• लॉगिन / रजिस्टर

2020 होंडा सिटी का करें इंतज़ार या चुनें सेगमेंट की कोई दूसरी सेडान?

संशोधित: जुलाई 15, 2020 02:54 pm | स्तुति | होंडा सिटी

  • 2005 व्यूज़
  • Write a कमेंट

अपडेट 15 जुलाई 2020: होंडा ने पांचवी जनरेशन की सिटी सेडान को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 10.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) से शुरू होती है। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

होंडा (Honda) अपनी पांचवी जनरेशन की सिटी सेडान (fifth-generation City) को इस साल जुलाई में लॉन्च करेगी।  कंपनी ने इस गाड़ी से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर थाईलैंड में 2019 में पर्दा उठाया था। वहीं कुछ समय पहले होंडा इसके भारतीय मॉडल के इंजन व फीचर्स से जुड़ी कई अहम जानकारियां भी साझा कर चुकी है। लेकिन, क्या 2020 होंडा सिटी के लिए हमें इंतज़ार करना चाहिए? या फिर इस सेगमेंट की किसी दूसरी कार को भी चुना जा सकता है। इसके बारे में हम जानते हैं यहां:- 

मॉडल 

कीमत 

होंडा सिटी 2020

11 लाख रुपए से 16 लाख रुपए (अनुमानित)

हुंडई वरना 

9.31 लाख रुपए से 15.10 लाख रुपए 

मारुति सुजुकी सियाज़ 

8.32 लाख रुपए से 11.10 लाख रुपए 

स्कोडा रैपिड 

7.49 लाख रुपए से 11.79 लाख रुपए  

फोक्सवैगन वेंटो 

8.87 लाख रुपए से 11.99 लाख रुपए 

टोयोटा यारिस 

8.86 लाख रुपए से 14.30 लाख रुपए

Hyundai Verna Facelift Launched In India, Prices Start At Rs 9.31 Lakh

हुंडई वरना  : दमदार फीचर्स, पेट्रोल, टर्बो-पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शंस

बीएस6 नॉर्म्स से लैस फेसलिफ्ट वरना (Facelifted Verna) का सीधा मुकाबला अपकमिंग होंडा सिटी से है। इसमें पहले की तरह ही कई प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं जिनमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, रिमोट इंजन स्टार्ट और टेलीमेटिक्स शामिल हैं। इस सब-कॉम्पैक्ट सेडान में तीन इंजन ऑप्शंस 1.5-लीटर पेट्रोल (115 पीएस/144 एनएम), 1.5-लीटर डीजल (115 पीएस/250 एनएम) और 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल (120 पीएस/172एनएम) दिए गए हैं। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसके 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड एमटी और सीवीटी गियरबॉक्स मिलता है। जबकि, डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड एमटी और 6-स्पीड एटी का विकल्प रखा गया है। वहीं, टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन केवल इस कार के टॉप वेरिएंट में ही दिया गया है। इसके टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन पैडल शिफ्टर्स के साथ दिया गया है।   

2020 Honda City vs Rivals: Fuel Efficiency Comparison

मारुति सुजुकी सियाज़ : वैल्यू फॉर मनी कार, अच्छा माइलेज और स्पेशियस केबिन

इस सेगमेंट में मारुति सियाज़ सबसे ज्यादा किफायती कार है। इस गाड़ी का व्हीलबेस (2650 मिलीमीटर) सबसे ज्यादा लंबा है। ऐसे में इसमें अच्छा-खासा केबिन स्पेस मिलता है। इसकी फीचर लिस्ट में क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो एसी, 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और लैदर अपहोल्स्ट्री शामिल है। इस सेडान में केवल 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया गया है। इस इंजन का आउटपुट फिगर 105 पीएस और 138 एनएम है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड एटी का ऑप्शन रखा गया है। एआरएआई के अनुसार इसका मैनुअल वेरिएंट 20.65 किलोमीटर/लीटर और ऑटोमैटिक वेरिएंट 20.04 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

Spec Comparison: New 2020 Honda City vs Hyundai Verna vs Maruti Ciaz vs Skoda Rapid vs Volkswagen Vento vs Toyota Yaris

स्कोडा रैपिड : बेहतरीन पैकेज, स्पोर्टी ड्राइविंग एक्सपीरियंस

स्कोडा की इस एंट्री लेवल सेडान कार में नया 1.0-लीटर टीएसआई टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया गया है। यह इंजन 110 पीएस की पावर और 175 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। स्कोडा रैपिड की शुरूआती प्राइस फोक्सवैगन वेंटो से करीब एक लाख रुपये कम है। इसमें 8.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटोमैटिक रेन सेंसिंग वाइपर्स और क्रूज़ कंट्रोल समेत कई कम्फर्ट फीचर्स दिए गए हैं। वर्तमान में  रैपिड में इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है। इस सेडान का 6-स्पीड ऑटोमैटिक वेरिएंट भी जल्द लॉन्च किया जाने वाला है। 

Volkswagen Polo, Vento TSI Editions Launched

फोक्सवैगन वेंटो : आकर्षक लुक और स्पोर्टी परफॉर्मेंस के लिए खरीदें

वेंटो के बीएस6 वर्जन में स्कोडा रैपिड (Rapid) वाला ही 1.0-टीएसआई टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया गया है। इस सेडान को हल्के रंग के ड्यूल-टोन केबिन के साथ पेश किया गया है। ऐसे में इसका लुक ज्यादा प्रीमियम और कम स्पोर्टी नज़र आता है। इसकी फीचर लिस्ट भी रैपिड से काफी हद तक मिलती-जुलती रखी गई है। इसमें केवल बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम का अभाव है। रैपिड (8-इंच) के मुकाबले वेंटो में 6.5-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। लेकिन, इसमें ऑटो लेवलिंग एलईडी हेडलैंप्स समेत कई कम्फर्ट फीचर्स जैसे क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो एसी, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील और लैदर अपहोल्स्ट्री जरूर दिए गए हैं।  

Toyota Yaris

टोयोटा यारिस : अच्छे-खासे सेफ्टी फीचर्स से लैस और टोयोटा की बेहतरीन पोस्ट-सेल्स सर्विस के लिए खरीदें

इस सेगमेंट में यारिस (Yaris) एकमात्र सेडान है जिसमें सात एयरबैग दिए गए हैं। वहीं, वरना के टॉप वेरिएंट में केवल छह एयरबैग मिलते हैं। पैसेंजर सुरक्षा के लिहाज से इसमें फ्रंट पार्किंग सेंसर्स, हिल स्टार्ट असिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। यारिस सेडान में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 107 पीएस की पावर और 140 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्टेप सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। कम्फर्ट के लिहाज से इसमें पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट्स, रूफ माउंटेड एसी वेंट्स एम्बिएंट लाइटिंग के साथ, ऑटो एसी और 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम गेस्चर कंट्रोल के साथ जैसे फीचर्स दिए गए हैं।  

होंडा सिटी 2020 : पावरफुल पेट्रोल इंजन, अच्छे-खासे फीचर्स और प्रीमियम केबिन के लिए इंतजार करें

पांचवी जनरेशन की होंडा सिटी कार में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन का अपडेटेड वर्जन दिया गया है। यह इंजन 121 पीएस की पावर और 145 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक का ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा यह सेडान बीएस6 नॉर्म्स से लैस 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ भी आएगी। इस सूची की यह दूसरी सेडान है जिसमें बीएस6 डीजल इंजन का ऑप्शन मिलेगा। हालांकि, इसमें डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन नहीं दिया जाएगा।  

India-spec Honda City 2020 Officially Unveiled Ahead Of July Launch

फीचर्स की बात करें तो इस अपकमिंग सेडान में 8.0-इंच  टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम अमेज़न अलेक्सा रिमोट कंट्रोल और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (एंड्रॉइड ऑटो, एप्पल कारप्ले और वेबलिंक सपोर्ट के साथ) दिया जाएगा। इसके अलावा इसकी फीचर लिस्ट 7-इंच का सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जी मीटर के साथ और सिविक कार की तरह ही लेन वॉच कैमरा भी दिया जाएगा। गाड़ी में लगा लेन वॉच कैमरा ड्राइवर के विपरीत तरफ की फील्ड को इंफोटेनमेंट स्क्रीन पर दिखाने में सक्षम होगा। आपको बता दें कि इसके थाईलैंड वर्जन को एशियन एनकैप क्रैश टेस्ट में पैसेंजर सेफ्टी के लिए 5 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई है। ऐसे में सेफ्टी के लिहाज से भी यह कार काफी सुरक्षित होगी।

यह भी पढ़ें : क्या फर्क है नई और पुरानी होंडा सिटी में, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित

होंडा सिटी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?