• English
  • Login / Register

बीएमडब्ल्यू एक्स1 का न्यू जनरेशन मॉडल भारत में हुआ लॉन्च, कीमत 45.9 लाख रुपये से शुरू

प्रकाशित: जनवरी 28, 2023 03:21 pm । भानुबीएमडब्ल्यू एक्स1

  • 2.3K Views
  • Write a कमेंट

दो वेरिएंट: एसड्राइव 18आई एक्सलाइन और एसड्राइव 18डी एम स्पोर्ट में उतारी गई है ये कार

BMW X1

ग्लोबल डेब्यू के 6 महीने के बाद बीएमडब्ल्यू एक्स1 का न्यू जनरेशन मॉडल आखिरकार भारत में लॉन्च कर दिया गया है। भारत में ही असेंबल होने वाली इस कार को दो ट्रिम्स: एसड्राइव 18आई एक्सलाइन और एसड्राइव 18डी एम स्पोर्ट में पेश किया गया है। 

इसकी वेरिएंट अनुसार कीमत इस प्रकार से है:

वेरिएंट

कीमत (एक्सशोरूम)

एसड्राइव 18आई एक्सलाइन

45.9 लाख रुपये

एसड्राइव 18डी एम स्पोर्ट

47.9 लाख रुपये

लुक्स में क्या कुछ हुए बदलाव?

BMW X1 Front

जनरेशन अपडेट मिलने के बावजूद भी नई बीएमडब्ल्यू एक्स1 अपने पिछले मॉडल से कोई ज्यादा अलग नहीं आ रही है। बल्कि बीएमडब्ल्यू की ये एंट्री लेवल कार कंपनी के पोर्टफोलियो में मौजूद दूसरी बड़ी कारों का एक अपडेटेड वर्जन जैसी लग रही है। बीएमडब्ल्यू ने इसमें नई एलईडी हेडलाइट्स, बड़ी क्रोम ग्रिल और बंपर पर क्रोम एलिमेंट्स दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: नई बीएमडब्ल्यू एक्स7 भारत में हुई लॉन्च

BMW X1 Side

इसके साइड प्रोफाइल में इसकी उंचाई पहले से ज्यादा नजर आ रही है और इसमेंं स्लोपिंग रूफलाइन दी गई है। अब इसमें सेपरेट रियर क्वार्टर ग्लास पैनल्स नजर नहीं आएगा और अब इसमें बॉडी साइड क्लैडिंग में​ स्किड प्लेट्स दी गई है। जहां बीएमडब्ल्यू एक्स1 के ग्लोबल मॉडल में 17 इंच के अलॉय व्हील्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं और 21 इंच के अलॉय व्हील्स का भी ऑप्शन दिया गया है। वहीं इसके इंडियन मॉडल में केवल 18 इंच के अलॉय व्हील्स का ही ऑप्शन दिया गया है। इसके बैक पोर्शन में रेक्ड विंडशील्ड,हॉरिजॉन्टल पोजिशन की गई एल शेप्ड एलईडी टेललाइट्स और दमदार बंपर दिया गया है जिसमें फॉक्स स्किड प्लेट भी लगी है। 

नया केबिन एक्सपीरियंस

BMW X1 Cabin

नई एक्स1 के केबिन को सबसे ज्यादा अपडेट किया गया है जिसमें बीएमडब्ल्यू का लेटेस्ट कर्व्ड डिस्प्ले सेटअप दिया गया है। बीएमडब्ल्यू ने इसमें पूरे केबिन की चौड़ाई के बराबर स्लीक एसी वेंट्स दिए हैं और इस एसयूवी में फ्लोटिंग सेंटर कंसोल भी दिया गया है। इसमें कई सारे कंट्रोल्स वॉइस कंट्रोल इनेब्ल्ड इंफोटेनमेंट सिस्टम में ही दिए गए हैं जिससे इंटीरियर थोड़ा खुला खुला नजर आ रहा है। इस एसयूवी में 10.25 इंच की ड्राइवर डिस्प्ले और ऑपरेटिंग सिस्टम 8 से चलने वाला 10.7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। 

फीचर्स 

BMW X1 Infotainment Display

नई एक्स1 में पैनोरमिक सनरूफ, एंबिएंट लाइटिंग, एक ऑप्शनल 205वॉट 12-स्पीकर हरमन कार्डन साउंड सिस्टम, और मेमोरी और मसाज फंक्शन वाली इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स दी गई है। स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर इस कार में डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, लैदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील और बीएमडब्ल्यू का नेविगेशन सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा एक्स1 में पार्क असिस्ट और रिवर्सिंग कैमरा के साथ क्ररूज कंट्रोल के साथ ब्रेक फंक्शन और फ्रंट कॉलिजन वॉर्निंग जैसी ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

टेक्निकल स्पेसिफिकेशन

BMW X1 Engine

थर्ड जनरेशन बीएमडब्ल्यू एक्स1 में पेट्रोल और डीजल इंजन के ऑप्शंस रखे गए हैं। इनके टेक्निकल स्पेसिफिकेशंस इस प्रकार से है:

स्पेसिफिकेशन

1.5-लीटर पेट्रोल 

2-लीटर डीजल

पावर

136 पीएस

150 पीएस

टॉर्क

230 एनएम

360 एनएम

ट्रांसमिशन

7-स्पीड डीसीटी

7-स्पीड डीसीटी

0-100 किमी/घंटे

9.2 सेकंड्स

8.9 सेकंड्स

इन कारों से है मुकाबला

BMW X1 Rear

बीएमडब्ल्यू की इस एंट्री लेवल एसयूवी का मुकाबला मर्सिडीज बेंज जीएलए,वोल्वो एक्ससी40 और ऑडी क्यू3 से है। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

बीएमडब्ल्यू एक्स1 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी कारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience