• लॉगिन / रजिस्टर

मर्सिडीज ईक्यूएस इलेक्ट्रिक सेडान से उठा पर्दा, जानिए क्या मिलेगा खास

प्रकाशित: अप्रैल 16, 2021 07:56 pm । स्तुति

  • 4024 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • ईक्यूएस की डिज़ाइन इक्यूसी और ईक्यूए इलेक्ट्रिक एसयूवीज से मिलती जुलती है।
  • यह गाड़ी रियर-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव वर्जन में आ सकती है। इसके ऑल-व्हील-ड्राइव वर्जन में हर एक्सल पर एक मोटर लगी होगी।
  • 200 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर के जरिये इसकी बैटरी 31 मिनट में चार्ज हो जाएगी।
  • रेगुलर चार्जिंग में इसे 5-10 घंटे का समय लगता है।
  • इसमें बेहतर स्टेबिलिटी के लिए रियर व्हील स्टीयरिंग दिया गया है।
  • इस कार के इंटीरियर पर बड़ा ग्लास लगा है जो पूरे डैशबोर्ड पर फैला है। इस पर तीन स्क्रीन को इंटीग्रेट किया हुआ है।
  • इसका बाकी इंटीरियर व्हाइट है और इसमें मैन-मेड लैदर का इस्तेमाल किया गया है।
  • भारत में यह गाड़ी 2022 के अंत तक लॉन्च की जाएगी।
  • इसकी प्राइस 2 करोड़ या इससे ज्यादा रखी जा सकती है।

मर्सिडीज़ बेंज इन दिनों इलेक्ट्रिक कारों को तैयार करने पर काफी ध्यान दे रही है। इसी क्रम में अब कंपनी ने अपनी एस-क्लास लाइनअप की नई इलेक्ट्रिक कार ईक्यूएस से पर्दा उठाया है। यह पहली फुली डेवलप्ड ग्राउंड अप इलेक्ट्रिक कार है जिसे नए प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है जिस पर कंपनी की दूसरी कारें भी बेस्ड होंगी।

ईक्यूएस की सिंपल डिज़ाइन ईक्यूए और ईक्यूसी मॉडल से मिलती जुलती है। इसके एक्सटीरियर पर दी गईं लाइनें एक साइड से दूसरी साइड पर बेहद खूबसूरत तरीके से जाती दिखाई पड़ती है। इसकी एक्सटीरियर डिज़ाइन पर कोई भी शार्प ऐज नहीं देखने को मिलते हैं। इसमें स्लोपिंग रूफलाइन दी गई है। इस गाड़ी की ग्रिल पियानो ब्लैक सरफेस के साथ आती है जिसके टॉप पर मर्सिडीज़ बेंज का लोगो भी लगा हुआ है। अनुमान है कि इसमें कई सारे सेंसर्स और रडार भी दिए जा सकते हैं। कई वेरिएंट्स में इसकी सरफेस पर 3डी स्टार पैटर्न भी मिलता है। बंपर के नीचे की तरफ इसमें कट्स और क्रीज़ लाइंस दी गईं हैं, लेकिन इसके ऊपर की तरफ कुछ भी नहीं दिया गया है। इसकी हेडलाइटें (एलईडी) भी काफी रेगुलर लगती हैं। इसकी रियर साइड डिज़ाइन थीम भी एसी ही है, इस पर कोई अजीबोगरीब डिज़ाइन नहीं मिलती है। इसमें दो एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं जो लाइट बार से कनेक्टेड हैं। इसमें ड्यूल-टोन पेंट थीम दी गई है जिसके चलते इसका लुक बेहद मॉडर्न लगता है।

एस-क्लास की सबसे बड़ी खूबी इसका इंटीरियर है, वहीं ईक्यूएस कार भी इस मामले में बेहद अच्छी है। इसमें डैशबोर्ड पर कर्व्ड ग्लास दिए गए हैं जो इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से लेकर पैसेंजर साइड तक जाते हैं। इस पर तीन स्क्रीन मिलती है जो कस्टमाइज़ेबल है और ईक्यूएस कार के सभी फीचर्स को कंट्रोल करती है। इस ईवी के डैशबोर्ड पर दी गई स्क्रीन पर ब्लैक कलर मिलता है जो इसकी फुल व्हाइट कलर थीम को कॉन्ट्रास्ट देता नज़र आता है। इसके दरवाजों, सीटों और आर्मरेस्ट सभी को व्हाइट कलर और लैदर फिनिशिंग के साथ दिया गया है। इसके अलावा इसमें दूसरी इंटीरियर थीम भी मिल सकती है।

 

इस इलेक्ट्रिक कार की सबसे महत्वपूर्ण चीज़ इसकी पावरट्रेन है। ईक्यूएस कार दो कॉन्फिग्रेशन रियर-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव में आती है। इसके रियर-व्हील-ड्राइव वर्जन में रियर एक्सल पर 333 पीएस की पावर जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो 568 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह वर्जन 0 से 100 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार को महज 6.2 सेकंड में तय कर लेता है। वहीं,  ऑल-व्हील-ड्राइव में फ्रंट एक्सल पर मोटर लगी है जो रियर मोटर के साथ मिलकर 523 पीएस की पावर और 855 एनएम का टॉर्क देती है। ऑल-व्हील-ड्राइव ईक्यूएस 0 से 100 किलोमीटर/घंटे की स्पीड को 4.3 सेकंड में पकड़ लेती है। इन दोनों मोड की टॉप स्पीड 210 किलोमीटर तक सीमित है। कंपनी इसके ज्यादा पावरफुल परफॉर्मेंस मॉडल पर भी काम कर रही है जो 700 पीएस से ज्यादा की पावर जनरेट करने में सक्षम हो सकती है।

कंपनी ने इसके दोनों ही मॉडल्स में बड़ा 107.8 किलोवाट का बैटरी पैक दिया है जो चार्ज होने में एक जैसा समय लेता है। इसे रेगुलर होम चार्जर के जरिये चार्ज करने में 5 से 10 घंटे का समय लगता है, वहीं 200 किलोवाट डीसी चार्जर के जरिए यह 31 मिनट में चार्ज होता है। कंपनी का कहना है कि डब्ल्यूटीपी साइकिल (वर्ल्डवाइड हॉर्मोनाइज़्ड लाइट ड्यूटी व्हीकल्स टेस्ट प्रोसीज़र) के अनुसार ईक्यूएस कार चार्ज होने के बाद 770 किलोमीटर तक की रेंज तय कर लेती है। वहीं, ड्यूल मोटर वर्जन की रेंज इससे थोड़ी कम हो सकती है।

सभी इलेक्ट्रिक कारों की तरह ही ईक्यूएस में भी कई सारे दमदार फीचर्स दिए गए हैं। इसमें रियर व्हील स्टीयरिंग स्टैंडर्ड दिया गया है जिससे यह कार कम स्पीड पर कम स्पेस में यू टर्न ले लेती है और तेज़ स्पीड पर बेहतर स्टेबिलिटी मेंटेन रखता है। इस सेडान कार के दरवाजे किसी व्यक्ति के गेट के पास आने पर ऑटोमेटिक खुल जाते हैं और अंदर बैठने के बाद इसे गेस्चर से कंट्रोल भी किया जा सकता है। ईक्यूएस में पार्किंग सिस्टम दिया गया है जो ऑटोमेटिकली कार को पार्क कर देता है। इसके लिए कार के अंदर बैठे रहने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। इसमें वैलेट मोड भी दिया गया है जो कार को यूज़र के सुपरविज़न के बिना पार्किंग एरिया में ऑटोमेटिकली पार्क कर देता है। यह टेक्नोलॉजी कई जगहों पर ही इस्तेमाल की जा सकती है जहां इंफ्रास्ट्रक्चर इसे सपोर्ट करता हो।

इस अपकमिंग कार को बेस एस-क्लास के ऊपर पोज़िशन किया जा सकता है। इस गाड़ी की प्राइस 1.4 करोड़ रुपए से शुरू होती है। भारत में ईक्यूएस कार की प्राइस 2 लाख रुपए से ज्यादा रखी जाएगी। वहीं, भारत में बेची जाने वाली ईक्यूसी कार की प्राइस 1 करोड़ से ज्यादा है। अनुमान है कि ईक्यूएस कार को भारत में एक साल के अंदर-अंदर लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : मर्सिडीज ईक्यूएस इलेक्ट्रिक सेडान के इंटीरियर की जानकारी आई सामने, 55.5 इंच की डिस्प्ले से होगी लैस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?