगी वोल्वो की नई कारें, जानिए कारण

प्रकाशित पर मई 21, 2020 02:26 pm द्वारा bhanu

  • 1994 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Volvo XC40 T4 R-Design

  • वोल्वो के विजन 2020 कैंपेन का हिस्सा है ये पहल
  • दुर्घटना के लिए नशे की हालत में ओवरस्पीडिंग और कई कारणों का दिया गया है हवाला

वोल्वो (Volvo) ने अपने विज़न 2020 कैंपेन के तहत घोषणा की है कि वो इस साल से अपने सभी अपकमिंग मॉडल्स में 180 किमी/घंटे की स्टैंडर्ड स्पीड लिमिट रखेगी। 2021 से कंपनी अपनी सभी कारों में केयर-की (Care Key) का फीचर देगी, जिससे कार का ड्राइवर अपनी फैमिली या किसी दोस्त को कार सुपुर्द करने से पहले उसकी टॉप स्पीड पर लिमिट लगा सकेगा। 

कंपनी ने यह फीचर ओवरस्पीडिंग के कारण बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए दिया है। इस पहल को शुरु करने को लेकर वोल्वो सेफ्टी सेंटर के हैड मलिन एकहॉम ने कहा कि “हम मानते हैं कि एक कार निर्माता के पास ट्रैफ़िक सुरक्षा को बेहतर बनाने में मदद करने की ज़िम्मेदारी है। हमारी स्पीड लिमिटिंग टेक्नोलॉजी इस बात को प्रमाणित करती है। स्पीड कैप और केयर की लोगों को ओवरस्पीडिंग के खतरनाक परिणाम बताने में मदद करते हैं और इनकी मदद से कार में ड्राइवर के साथ-साथ पैसेंजर्स भी बिना किसी चिंता के यात्रा कर सकते हैं।”

यह भी पढ़ें: वोल्वो ने भारत में लॉन्च किया एक्ससी40 का टी4 आर-डिज़ाइन पेट्रोल वेरिएंट,कीमत 39.9 लाख रुपये

टॉप स्पी​ड लिमिटेशन को लेकर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में अलग-अलग तरह के विचार पेश किए जाते हों, मगर वोल्वो ने अपनी सभी कारों में अब स्पी​ड लिमिटेशन का स्टैंडर्ड तय कर लिया है। वोल्वो का कहना है कि भले ही कारें लेटेस्ट सेफ्टी टेक्नोलॉजी से लैस क्यों ना हो, लेकिन ओवरस्पीड के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं और गंभीर चोटों को रोकने के लिए वह पर्याप्त नहीं है। 

वोल्वो ने कार दुर्घटना के लिए नशे और कार चलाते वक्त सड़क से ध्यान हटने को भी प्रमुख कारण बताया है। इन समस्याओं को रोकने के लिए कंपनी ने ड्राइवर की मॉनिटरिंग के लिए कैमरा इंस्टॉल करने और दूसरे सेंसर लगाने की भी योजना बनाई है। इनके होने से यदि चालक नशे की हालत में होता है और वॉर्निंग सिग्नल का जवाब नहीं देता है तो कार अपने आप रुक सकती है या उसका इंजन काम करना बंद कर सकता है। वोल्वो के विज़न 2020 कैंपेन का मकसद सड़क दुर्घटना के कारण मारे जाने वाले लोगों और उनसे गंभीर घायलों की संख्या को कम करना है। 

यह भी पढ़ें: वोल्वो ने पेश की अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार: एक्ससी40 रिचार्ज

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?