• लॉगिन / रजिस्टर

महिंद्रा एक्सयूवी300 बनी अफ्रीका की सबसे सुरक्षित कार, क्रैश टेस्ट में मिली 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग

संशोधित: जनवरी 29, 2021 11:05 am | सोनू | महिंद्रा एक्सयूवी300

  • 1458 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Mahindra XUV300

  • ग्लोबल एनकैप के क्रैश टेस्ट में अफ्रीका में मिलने वाली एक्सयूवी300 को 5-स्टार रेटिंग मिली है।
  • इसे व्यस्क पैसेंजर की सेफ्टी के लिए 5-स्टार और चाइल्ड पैसेंजर की सेफ्टी के लिए 4-स्टार रेटिंग मिली है।
  • क्रैश टेस्ट में इसकी बॉडी स्टेबल रही।
  • अफ्रीका में बिकने वाली एक्सयूवी300 भारत में ही तैयार होती है।
  • अफ्रीका में यह महिंद्रा की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है।

सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी महिंद्रा एक्सयूवी300 (mahindra xuv300) वर्तमान में भारत की सबसे सुरक्षित कार है। इसे कुछ समय पहले ग्लोबल एनकैप के क्रैश टेस्ट में पैसेंजर सेफ्टी के लिए 5-स्टार रेटिंग मिली थी। हाल ही में अफ्रीका में भी इस गाड़ी को 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है।

इसी के साथ एक्सयूवी300 अफ्रीका की पहली 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली कार बन गई है। अफ्रीका में बिकने वाली एक्सयूवी300 का ग्लोबल एनकैप ने ही क्रैश टेस्ट किया है, जिसमें इसे व्यस्क पैसेंजर की सुरक्षा के लिए 17 में से 16.42 पॉइंट और चाइल्ड पैसेंजर की सुरक्षा के लिए 49 में से 37.44 पॉइंट मिले। क्रैश टेस्ट में इसकी बॉडी स्टेबल पाई गई। कुछ यही आंकड़े 2020 में एक्सयूवी300 के भारतीय मॉडल को भी क्रैश टेस्ट में मिले थे।

क्रैश टेस्ट में इस महिन्द्रा कार को ड्राइवर और को-ड्राइवर की गर्दन व सिर के प्रोटेक्शन के लिए अच्छी रेटिंग मिली। को-ड्राइवर और ड्राइवर की चेस्ट का प्रोटेक्शन भी काफी सही था। टेस्ट में इस गाड़ी का फुटवैल एरिया स्टेबल रहा और ड्राइवर व को-ड्राइवर का प्रोटेक्शन अच्छा रहा। 

अफ्रीका में बिकने वाली एक्सयूवी300 को भारत में तैयार किया जाता है। इस मेड इन इंडिया कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, सीट प्री-टेंशनर, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर स्टैंडर्ड मिलते हैं। वहीं इसके टॉप मॉडल में सात एयरबैग, हिल स्टार्ट असिस्ट, फ्रंट पार्किंग सेंसर, ऑल डिस्क ब्रेक और रियर पार्किंग कैमरा जेसे फीचर दिए गए हैं। 

इसके अलावा इस कार में हीटेड ओआरवीएम, ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रिक सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, प्रोजेक्टर हेडलैंप, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, रेन-सेंसिंग वाइपर और ऑटोमेटिक हेडलैंप जैसे फीचर भी दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें : ये हैं भारत की पुरानी टॉप 5 आईकॉनिक कारें जो फिर हो सकती हैं लॉन्च

Mahindra XUV300 Prices Slashed By Up To Rs 87,000; Is It The Kia Sonet Effect?

अफ्रीका में बिकने वाली महिंद्रा एक्सयूवी300 में इसके इंडियन वर्जन वाले ही पेट्रोल व डीजल इंजन दिए गए हैं। इसके पेट्रोल मॉडल में 1.2 लीटर 3-सिलेंडर टर्बो पेट्राल इंजन दिया गया है जो 110 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। डीजल मॉडल में 1.5 लीटर इंजन दिया गया है जिसका पावर आउटपुट 116पीएस/300एनएम है। दोनों इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है, वहीं डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड एएमटी का ऑप्शन भी रखा गया है।

भारत में महिंद्रा एक्सयूवी300 की प्राइस 7.95 लाख से 12.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच रखी गई है। सेगमेंट में इस कार का कंपेरिजन टाटा नेक्सन, निसान मैग्नाइट, हुंडई वेन्यू, किया सोनेट, मारुति विटारा ब्रेजा और टोयोटा अर्बन क्रूजर से है।

यह भी देखें: महिंद्रा एक्सयूवी300 ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा एक्सयूवी300 पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
S
swami fisheries
Jan 29, 2021 3:01:53 PM

This car 7 seter

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?