• लॉगिन / रजिस्टर

ऑन-रोड कितना माइलेज देती है स्कोडा रैपिड 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल मैनुअल, जानिए यहां

संशोधित पर jun 22, 2020 01:36 pm द्वारा stuti for नई स्कोडा रैपिड

  • 2418 व्यूज़
  • Write a कमेंट

स्कोडा-फोक्सवैगन ने अपनी सभी कारों में केवल बीएस6 पेट्रोल इंजन देने की योजना बनाई है। इसी को ध्यान में रखते हुए स्कोडा ने 26 मई को तीन बीएस6 कार भारत में पेश की थी। इनमें अपडेटेड रैपिड सेडान (Skoda Rapid) भी शामिल थी, जिसमें नया बीएस6 नॉर्म्स से लैस पेट्रोल इंजन दिया गया है। स्कोडा रैपिड कार की प्राइस 7.49 लाख रुपए से 11.79 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच रखी गई है। 

इस नई कॉम्पैक्ट सेडान में फोक्सवैगन वेंटो (Volkswagen Vento) वाला ही नया 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है। इंजन के साथ इसमें केवल 6-स्पीड एमटी (मैनुअल ट्रांसमिशन) का ऑप्शन ही रखा गया है। अनुमान है कि कंपनी भारत में इसका 6-स्पीड एटी (ऑटोमैटिक वर्जन) भी जल्द लॉन्च कर सकती है। रैपिड के माइलेज का टेस्ट करने के लिए हाल ही में हमने इसके टर्बो पेट्रोल-मैनुअल वेरिएंट को चलाकर देखा। तो क्या रहे इसके नतीजे, ये जानेंगे यहां:- 

रैपिड के माइलेज फिगर के बारे में जानने से पहले नज़र डालते हैं इसके इंजन स्पेसिफिकेशन पर:- 

इंजन 

1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल 

पावर 

110 पीएस 

टॉर्क 

175 एनएम 

ट्रांसमिशन 

6-स्पीड एमटी

एआरएआई माइलेज 

18.97 किलोमीटर/लीटर

टेस्टेड माइलेज (सिटी)

12.79 किलोमीटर/लीटर

टेस्टेड माइलेज (हाइवे)

17.13 किलोमीटर/लीटर

हमारे टेस्ट में रैपिड टर्बो पेट्रोल-मैनुअल वेरिएंट का माइलेज फिगर कंपनी के बताए आंकड़ों की तुलना में सिटी में 6.18 किलोमीटर/लीटर कम रहा। हालांकि, हाइवे पर इसके माइलेज फिगर में ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिला। हाइ्रवे पर यह सेडान अपने दावाकृत आंकड़ों के करीब रही। हाइवे पर इसका ऑन-रोड माइलेज 17.13 किलोमीटर/लीटर रहा। 

यह भी पढ़ें: स्कोडा ने लॉन्च किया ऑनलाइन रिटेल सेल्स प्लेटफार्म

हमने  रैपिड को तीन अलग-अलग ड्राइविंग पैटर्न पर भी चलाकर देखा, जिसके नतीजे कुछ इस प्रकार रहे:- 

माइलेज

सिटी : हाइवे  (50:50)

सिटी : हाइवे (25:75)

सिटी : हाइवे (75:25)

 

14.64  किलोमीटर/लीटर

15.79  किलोमीटर/लीटर

13.65  किलोमीटर/लीटर

अगर आप ज्यादा समय सिटी ड्राइव में बिताते हैं तो यह गाड़ी आपको लगभग 14 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देने में सक्षम होगी। वहीं, आप सिटी में कम जबकि हाईवे राइडिंग में ज्यादा वक्त बिताते हैं तो आपको यह सेडान इससे 2 किलोमीटर ज्यादा यानी 16 किमी/लीटर का माइलेज दे सकती है। यदि आपका आवागमन हाईवे और सिटी के बीच समान रूप से बंटा हुआ है तो ऐसे में रैपिड टर्बो पेट्रोल-मैनुअल लगभग 15 किलोमीटर/लीटर का माइलेज निकाल सकती है।

यह भी पढ़ें : भारत में लॉन्च हुई स्कोडा सुपर्ब फेसलिफ्ट, कीमत 29.99 लाख रुपए से शुरू

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि गाड़ी का माइलेज, ड्राइविंग की स्थिति, कार की कंडिशन और ड्राइविंग पैटर्न पर निर्भर करता है, ऐसे में आपके परिणाम हमसे भिन्न हो सकते हैं। यदि आपके पास भी रैपिड टर्बो पेट्रोल-मैनुअल कार है तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपने अनुभव को जरूर साझा करें।

यह भी पढ़ें : 2020 होंडा सिटी का करें इंतज़ार या चुनें सेगमेंट की कोई दूसरी सेडान?

द्वारा प्रकाशित

स्कोडा रैपिड पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?