• लॉगिन / रजिस्टर

क्या निसान कर रही है एक सब-4 मीटर सेडान पर काम? जानिए इसके बारे में सबकुछ

संशोधित पर jun 25, 2020 11:17 am द्वारा sonu

  • 3929 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • निसान की सब-4 मीटर सेडान रेनो ट्राइबर के प्लेटफार्म पर तैयार की जा सकती है। 
  • इसमें इंजन और फीचर निसान की अपकमिंग सब-4 मीटर एसयूवी वाले दिए जा सकते हैं। 
  • यह कार केवल पेट्रोल इंजन में आएगी। 
  • भारत में इसे 2021 के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है।
  • इसका मुकाबला मारुति डिजायर, होंडा अमेज और फोर्ड एस्पायर से होगा। 

निसान ने हाल ही में अफ्रिका, मिडिल ईस्ट और भारत को लेकर अपने 2020-23 बिजनेस प्लान की जानकारी दी है। इस प्लान के तहत कंपनी की योजना इन जगहों पर 2023 तक 8 नई कारें उतारने की है। इसमें कंपनी ने एक अफोर्डेबल बी-सेगमेंट (सब-कॉम्पैक्ट) सेडान का भी उल्लेख किया है। ऐसे में ऑटो सेक्टर में चर्चाएं हैं कि यह एक सब-4 मीटर सेडान कार हो सकती है। तो क्या खासियतें हो सकती हैं इस अपकमिंग कार में और कब तक हो सकती है ये लॉन्च, जानेंगे यहांः-

कंपनी ने अपने बिजनेस प्लान में कहा है कि वह नए प्रोडक्ट तैयार करने के लिए अपने ग्लोबल पार्ट्नर्स की मदद लेगी और इस दौरान कंपनी अपने प्रोडक्ट की मार्केट में पैठ बढ़ाने के लिए प्लेटफार्म और सर्विस एंड टेक्नोलॉजी का भी आदान-प्रदान करेगी। 

यह भी पढ़ें : निसान ने लॉन्च किया ऑनलाइन शोरूम व सेल्स प्लेटफार्म, अब घर बैठे खरीदी जा सकेंगी कारें

ऐसे में चर्चाएं हैं कि निसान की इस अपकमिंग सब-4 मीटर सेडान को रेनो ट्राइबर वाले प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। ट्राइबर कार को रेनो-निसान के गठबंधन वाले सीएमएफ-ए प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। ऐसे में इस सब-4 मीटर सेडान कार का व्हीलबेस ट्राइबर के आसपास हो सकता है। ट्राइबर का व्हीलबबेस 2636 मिलीमीटर है। इस हिसाब से देखा जाए तो यह व्हीलबेस के मामले में होंडा सिटी से ज्यादा बेहतर होगी। होंडा सिटी का व्हीलबेस 2600 मिलीमीटर है। 

निसान की इस  सब-4 मीटर सेडान कार में अपकमिंग ईएम2 वाले 1.0 लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड और नैचुरली एस्पेरेटेड पेट्रोल इंजन दिए जा सकते हैं। हालांकि कार में इसका पावर आउटपुट कितना होगा यह कहना अभी जल्दबाजी होगा। चर्चाएं हैं कि कंपनी ने इसमें नैचुरली एस्पेरेटेड पेट्रोल इंजन के ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दे सकती है, वहीं टर्बो इंजन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स दिया जा सकता है। इस कार में डीजल इंजन नहीं दिया जाएगा। 

अनुमान लगाए जा रहे हैं कि निसान की इस अपकमिंग कार की फीचर लिस्ट रेनो ट्राइबर जैसी हो सकती है। इस लिस्ट में एलईडी इल्लुमिनेशन, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और मल्टीपल एयरबैग आदि शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा कंपनी इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी दे सकती है। 

लॉन्च के बाद निसान की इस सब-4 मीटर सेडान का मुकाबला मारुति सुजुकी डिजायर, होंडा अमेज, टाटा टिगॉर और फोर्ड एस्पायर से होगा। कहा जा रहा है कि प्रतिद्वंदी कारों को कड़ी टक्कर देने के लिए कंपनी इसे आक्रामक कीमत पर उतारेगी, ऐसे में इसकी कीमत 4.75 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। भारत में इस अपकमिंग कार को 2021 के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : निसान ने फिर दिखाई अपनी सब-4 मीटर एसयूवी की झलक, विटारा ब्रेजा और वेन्यू को देगी टक्कर

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?