• लॉगिन / रजिस्टर

क्या फर्क है नई और पुरानी होंडा सिटी में, जानिए यहां

संशोधित: जुलाई 15, 2020 02:55 pm | स्तुति | होंडा सिटी

  • 4279 व्यूज़
  • Write a कमेंट

अपडेट 15 जुलाई 2020: होंडा ने पांचवी जनरेशन की सिटी सेडान को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 10.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) से शुरू होती है। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

होंडा (Honda) इन दिनों पांचवी जनरेशन की सिटी सेडान (City Sedan) को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी आधिकारिक तौर पर इस नई कार से जुड़ी कई अहम जानकारियों का  खुलासा कर चुकी है। इस अपकमिंग कार में कई प्रीमियम फीचर्स दिए जाएंगे, साथ ही यह लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से भी लैस होगी। 2020 होंडा सिटी (2020 Honda City) के बारे में ज्यादा जानने के लिए हमने इसका कम्पेरिज़न मौजूदा मॉडल से किया है। तो क्या फर्क है नई और पुरानी होंडा सिटी में, जानिए यहां:-

एक्सटीरियर

  • एक्सटीरियर की बात करें तो नई होंडा सिटी कार पहले से थोड़ी पतली लगती है। फ्रंट पर इसमें सिविक सेडान की तरह ही ज्यादा प्रीमियम शार्प एलईडी हेडलैंप्स और डेटाइम रनिंग लैंप्स दिए गए हैं। गाड़ी के फ्रंट बंपर पर एकदम क्लीन डिज़ाइन मिलती है। बंपर के नीचे की तरफ एलईडी फॉग लैंप्स को पोज़िशन किया गया है। वहीं, होंडा सिटी ओल्ड मॉडल में एलईडी हेडलैंप्स और डेटाइम रनिंग लाइट्स दी गई है। बता दें कि मौजूदा मॉडल में हेडलैंप्स पर तीन बड़ी लाइटें मिलती है। जबकि, नई सिटी में हेडलैंप्स पर एक साथ नौ लाइटों का इस्तेमाल किया गया है। 
  • साइड प्रोफाइल पर गौर करें तो यह 5-सीटर कार पहले से ज्यादा सिंपल व क्लीन लगती है। नई सिटी में साइडस पर क्लीन शोल्डर लाइन दी गई है जो हेडलैंप्स से शुरू होकर टेललैंप्स पर जाकर मिलती है। मौजूदा मॉडल के मुकाबले इसके व्हील आर्क थोड़े उभरे हुए नज़र आते हैं। राइडिंग के लिए इसमें 16-इंच के मशीन फिनिश अलॉय व्हील्स लगे हैं। वहीं, रेगुलर मॉडल के एक्सटीरियर पर कई सारी लाइनें मिलती हैं। राइडिंग के इसमें भी 16-इंच के मशीन फिनिश अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। हालांकि, इनकी डिज़ाइन नए मॉडल से एकदम अलग है।  

  • होंडा सिटी 2020 में पीछे की तरफ साइड-स्वीपिंग एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं। जबकि, पुराने मॉडल में टेललैंप्स पर क्लियर लेंस लाइटें मिलती हैं।
  • मौजूदा मॉडल की तुलना में अपकमिंग सिटी 109 मिलीमीटर लंबी और 53 मिलीमीटर चौड़ी है। हालांकि, पुराने मॉडल से यह ऊंचाई में 6 मिलीमीटर छोटी है। ऐसे में यह गाड़ी पहले से ज्यादा स्पोर्टी नज़र आती है। इसका व्हीलबेस (2600 मिलीमीटर) चौथी जनरेशन की सिटी के एकदम बराबर है। 

साइज़ 

2020 होंडा सिटी 

पुरानी होंडा सिटी 

अंतर

लंबाई 

4,549 मिलीमीटर 

4,440  मिलीमीटर 

109  मिलीमीटर  (2020 सिटी ज्यादा लंबी)

चौड़ाई 

1,748  मिलीमीटर 

1,695  मिलीमीटर 

53  मिलीमीटर  (2020 सिटी ज्यादा चौड़ी)

ऊंचाई 

1,489  मिलीमीटर 

1,495  मिलीमीटर 

6  मिलीमीटर  (2020 सिटी ज्यादा छोटी) 

व्हीलबेस 

2,600  मिलीमीटर 

2,600  मिलीमीटर 

-

बूट स्पेस 

506 लीटर

510 लीटर

4 लीटर (2020 सिटी कम स्पेशियस)

यह भी पढ़ें : 2020 होंडा सिटी Vs मारुति सियाज़ Vs हुंडई वरना Vs स्कोडा रैपिड Vs फोक्सवैगन वेंटो Vs टोयोटा यारिस : माइलेज कंपेरिजन

इंटीरियर

  • इस नई कार में सबसे ज्यादा बदलाव इंटीरियर में देखने को मिलेगा। इसके डैशबोर्ड को ड्यूल-टोन ब्लैक और बेज कलर थीम के साथ पेश जाएगा। पुराने मॉडल में जहां सेंट्रल कंसोल ड्राइवर साइड की तरफ झुका हुआ था, जबकि नई होंडा सिटी में इसे थोड़ा फ्लेट रखा गया है। 
  • न्यू जनरेशन की होंडा सिटी में बड़ा 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम एप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो और वेबलिंक सपोर्ट के साथ दिया गया है। वहीं, इसके पुराने मॉडल में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट मिलता है।   

  • मौजूदा सिटी में क्लाइमेट कंट्रोल पर टच पैनल दिया गया है । जबकि, नई सिटी में क्लाइमेट कंट्रोल स्विच पर कवेंशनल डायल्स मिलेंगे।
  • 2020 होंडा सिटी खरीदने वाले ग्राहकों को अब अपनी कार में 7-इंच का सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिल सकेगा। इस पर जी-मीटर लगा है जो एक्सलेरेशन के आउटपुट दिखेंगे। यह टायर प्रेशर और डिजिटल स्पीड की जानकारी देने में भी मदद करेगा। वहीं, मौजूदा मॉडल में एनालॉग सेंट्रल कंसोल सेटअप मिलता है।

  • अतिरिक्त फीचर के तौर पर इसमें एलेक्सा रिमोट कंट्रोल और होंडा कनेक्टेड ऐप्स दिए गए हैं, जिससे आप गाड़ी के दरवाजों को रिमोटली खोल सकते हैं। इसके अलावा इसमें केबिन प्री-कूल फीचर भी दिया जाएगा। 
  • थाईलैंड में पिछले साल पेश की गई नई सिटी में सनरूफ का अभाव था, जबकि इंडिया आने वाली 2020 सिटी सेडान में पहले की तरह सनरूफ दिया जाएगा।

Honda City Old vs New - Side by Side

  • पैसेंजर सुरक्षा के लिहाज से इसमें मौजूदा मॉडल वाले फीचर्स के अलावा तीन नए फीचर भी मिलेंगे। इसकी सेफ्टी लिस्ट में छह एयरबैग, आईएसओफिक्स माउंट्स, एबीएस के साथ ईबीडी, हिल स्टार्ट असिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, ब्लाइंडस्पॉट मॉनिटरिंग के लिए लेन वॉच कैमरा जैसे फीचर्स शामिल होंगे। 

इंजन

  • 2020 होंडा सिटी में रेगुलर मॉडल वाले ही 1.5-लीटर पेट्रोल व डीजल इंजन दिए जाएंगे। रेगुलर मॉडल (119 पीएस) के मुकाबले नई होंडा सिटी का पेट्रोल इंजन 121 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम होगा। नई सिटी में इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। वहीं, वर्तमान में होंडा सिटी के इंजन के साथ 5-स्पीड एमटी गियरबॉक्स मिलता है। अनुमान है कि कंपनी सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दोनों ही इंजन के साथ दे सकती है। 

यहां देखें दोनों कारों का माइलेज कम्पेरिज़न:-

 

1.5-लीटर पेट्रोल 

1.5-लीटर डीजल 

2020 होंडा सिटी 

17.8 किलोमीटर/लीटर (एमटी), 18.4 किलोमीटर/लीटर (सीवीटी)

24.1 किलोमीटर/लीटर 

पुरानी होंडा सिटी 

17.4 किलोमीटर/लीटर (एमटी), 18 किलोमीटर/लीटर (सीवीटी)

-

कीमत

  • कंपनी ने नई होंडा सिटी कार की कीमत का फिलहाल खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि इसकी रेट 11 लाख रुपए से 16 लाख रुपए के बीच रखी जा सकती है। भारतीय बाजार में इसे जुलाई तक लॉन्च किया जाएगा।
  • माना जा रहा है कि कंपनी नई होंडा सिटी के साथ-साथ चौथी जनरेशन की सिटी के पेट्रोल वर्जन की बिक्री भी जारी रख सकती है। वर्तमान में होंडा सिटी कार की प्राइस 9.91 लाख रुपए से 14.31 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। सेगमेंट में इसका मुकाबला हुंडई वरना, स्कोडा रैपिड, मारुति सियाज़ और फोक्सवैगन वेंटो जैसी कारों से होगा।   

यह भी पढ़ें : इस महीने खरीदें होंडा की कार और कीजिए एक लाख रुपये तक की बचत

द्वारा प्रकाशित

होंडा सिटी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?