स्कोडा ऑक्टाविया को यूरो एनकैप क्रैश टेस्ट में मिली 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग

प्रकाशित: दिसंबर 08, 2022 05:53 pm । सोनूस्कोडा ऑक्टाविया

  • 639 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Skoda Octavia Euro NCAP

यूरो एनकैप ने स्कोडा ऑक्टाविया का क्रैश टेस्ट किया है जिसमें इस कार को सुरक्षा के मामले में 5-स्टार रेटिंग मिली है। यह क्रैश टेस्ट ऑक्टाविया कोम्बी (एस्टेट वर्जन) पर किया गया है, यही रेटिंग भारत में इसके सेडान वर्जन को भी मिली हुई है।

व्यस्क पैसेंजर प्रोटेक्शन

Skoda Octavia Euro NCAP adult occupant protection result

व्यस्क पैसेंजर की सुरक्षा के मामले में ऑक्टाविया का स्कोर 86 प्रतिशत (32.8 पॉइंट) रहा। इसके ओवरऑल स्कोर में फ्रंट और साइड इंपेक्ट क्रैश टेस्ट के परिणाम भी शामिल है।

Skoda Octavia Euro NCAP

क्रैश टेस्ट में स्कोडा ऑक्टाविया के पैसेंजर कंपार्टमेंट को स्टेबल पाया गया। इसमें ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर की नी और फीमर को अच्छा प्रोटेक्शन मिला। ड्राइवर की छाति की सुरक्षा के मामले में इसका स्कोर मार्जिनल रहा। रिजिड बैरियर टेस्ट में ड्राइवर और रियर पैसेंजर के सभी अहम बॉडी पार्ट्स को अच्छी और पर्याप्त रेटिंग मिली।

साइड बैरियर टेस्ट में भी इसे सभी जरूरी बॉडी पार्ट्स के प्रोटेक्शन के लिए अच्छा स्कोर मिला। हालांकि साइड पोल इंपेक्ट में छाति के प्रोटेक्शन को मार्जिनल रेटिंग दी गई।

साइड से हुए क्रैश टेस्ट में पैसेंजर के सिर को अच्छा प्रोटेक्शन मिला। पीछे से हुए क्रैश टेस्ट में फ्रंट और रियर दोनों तरफ के पैसेंजर को अच्छा प्रोटेक्शन मिला। इसमें हेडरेस्ट पर्याप्त था जिससे टक्कर की स्थिति में पैसेंजर को चोट नहीं आई।

यह भी पढ़ें: स्कोडा कुशाक और स्लाविया को 2023 में मिलेगा नया अपडेट

चाइल्ड पैसेंजर प्रोटेक्शन

यूरो एनकैप ने बताया कि स्कोडा ऑक्टाविया एस्टेट का बच्चों की सुरक्षा के मामले में स्कोर 84 प्रतिशत (41.2पॉइंट) रहा।

Skoda Octavia Euro NCAP child occupant protection result

आगे की तरफ से हुए क्रैश टेस्ट में 10 साल के बच्चे की डमी को मार्जिनल प्रोटेक्शन मिला। वहीं साइड बैरियर टेस्ट में 10 साल के बच्चे की डमी की छाति का प्रोटेक्शन खराब रहा। इसके अलावा बाकी सभी एरिया का प्रोटेक्शन अच्छा रहा। स्कोडा ऑक्टाविया में फ्रंट पैसेंजर एयरबैग को डिसेबल भी किया जा सकता है जिससे यहां पर रियर फेसिंग चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम को इंस्टॉल कर सकते हैं।

रोड़ यूजर सेफ्टी

Skoda Octavia Euro NCAP VRU result

सड़क पर चल रहे लोगों की सुरक्षा के लिए स्कोडा ऑक्टाविया का स्कोर 37.1 पॉइंट यानी 68 प्रतिशत रहा।

इससे सड़क पर चल रहे लोगों के सिर और पैर को पर्याप्त प्रोटेक्शन मिला, जबकि पेल्सिव एरिया का प्रोटेक्शन मिला-जुला रहा।

यह भी पढ़ें: नवंबर 2022 में इन टॉप 10 कंपनियों ने बेची सबसे ज्यादा कार

सेफ्टी असिस्ट

Skoda Octavia Euro NCAP safety assist

यूरो एनकैप में इसके ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग (एईबी) सिस्टम ने काफी अच्छा परफॉर्म किया। इसमें फ्रंट और रियर सीट के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर सिस्टम स्टैंडर्ड दिया गया है। यूरोपियन मॉडल में ड्राइवर फेटिज डिटेक्शन, लैन असिस्ट और ड्राइवर सीट स्पीड लिमिटर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

सेफ्टी फीचर

क्रैश टेस्ट हुए मॉडल में आठ एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, सीटबेल्ट रिमाइंडर और सीटबेल्ट प्रीटेंशनर और लोड लिमिटर जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसमें एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) फीचर भी दिया गया था, जिसमें लैन कीप असिस्ट, ऑटो-इमरजेंसी ब्रेकिंग और स्पीड असिस्टेंस जैसे फीचर्स शामिल हैं। भारत में उपलब्ध ऑक्टाविया में इन फीचर्स का अभाव है।

भारत में स्कोडा ऑक्टाविया

Skoda Octavia

भारत में स्कोडा ऑक्टाविया दो वेरिएंट्सः स्टाइल और लॉरेन एंड क्लेमेंट में उपलब्ध है। सुरक्षा के लिए इसमें आठ एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) और फ्रंट व रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसकी प्राइस 27.35 लाख रुपये से 30.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। वर्तमान में इसके कंपेरिजन में सीधे तौर पर कोई कार मौजूद नहीं है।

यह भी देखेंः स्कोडा ऑक्टाविया ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

स्कोडा ऑक्टाविया पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगसेडान

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience