• लॉगिन / रजिस्टर

देश की सड़कों पर एक बार फिर से दौड़ती दिखाई दे सकती है सिएरा एसयूवी: टाटा मोटर्स

प्रकाशित पर feb 09, 2020 04:01 pm द्वारा bhanu for टाटा सिएरा

  • 2372 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में एसयूवी कारों के प्रति लोगों में क्रेज़ कुछ ही समय पहले से बढ़ा है। मगर, एक अर्से से टाटा मोटर्स इस सेगमेंट के लिए कारें तैयार करती आ रही है। एक समय कंपनी के लाइनअप में सफारी, सूमो और सिएरा जैसी कारें मौजूद थी और यह तीनों ही एसयूवी अब बंद हो चुकी है। इन तीनों एसयूवी में से सिएरा अपने समय की आकर्षक कारों में से थी जो कि पहली मेड इन इंडिया एसयूवी भी थी जिसमें काफी प्रीमियम फीचर्स दिए गए थे। ऐसे में टाटा मोटर्स ने अपनी 75वीं वर्षगांठ को यादगार बनाने के लिए ऑटो एक्सपो 2020 में सिएरा के कॉन्सेप्ट मॉडल को शोकेस किया। 

टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो में सिएरा ईवी कॉन्सेप्ट को शोकेस किया था जिसने ना सिर्फ इस कार के पुराने फैंस की यादें ताज़ा की बल्कि इसने युवा फैंस का भी दिल जीता। फैंस का रूझान देखते हुए अब टाटा मोटर्स इसे प्रोडक्शन फॉर्म में लाने के बारे में गंभीरता से सोच रही है। 

ऑटो एक्सपो 2020 में टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल बिज़नेस यूनिट हैड विवेक श्रीवास्तव ने कहा कि 'हमारे कार लाइनअप में सिएरा आराम से फिट बैठती है और हम इसे प्रोडक्शन फॉर्म में लाने पर भी विचार कर रहे हैं'। 

सिएरा के कॉन्सेप्ट मॉडल को उसी अल्फा एआरसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसपर अल्ट्रोज़ और एचबीएक्स बनी हैं। कंपनी ने अल्ट्रोज़ को तो बाज़ार में उतार दिया है और एचबीएक्स को प्रोडक्शन फॉर्म में लाए जाने की तैयारी चल रही है। 

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक अवतार में भी आएगी टाटा एचबीएक्स, जल्द होगी लॉन्च 

टाटा सिएरा का कॉन्सेप्ट कंपनी के नए अल्फा एआरसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया अब तक सबसे बड़ा मॉडल है ​जिसका साइज़ 4.1 मीटर है जबकि अल्ट्रोज़ और एचबीएक्स का साइज़ 4 मीटर से कम हैं। टाटा के सब-4 मीटर लाइनअप में नेक्सन एसयूवी भी है। ऐसे में अगर टाटा सिएरा को प्रोडक्शन फॉर्म में लाया जाता है तो इसे नेक्सन और हैरियर के बीच में पोजिशन किया जा सकता है। इसके अलावा नए अल्फा एआरसी प्लेटफॉर्म पर 4.3 मीटर तक की कारें तैयार की जा सकती है। ऐसे में ये अंदाज़ा लगाना गलत नहीं होगा कि सिएरा के प्रोडक्शन मॉडल का साइज़ 4.2 मीटर हो सकता है। 

इस प्लेटफॉर्म पर पेट्रोल डीज़ल इंजन वाली कारें तैयार करने के साथ साथ इलेक्ट्रिक कारें भी तैयार की जा सकती हैं। ऐसे में टाटा ने इस बात की भी पुष्टि की है कि टाटा सिएरा पेट्रोल डीज़ल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक फॉर्म में भी नज़र आ सकती है। अल्फा एआरसी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड ईवी 300 किलोमीटर की रेंज देने की क्षमता रखती हैं। 

यह भी पढ़ें: ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस हुई टाटा अल्ट्रोज ईवी

नई टाटा सिएरा के डिज़ाइन की बात करें तो ये दिखने में काफी हद तक पुराने मॉडल जैसी होगी मगर इसे मॉर्डन ज़माने के हिसाब से अपडेट भी किया जाएगा। इसमें कर्वी शेप की विंडो पर रैप अराउंड ग्लास होंगे जो बेशक हर किसी को पुरानी सिएरा की याद दिलाएंगे। टाटा मोटर्स के बिज़नेस यूनिट हैड विवेक श्रीवास्तव से जब ये पूछा गया कि क्या नई सिएरा में भी पहले की तरह अल्पाइन विंडोज़ मिलेंगी तो उन्होनें कहा कि' हमने यह पहले भी करके दिखाया था और जाहिर तौर पर इस बार भी करके दिखा सकते हैं। 

टाटा सिएरा के कॉन्सेप्ट मॉडल में फ्रंट बंपर पर एलईडी हेडलैंप समेत बोनट लाइन के साथ जाते हुए एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप का फीचर देखने को मिला था। इसमें ब्लैक कलर का 'ए' पिलर और सभी साइड्स ब्लैक क्लैडिंग की गई थी। कार के पिछले हिस्से पर पूरे टेलगेट पर फैली हुई एलईडी लाइट स्ट्रिप भी गई थी जबकि टेललैंप्स को दमदार शेप के रियर व्हील आर्क पर पोजिशन किया गया था। केबिन के अंदर प्रवेश करने के लिए स्लाइड फंक्शन वाली रियर डोर दी गई थी। हालांकि कॉन्सेप्ट मॉडल में दिखाया गया इंटीरियर इसके प्रोडक्शन फॉर्म में मुश्किल ही नज़र आएगा। 

यदि नई सिएरा के प्रोडक्शन मॉडल को कॉन्सेप्ट मॉडल की तर्ज पर ही तैयार किया जाता है तो कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में यह काफी अलग सी कार साबित होगी। कंपनी इसकी शुरूआती कीमत 10 लाख रुपये रख सकती है। भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए एक बार फिर से इस ऐतिहासिक कार को सड़कों पर दौड़ते हुए देखना काफी रोमांचक और सुखद रहने वाला है। 

यह भी पढ़ें: 2020 टाटा हैरियर हुई लॉन्च, कीमत 13.69 लाख रुपये से शुरू

द्वारा प्रकाशित

टाटा सिएरा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?