मारुति सुजुकी के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन से जुड़ी जानकारी आई सामने,कंपनी के इंडियन मॉडल में भी पेश किया जाएगा इसे

प्रकाशित: मार्च 14, 2022 05:23 pm । भानु

  • 1249 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति सुजुकी नए स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ भारत में इलेक्ट्रिफाइड मोबिलिटी के अगले फेज को पेश करने की तैयारी कर रही है। ये नया पावरट्रेन सबसे पहले सुजुकी विटारा के यूके वर्जन में पेश कर दिया गया है। ​बाद में यहीं पावरट्रेन मारुति की हुंडई क्रेटा के मुकाबले में उतारी जाने वाली नई मिड साइज एसयूवी में भी दिया जा सकता है। 

ये नया पावरट्रेन सुजुकी के माइल्ड हाइ​ब्रिड सिस्टम का एक नया अवतार होगा। ये 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ दिया जाएगा जो 140 वोल्ट के लिथियम आयन बैट्री पैक से पावर लेने वाली इलेक्ट्रिक मोटर के साथ काम करेगा। इसमें 12 वोल्ट लिथियम आयन बैट्री और 12 वोल्ट की लीड एसिड बैट्री भी दी जाएगी और ये बैट्री लाइट और क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम जैसे कंपोनेंट्स को पावर देगी। अभी मारुति की एस-क्रॉस,सियाज,एक्सएल6 और अर्टिगा जैसी कारों में माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ  1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा रहा है। 

अब ये नया इंजन 115 पीएस की पावर और 138 एनएम का आउटपुट देगा वहीं इलेक्ट्रिक मोटर का पावर एवं टॉर्क आउटपुट 33 पीएस और 60 एनएम होगा। विटारा के यूके मॉडल में हाइब्रिड सिस्टम के साथ 6 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स ही दिया जा रहा है। 

इस हाइ​ब्रिड पावरट्रेन के इलेक्ट्रिक एलिमेंट्स से एक्सट्रा टॉर्क के साथ असिस्टिंग एक्सलेरशन और इंजन आइडल स्टार्ट स्टॉप जैसे फंक्शंस मौजूद होंगे। इस फुल हाइब्रिड सिस्टम के जरिए कुछ दूरी तरक कार को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोड यानी इको मोड पर ड्राइव किया जा सकेगा जिसके लिए हल्का सा थ्रॉटल इनपुट देना होगा। इससे कार की फ्यूल एफिशिएंसी भी बढ़ेगी। फ्रंट व्हील ड्राइव वाली विटारा के यूके बेस्ड मॉडल में इस हाइब्रिड पावरट्रेन की कंबाइंड फ्यूल एफिशिएंसी 22.5 किलोमीटर प्रति लीटर बताई गई है। 

इसके माइलेज के आंकड़े वर्ल्ड हार्मोनाइज्ड लाइट व्हीकल्स टेस्ट प्रोसिजर डब्ल्यूएलटीपी ने जारी किए हैं और माना जा सकता है जब इंडियन नॉर्म्स के अनुसार एआरएआई इसका टेस्ट करेगी तो ये आंकड़े बढ़कर भी सामने आ सकते हैं। रेगुलर पेट्रोल इंजन वाले मॉडल्स के मुकाबले इस हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस कारों की कीमत ज्यादा होगी। मगर ये पावरट्रेन मारुति के लाइनअप में डीजल इंजन की कारों के ना होने की कमी को जरूर पूरा करेगा। 

मारुति अपनी अपकमिंग कॉम्पैक्ट प्रीमियम एसयूवी में ये पावट्रेन दे सकती है। मारुति की नई अपकमिंग मिड साइज एसयूवी को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। इसे कंपनी के लाइनअप में एस क्रॉस से उपर पोजिशन किया जाएगा जो हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,स्कोडा कुशाक,फोक्सवैगन टाइगन और निसान किक्स को कड़ी टक्कर देगी। यदि कंपनी इस कार की प्राइस एस क्रॉस के टॉप वेरिएंट से 4 लाख रुपये ज्यादा यानी 18 लाख रुपये तक भी रखती है तो भी ये फुल लोडेड हाइब्रिड एसयूवी लोगों के लिए एक शानदार ऑप्शन साबित होगी। मारुति अपनी ओर से इस हाइब्रिड पावरट्रेन की कॉस्ट को कम करने के लिए इसे भारत में ही तैयार कर सकती है। 

यह भी पढ़ें: मारुति की अपकमिंग मिड साइज एसयूवी कार में मिल सकती हैं ये 5 खूबियां, हुंडई क्रेटा को देगी टक्कर

हालांकि,भारत में मारुति स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन कॉम्पैक्ट एसयूवी लानी अकेली कंपनी नहीं होगी। बल्कि इस एसयूवी को टोयोटा के साथ मिलकर तैयार किया जा रहा है जिसका अपना एक वर्जन आने वाले समय में टोयोटा भी उतारेगी। मगर देश में पहली स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड मास मार्केट कार इन दोनों कंपनियों की नहीं होगी क्योंकि अप्रैल में होंडा सिटी हाइब्रिड भारत में लॉन्च होने को तैयार है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience