• लॉगिन / रजिस्टर

थाईलैंड में लॉन्च हुई निसान किक्स ई-पावर, हाइब्रिड पावरट्रेन से हुई लैस

संशोधित: मई 22, 2020 03:29 pm | सोनू | निसान किक्स

  • 2092 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • निसान ने थाईलैंड में किक्स फेसलिफ्ट को लॉन्च किया है।
  • 2020 किक्स फेसलिफ्ट में नई फ्रंट प्रोफाइल और नया इंजन दिया गया है। 
  • इसमें ई-पावर टेक्नोलॉजी दी गई है।
  • भारत आने वाली नई निसान किक्स कुछ मामलों में थाईलैंड मॉडल जैसी हो सकती है। 

निसान ने थाईलैंड में किक्स एसयूवी का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया है, इसे कंपनी की ई-पावर टेक्नोलॉजी और कुछ कॉस्मैटिक अपडेट के साथ पेश किया गया है। जल्द ही कंपनी इसे दुनिया के कई अन्य देशों में भी लॉन्च करेगी, ऐसे हम अनुमान लगा सकते हैं इंडिया में आने वाली नई किक्स एसयूवी कैसी होगी।

निसान किक्स में दी गई ई-पावर हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भारत में मौजूद हाइब्रिड कारों से अलग है। इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर, कम क्षमता वाला पेट्रोल इंजन, इनवर्टर और छोटी बैटरी लगी है। इसमें इंजन से कार की बैटरी चार्ज हो जाती है और यह इलेक्ट्रिक मोड पर चल सकती है। 

निसान किक्स में 1.2 लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन, एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ दिया गया है। इनकी संयुक्त पावर 126 पीएस और टॉर्क 260 एनएम है। इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर को 1.57केडब्लयूएच बैटरी पैक से पावर मिलती है। 

नई किक्स एसयूवी के फ्रंट प्रोफाइल में कुछ कॉस्मैटिक अपडेट भी किए गए हैं, जिससे यह पहले से ज्यादा स्टाइलिश नजर आती है। इसमें आगे की तरफ पतले एलईडी हेडलैंप, ब्लैक हाईलाइट वाली बड़ी वी-मोशन ग्रिल और नया बंपर दिया गया है। पीछे की तरफ से यह करीब-करीब पहले जैसी ही है, यहां नए एलईडी टेललैंप और बॉडी कलर बंपर के साथ बॉडी कलर स्किड प्लेट दी गई है। 

यह भी पढ़ें : बीएस6 इफेक्ट: निसान टेरानो हुई बंद

इसका केबिन लेआउट साउथ और नॉर्थ अमेरिका में बिकने वाली किक्स एसयूवी जैसा है, हालांकि इंडियन मॉडल से यह अलग है। इसमें सेंट्रल एसी को 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के ऊपर की तरफ पोजिशन किया गया है। इसमें 7.0 इंच टीएफटी डिस्प्ले के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्लैट बोटम स्टीयरिंग व्हील और अपडेट सेंट्र कंसोल जैसे फीचर भी दिए गए हैं। पैसेंजर की सेफ्टी के लिए इसमें छह एयरबैग, एक्टिव सेफ्टी सिस्टम जैसे फ्रंट कोलिशन वार्निंग, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप, 360 डिग्री कैमरा और इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन जैसे फीचर दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन के चलते निसान ने बढ़ाई कार वारंटी और सर्विस की डेडलाइन

किक्स ई-पावर और इसके हाइब्रिड पावरट्रेन के भारत में आने की संभावनाएं कम ही हैं। भारत में कंपनी इसका रिफ्रेश मॉडल पेश कर सकती है, जो 2021 तक लॉन्च हो सकता है। निसान ने कुछ समय पहले कहा था कि वह भारत में ई-पावर टेक्नोलॉजी पर स्टडी कर कर रही है, लेकिन भारत में इस टेक्नोलॉजी वाली कारें कब तक आएंगी इसके बारे में कंपनी ने जानकारी नहीं दी है। थाईलैंड में निसान किक्स ई-पावर की कीमत भारतीय करेंसी के मुताबिक करीब 21 लाख रुपये से शुरू होती है। 

भारतीय कार बाजार की बात करें तो यहां निसान की योजना किक्स एसयूवी को नए 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस करने की है। यह इंजन 156 पीएस की पावर देता है। नया इंजन जुड़ने के बाद निसान किक्स देश में सबसे पावरफुल कॉम्पैक्ट एसयूवी बन जाएगी। वर्तमान में बीएस6 निसान किक्स की प्राइस 9.5 लाख से 14.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस और रेनो डस्टर से है।

यह भी पढ़ें : नई निसान किक्स होगी देश की सबसे पावरफुल कॉम्पैक्ट एसयूवी, जानिए और क्या होगा खास

द्वारा प्रकाशित

निसान किक्स पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?