लॉन्च से पहले जानें, कितनी खास होगी मारूति सुज़ुकी इग्निस

प्रकाशित: नवंबर 29, 2016 01:51 pm । raunakमारुति इग्निस

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारूति सुज़ुकी और कार फैंस को अगर इन दिनों किसी मॉडल का बेसब्री से इंतजार है तो वो है इग्निस। मारूति सुज़ुकी ने इग्निस का प्रोडक्शन वर्जन इसी साल फरवरी में आयोजित दिल्ली ऑटो-2016 में पेश किया था। पहले इग्निस को दिवाली के आस-पास लॉन्च करने की योजना थी, लेकिन बाद में इसका लॉन्च टाल दिया गया था। कंपनी की योजना अब इग्निस को जनवरी 2017 में उतारने की है।

यहां हम बात करेंगे उन खासियतों की जो मारूति सुज़ुकी इग्निस में मिल सकती हैं...

डिजायन

मारूति सुज़ुकी इग्निस का डिजायन बॉक्सी है, खासतौर पर पीछे से.. कार के बोनट को ऊंचा रखा गया है। इग्निस में आगे की तरफ चौड़ी ग्रिल दी गई है, जो एक तरफ से दूसरी तरफ तक जाती है। हैडलैंप्स भी ग्रिल में फिट हैं। पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां सीधी उठी हुई विंडस्क्रीन और ड्यूल-टोन बंपर लगा है।

कार के चारों ओर क्लैडिंग का इस्तेमाल हुआ है। साइड में चौड़े और बड़े व्हील आर्च दिए गए हैं। आगे और पीछे से देखने में यह क्रॉसओवर जैसी लगती है। इग्निस में 15 या 16 इंच के व्हील दिये गए हैं।

इग्निस में आगे की तरफ प्रोजेक्टर हैडलैंप्स लगे हैं, जो एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटों के साथ हैं। पीछे की तरफ एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं। यह सारे फीचर इसे बाकी कारों से अलग और आकर्षक बनाते हैं।

कद-काठी

कद-काठी की बात करें तो मारूति सुज़ुकी इग्निस की लम्बाई 3700 एमएम, चौड़ाई 1690 एमएम, ऊंचाई 1595 एमएम, व्हीलबेस 2435 एमएम और ग्राउंड क्लीयरेंस 180 एमएम है।

केबिन और फीचर

इग्निस का केबिन भी काफी ट्रेंडी और स्टाइलिश है। इसे खासतौर पर युवा ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। यूरोपियन वर्जन की तरह भारत में भी इग्निस के केबिन में ब्लैक और व्हाइट कलर कॉम्बिनेशन दिया जा सकता है। एडवांस फीचर के तौर पर इसमें इंफोटेंमेंट सिस्टम और क्लाइमेट कंट्रोल यूनिट मिलने की संभावना है। इसका केबिन और फीचर मारूति सुज़ुकी की सभी कारों से अलग होगा। इग्निस में स्टीयरिंग व्हील और स्विचगियर समेत कई नए फीचर मिलेंगे, ये सभी फीचर मारूति सुज़ुकी की पुरानी कारों में नज़र नहीं आएंगे।

फीचर की बात करें तो मारूति सुज़ुकी इग्निस में नया सात इंच का सुज़ुकी स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम आएगा। इस में एपल कारप्ले और गूगल एंड्रॉयड ऑटो दोनों की सुविधा मिलेगी। इग्निस में पीछे की तरफ फोल्डेबल सीट मिलेंगी, जो 50:50 के अनुपात में फोल्ड हो सकेंगी। सीटों को फोल्ड करके कार का बूट स्पेस भी बढ़ाया जा सकेगा।

इंजन

यूरोपियन बाजार में सुज़ुकी इग्निस को 1.2 लीटर के ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन और एसएचवीएस (माइल्ड हाइब्रिड) टेक्नोलॉजी के साथ उतारा जाएगा। भारत में इसे पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उतारा जाएगा। पेट्रोल वेरिएंट में मारूति स्विफ्ट और बलेनो वाला 1.2 लीटर का इंजन मिलेगा। इसकी पावर 84.3 पीएस और टॉर्क 115 एनएम है। डीज़ल वेरिएंट में 1.3 लीटर का डीडीआईएस190 इंजन मिलेगा, जो 75 पीएस की पावर और 190 एनएम का टॉर्क देगा। मारूति सुज़ुकी इग्निस में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रहेगा, वहीं पेट्रोल वेरिएंट में 5-स्पीड ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प भी मिल सकता है। इग्निस के यूरोपियन वर्जन में फ्रंट व्हील ड्राइव की सुविधा स्टैंडर्ड रहेगी, जबकि यूरोपीय मॉडल में सुज़ुकी का ऑलग्रिप ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी मिलेगा। भारत में ऑल व्हील ड्राइव का विकल्प मिलने की संभावना कम ही है।

कीमत और मुकाबला

भारत में इसका मुकाबला महिन्द्रा की केयूवी-100 से होगा। हालांकि कीमत के मामले में यह केयूवी-100 से महंगी हो सकती है। मारूति सुज़ुकी इग्निस की कीमत 5 लाख रूपए के आसपास रहने की संभावना है। लॉन्च के बाद इसे बलेनो और एस-क्रॉस की तरह मारूति की प्रीमियम डीलरशिप ‘नेक्सा’ के जरिये बेचा जाएगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति इग्निस पर अपना कमेंट लिखें

13 कमेंट्स
1
s
sinder sethi
Dec 19, 2016 10:24:24 PM

I want to purchase the Maruti Ignis car. when it will be launched, models and price in india . Kindly confirm.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    H
    hari
    Dec 14, 2016 9:24:47 PM

    Good looking. Features are just more or less equal to Ritz

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      M
      muralitharan.pn
      Dec 10, 2016 6:32:25 AM

      good one from maruti

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

        ट्रेंडिंगहैचबैक

        • लेटेस्ट
        • अपकमिंग
        • पॉपुलर
        ×
        We need your सिटी to customize your experience