• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई वेन्यू को टक्कर देने स्कोडा उतार सकती है सब-4 मीटर एसयूवी, जानिए कब तक होगी लॉन्च

प्रकाशित पर apr 30, 2019 11:47 am द्वारा jagdev kalsi

  • 417 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Vision GT

फॉक्सवेगन ग्रुप की स्कोडा कंपनी अपने भारतीय पोर्टफोलियो में दो नई कारें शामिल करने की योजना बना रही है। इनमें से एक कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी जिसका मुकाबला हुंडई क्रेटा से होगा। इस कार को कामिक नाम दिया जा सकता है। कंपनी की दूसरी कार नई जनरेशन रैपिड सेडान होगी। इन दोनों कारों के साल 2022 की पहली छमाही तक लॉन्च होने की संभावना है। इन दोनों कारों को फॉक्सवेगन ग्रुप के एमक्यूबी ए (ओ) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा।

Kamiq

स्कोडा के साथ ही फॉक्सवेगन भी एमक्यूबी ए (ओ) प्लेटफॉर्म पर दो नई कारें तैयार करेगी। इनमें से एक कार कॉम्पैक्ट एसयूवी टी-क्रॉस होगी जबकि दूसरी कार नई जनरेशन वेंटो होगी। इन दोनों कारों के भी लगभग 2022 की पहली छमाही तक लॉन्च होने की संभावना है।

MQB A0 platform

हाल ही में स्कोडा इंडिया के सेल्स, सर्विस और मार्केटिंग प्रमुख जैक होलिस ने कारदेखो को बताया कि ‘इंडिया 2.0 बिजनेस प्लान के तहत कंपनी द्वारा तैयार की जाने वाली पहली दो कारों में से एक मिड साइज एसयूवी और दूसरी सेडान होगी। इन दोनों कारों के बाद कंपनी और भी संभावनाएं तलाशेगी जिसके लिए गहन चर्चाओं का दौर जारी है'।

Vision GT

फॉक्सवेगन ग्रुप इंडिया के प्रमुख गुरू प्रताप बोपाराई ने कारदेखो को दिए इंटरव्यू में कहा था कि ‘हम एमक्यूबी ए (ओ) प्लेटफॉर्म पर नई जनरेशन वेंटो (वर्टस) जितनी एक 4.4 मीटर सेडान तैयार कर सकते हैं'। ऐसे में इन बातों से यह साफ हो जाता है कि स्कोडा एक नई सब-4 मीटर एसयूवी कार तैयार कर सकती है। हुंडई की नई वेन्यू को स्कोडा की इस आने वाली नई सब-4 मीटर एसयूवी से कड़ी टक्कर मिल सकती है। स्कोडा द्वारा 2022 तक रैपिड और कॉम्पैक्ट एसयूवी कामिक को लॉन्च करने की योजना है। ऐसे में कंपनी द्वारा अपनी इस नई सब 4 मीटर एसयूवी को 2022 से पहले लॉन्च करने की उम्मीद नहीं है।

Hyundai Venue

सेगमेंट में टॉप कारों की बात करें तो मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा सबसे लोकप्रिय गाड़ी है। इसके बाद फोर्ड ईकोस्पोर्ट, महिंद्रा टीयूवी300, एक्सयूवी300 और टाटा नेक्सन को बिक्री के सबसे ज्यादा आंकड़े प्राप्त हो रहे हैं। हुंडई भी वेन्यू के साथ इस सेगमेंट में कदम रखने जा रही है। वहीं, साल 2020 तक रेनो भी अपनी नई कार के साथ इस सेगमेंट में कदम रख देगी। कंपनी ने इस कार को आरबीसी कोडनेम दिया है। आगे यह  मुकाबला और भी जबरदस्त होगा क्योंकि जीप भी 2021 तक अपनी सब-4 मीटर एसयूवी को बाजार में उतारेगी। इधर, टोयोटा बैजिंग वाली विटारा ब्रेजा पर भी कंपनी 2022 तक काम शुरू कर देगी। इन सबको देखते हुए यहां स्कोडा की तरह फॉक्सवेगन के भी इस सेगमेंट में नई कार उतारने की संभावना बढ़ रही है।

उम्मीद की जा रही है कि स्कोडा की नई सब-4 मीटर एसयूवी का डिजायन दूसरी स्कोडा कारों से प्रेरित हो सकता है। इसका इंटीरियर भी एमक्यूबी ए (ओ) पर तैयार की गई दूसरी स्कोडा कारों जैसा होने की भी संभावना है।

यह भी पढें :

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?