• लॉगिन / रजिस्टर

भारत में लॉन्च हुई स्कोडा सुपर्ब फेसलिफ्ट, कीमत 29.99 लाख रुपए से शुरू

प्रकाशित पर मई 26, 2020 04:29 pm द्वारा stuti for नई स्कोडा सुपर्ब

  • 1764 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • सुपर्ब फेसलिफ्ट कुल दो वेरिएंट में उपलब्ध होगी।
  • इसके एक्सटीरियर पर कई डिज़ाइन अपडेट्स दिए गए हैं। 
  • इस सेडान में नया 2.0-लीटर टीएसआई इंजन दिया गया है।
  • यह केवल ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ ही मिलेगी।
  • इसमें 360-डिग्री कैमरा और वर्चुअल कॉकपिट सिस्टम जैसे अतिरिक्त फीचर्स दिए गए हैं।
  • इसका कम्पेरिज़न टोयोटा कैमरी हाइब्रिड से होगा। 

स्कोडा (Skoda) ने सुपर्ब फेसलिफ्ट (Superb Facelift) से सबसे पहले ऑटो एक्सपो 2020 में पर्दा उठाया था। कोरोनावायरस के कारण इसकी लॉन्चिंग को आगे बढ़ा दिया गया था। लेकिन, अब कंपनी ने इस लग्ज़री सेडान को भारत में लॉन्च कर दिया है। सुपर्ब फेसलिफ्ट कुल दो वेरिएंट स्पोर्टलाइन और लॉरेन एंड क्लेमेंट में उपलब्ध होगी। दोनों ही वेरिएंट्स की कीमतें कुछ इस प्रकार रखी गई है:-

वेरिएंट 

नई कीमत 

पुरानी कीमत (1.8 टीएसआई एटी)

अंतर

स्पोर्टलाइन 

29.99 लाख रुपए 

28.99 लाख रुपए

1 लाख रुपए 

लॉरेन एन्ड क्लेमेंट 

32.99  लाख रुपए

30.99 लाख रुपए

2 लाख रुपए 

सभी कीमतें, एक्स-शोरूम इंडिया है।

स्कोडा ने सुपर्ब के फेसलिफ्ट वर्जन में डीजल इंजन का विकल्प नहीं रखा है। साथ ही कंपनी ने इसके मौजूदा मॉडल वाले 1.8-लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन को भी 2.0-लीटर बीएस6 टीएसआई इंजन से बदल दिया है। गाड़ी का नया पेट्रोल इंजन 190 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन 7-स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन या फिर डायरेक्ट-शिफ्ट गियरबॉक्स (ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक) के जरिये फ्रंट व्हील्स तक पावर पहुंचाने में सक्षम है। पुराने मॉडल के मुकाबले नई सुपर्ब सेडान में पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन नहीं रखा गया है। कंपनी का दावा है कि 2020 सुपर्ब फेसलिफ्ट 15.10 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

इस 5-सीटर सेडान कार के एक्सटीरियर में भी कई छोटे-मोटे बदलाव किए गए हैं। इसके फ्रंट हेडलैंप पर मैट्रिक्स एलईडी लाइट्स और कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ एलईडी फॉग लैंप्स दिए गए हैं। वहीं, फ्रंट ग्रिल और बंपर को भी नई डिज़ाइन के साथ पेश किया गया है। रियर साइड पर दिए गए टेललैंप्स भी एकदम नए हैं। इसे क्रोम स्ट्रिप से कनेक्ट किया गया है। गाड़ी के दोनों ही वेरिएंट में 17-इंच के अलॉय व्हील्स लगे हैं।  हालांकि, इनकी डिज़ाइन एक दूसरे से एकदम अलग है। सुपर्ब फेसलिफ्ट का स्पोर्टलाइन वेरिएंट कुल तीन कलर ऑप्शंस मून व्हाइट, रेस ब्लू और स्टील ग्रे में उपलब्ध है। जबकि, लॉरेन एन्ड क्लेमेंट वेरिएंट पांच कलर ऑप्शंस लावा ब्लू, मैजिक ब्लैक, मैग्नेटिक ब्राउन, बिज़नेस ग्रे और मून व्हाइट में आता है।

इंटीरियर की बात करें तो लॉरेन एन्ड क्लेमेंट वेरिएंट को बेज कलर थीम के साथ पेश किया गया है। वहीं, स्पोर्टलाइन वेरिएंट में ऑल-ब्लैक कलर थीम रखी गई है। 

यह भी पढ़ें: बीएस6 स्कोडा रैपिड हुई लॉन्च, कीमत 7.49 लाख रुपये से शुरू

इस लग्ज़री सेडान में कई फीचर अपडेट्स भी दिए गए हैं। लाइटिंग में बदलाव किए जाने के अलावा स्कोडा ने इस कार में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी शामिल की है। इसमें अपडेटेड इंफोटेनमेंट सिस्टम और नई एम्बिएंट लाइटिंग दी गई है जो गाड़ी के केबिन को प्रीमियम लुक देती नज़र आती है। फेसलिफ्ट सुपर्ब में 360-डिग्री कैमरा भी मिलता है, जिससे कार को भीड़भाड़ वाले इलाके में भी आसानी से पार्क किया जा सकता है। इसके अलावा इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर फोक्सवैगन ग्रुप का वर्चुअल कॉकपिट सिस्टम भी दिया गया है, जिसके चलते अब यह फुली डिजिटल हो गया है।

नई सुपर्ब में अतिरिक्त फीचर्स के तौर पर ड्यूल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, पॉवर्ड फ्रंट सीट्स, रियर सन ब्लाइंड भी दिए गए हैं। पैसेंजर सेफ्टी के लिहाज से इसमें मौजूदा मॉडल वाले फीचर्स जैसे 8 एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, ईएससी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल), फ्रंट व रियर पार्किंग सेंसर्स भी मिलना जारी रहेंगे।  

लग्ज़री सेडान सेगमेंट में सुपर्ब फेसलिफ्ट का मुकाबला टोयोटा कैमरी हाइब्रिड (Toyota Camry Hybrid) से होगा। यह जापानी सेडान केवल एक वेरिएंट में ही उपलब्ध है। भारत में इसकी प्राइस 37.88 लाख रुपए (एक्स-शोरूम इंडिया) है।
यह भी पढ़ें: स्कोडा कारॉक हुई भारत में लॉन्च, कीमत 24.99 लाख रुपये से शुरू

द्वारा प्रकाशित

स्कोडा सुपर्ब पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?