स्कोडा लाएगी नई ऑक्टाविया, जानिए कब होगी लॉन्च

प्रकाशित: मार्च 25, 2019 07:57 pm । raunak

  • 396 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Skoda Vision RS Concept (2018)

इस साल स्कोडा नई जनरेशन ऑक्टाविया से पर्दा उठाएगी। कंपनी ने अपनी वार्षिक प्रेस कांफ्रेंस में इस बात की घोषणा की है। ये ऑक्टाविया की चौथी जनरेशन कार होगी। भारतीय बाज़ार में उपलब्ध ऑक्टाविया की तीसरी जनरेशन कार को साल 2013 में पेश किया गया था। नई जनरेशन ऑक्टाविया के अगले साल बाज़ार में उतरते-उतरते ये अपने 7 साल पूरे कर लेगी।

Skoda Vision RS Concept (2018)

नई ऑक्टाविया में काफी सारे बदलाव देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में कार की बाहरी और अंदरूणी डिज़ायन स्कोडा स्काला से प्रभावित रहने की संभावना है। तीसरी जनरेशन फेसलिफ्ट ऑक्टाविया में स्प्लिट हैडलैंप दिए गए हैं। अब नई जनरेशन ऑक्टाविया में इन्हें स्काला के ट्रायएंगुलर हैडलैंप से बदला जाएगा। ये हैडलैंप नई जनरेशन ऑक्टाविया की लीक हुई तस्वीरों में भी देखे गए हैं। कार के टेललैंप भी स्काला जैसे ही होने की उम्मीद है।

Skoda Scala

स्कोडा ने स्काला और कमिक के ज़रिए अपने भविष्य की केबिन डिज़ायन को शोकेस किया था। ऐसे में अब डैशबोर्ड पर फ्लोटिंग सेंटर कंसोल दिया जा रहा है। उम्मीद है कि नई ऑक्टाविया में यही पैटर्न फॉलो किया जा सकता है।

Skoda Scala

नई ऑक्टाविया में दो पेट्रोल और एक डीज़ल इंजन का विकल्प मिलेगा। इसमें फॉक्सवैगन का नया 1.5 लीटर टीएसआई ईवीओ टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया जाएगा। ये 1.4 लीटर टीएसआई इंजन की जगह लेगा। इसके अलावा इसमें 2.0 लीटर टीएसआई टर्बो पेट्रोल इंजन भी दिया जाएगा। कार में दूसरा इंजन विकल्प 2.0 लीटर टीडीआई डीज़ल होगा। ये सभी इंजन मैनुअल और डीएसजी ड्यूल क्लच गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होंगे। भारत में पेश की जाने वाली नई ऑक्टाविया में इन्हीं इंजन का विकल्प मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा नई ऑक्टाविया के सीएनजी पावर्ड वर्जन के भी पेश होने की संभावना है। इसे 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल औैर 1.5-लीटर टीजीआई ईवीओ इंजन के साथ पेश किया जा सकता है।

1.0-litre TGI

विएना मोटर सिंपोज़ियम 2018 में फॉक्सवेगन ने 48 वोल्ट माइल्ड हाईब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ नया जनरेशन 2.0 लीटर टीडीआई ईवीओ इंजन से पर्दा उठाया था। ये इंजन 136 पीएस से 204 पीएस पावर जनरेट करने में सक्षम है। चर्चा है कि इसे नई जनरेशन ऑक्टाविया में दिया जा सकता है। यदि लॉन्च के समय ये कार में नहीं दिया जाता है तो इसे बाद में पेश कर दिया जाएगा। शुरूआत में ये इंजन नए ड्राइवरट्रेन के साथ आने वाली ऑडी कारों में दिया जाएगा। इसके बाद नई ऑक्टाविया जैसी एमक्यूबी प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई कारों में इस इंजन को पेश किया जाएगा।

विदेशी बाज़ारों में चौथी जनरेशन ऑक्टाविया की बिक्री 2020 में शुरू होने की संभावना है। भारत में भी उसी साल ये कार बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकती है। भारत में इसका मुकाबला होंडा सिविक, टोयोटा कोरोला अल्टिस, मारुति बैजिंग वाली कोरोला और हुंडई एलांट्रा से होगा।

यह भी पढें : स्कोडा ऑक्टाविया का कॉर्पोरेट एडिशन हुआ लॉन्च, कीमत 15.49 लाख रूपए से शुरू

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience