• लॉगिन / रजिस्टर

2020 से रेनो बंद कर सकती है डीजल इंजन वाली कारें

प्रकाशित पर jul 01, 2019 02:43 pm द्वारा sonu

  • 416 व्यूज़
  • Write a कमेंट

रेनो इंडिया ने अप्रैल 2020 तक अपनी डीजल कारों की बिक्री बंद करने के संकेत दिए हैं। देश में अप्रैल 2020 से बीएस6 नॉर्म्स लागू होने हैं, जिसके चलते डीजल कारों की कीमत काफी ज्यादा बढ़ जाएगी। यही वजह है कि कंपनी ने डीजल कारों को बंद करने की योजना बनाई है। भविष्य में कंपनी का पूरा फोकस पेट्रोल कारों पर रहेगा। कुछ सालों बाद कंपनी भारत में इलेक्ट्रिक कारें तैयार करने पर भी ध्यान देगी। 

मौजूदा समय में रेनो की तीन कारें डस्टर, कैप्चर और लॉजी डीजल इंजन के साथ आती हैं। इन तीनों मॉडल में लॉजी इकलौती है जो केवल डीजल इंजन में उपलब्ध है। यानी अप्रैल 2020 के बाद डस्टर और कैप्चर पेट्रोल इंजन में मिलेगी, जबकि लॉजी पूरी तरह से बंद हो जाएगी। रेनो ने हाल ही में अपनी नई कार ट्राइबर से पर्दा उठाया है, यह कार केवल पेट्राल इंजन के साथ आएगी। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि रेनो क्विड पर बनने वाली सब-4मीटर एसयूवी एचबीसी को भी केवल पेट्रोल इंजन के साथ उतारा जाएगा। रेनो क्विड की बात करें तो यह भी केवल पेट्रोल इंजन के साथ आती है। 

रेनो के ग्लोबल हैड थिएरी बोलोर ने कंपनी के फ्यूचर प्लान की जानकारी देते हुए कहा था कि दुनियाभर में डीजल कारों की मांग घट रही है और अब रेनो नई टेक्नोलॉजी पर काम करेगी। 

डीजल कारों की बिक्री बंद करने की योजना बनाने वाली रेनो पहली कंपनी नहीं है, पूर्व में मारुति सुजुकी भी डीजल कारों की बिक्री बंद करने की घोषणा कर चुकी है। महिन्द्रा और टाटा मोटर्स भी छोटी कारों में डीजल इंजन का इस्तेमाल नहीं करेगी। हुंडई, होंडा और फोर्ड आगे भी डीजल कारों की बिक्री जारी रखेंगी।

यह भी पढें :

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?