• English
  • Login / Register

नई रोल्स रॉयस कलिनन से उठा पर्दा, भारत में 2024 के आखिर तक हो सकती है लॉन्च

प्रकाशित: मई 08, 2024 07:23 pm । सोनूरोल्स-रॉयस कलिनन

  • 1.4K Views
  • Write a कमेंट

रोल्स रॉयस कलिनन को 2018 में अंतरराष्ट्रीय मार्केट में पेश करने के बाद पहला बड़ा अपडेट मिला है, यह अब पहले से ज्यादा स्टाइलिश और ज्यादा लग्जरी हो गई है

Rolls-Royce Cullinan Series II

  • रोल्स रॉयस ने कलिनन एसयूवी को 2018 में पेश किया था।

  • फेसलिफ्ट वर्जन को ‘कलिनन सीरीज 2’ नाम से पहचान मिली है।

  • एक्सटीरियर में शार्प एलईडी डीआरएल, ऑप्शनल 23-इंच अलॉय व्हील, और अपडेट एग्जॉस्ट आउटलेट दिया गया है।

  • केबिन में नेचर सोर्स्ड मैटेरियल का इस्तेमाल हुआ है जबकि डैशबोर्ड लेआउट करीब-करीब पहले जैसा ही है।

  • इसमें मौजूदा मॉडल वाला 6.75-लीटर वी12 पेट्रोल इंजन दिया गया है।

  • भारत में इसे 2024 के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है।

रोल्स रॉयस ने अपनी लग्जरी एसयूवी कलिनन को अंतरराष्ट्रीय मार्केट में 2018 में पेश किया था। अब कंपनी ने इसके फेसलिफ्ट वर्जन से पर्दा उठाया है, और इसे कलिनन सीरीज 2 नाम दिया गया है। यह एसयूवी कार अब पहले से ज्यादा स्टाइलिश और ज्यादा लग्जरी हो गई है। यहां देखिए नई रोल्स रॉयस एसयूवी में क्या कुछ मिलेगा खासः

डिजाइन अपडेट

2024 कलिनन के डिजाइन में कुछ अपडेट किए गए हैं। इसमें पतले एलईडी हेडलाइट क्लस्टर, शार्प और इनवर्टेड एल-शेप्ड एलईडी डीआरएल, और अपडेट फ्रंट बंपर पर बड़े एयर इनटेक दिए गए हैं।

Rolls-Royce Cullinan Series II front

यह पहली बार है जब कलिनन की ग्रिल पर इल्लुमिनेशन दिया गया है जो इसमें फैंटम सीरीज 2 वाला फील दे रहा है। इसके अलावा दूसरा कूल डिजाइन इसकी बंपर लाइन का है जो एलईडी डीआरएल के नीचे से शुरू होकर ग्रिल के सेंटर तक जाती है।

Rolls-Royce Cullinan Series II side

कलिनन के साइड वाले हिस्से में नए अलॉय व्हील को छोड़कर कोई बड़े बदलाव नहीं हुए हैं। इसमें 23-इंच अलॉय व्हील का विकल्प रखा गया है। पीछे की तरफ कुछ ज्यादा बदलाव हुए हैं, यहां बड़े अपडेट के तौर पर नया एग्जॉस्ट आउटलेट और नई ब्रश्ड सिल्वर फिनिश स्किड प्लेट दी गई है।

Rolls-Royce Cullinan Series II Black Badge

रोल्स रॉयस ने इसमें नया एम्परडोर ट्रफल कलर ऑप्शन भी दिया है जो एक सॉलिड ग्रे-ब्राउन शेड है। इसके अलावा कंपनी ने इसका ब्लैक बैज वर्जन भी पेश किया है जिसमें ब्लैक एलिमेंट्स दिए गए हैं जो इसे रेगुलर मॉडल से अलग बनाता है।

केबिन अपडेट

Rolls-Royce Cullinan Series II cabin

नई रोल्स रॉयस कलिनन के केबिन में ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं, लेकिन इसमें डैशबोर्ड के पूरे टॉप पोर्शन पर फुल ग्लास पेनल दिया गया है। इसमें पहले की तरह रोल्स रॉयस स्प्रिट इंटरफेस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले दी गई है, हालांकि पैसेंजर साइड की तरफ मेगासिटी की आसमान तक फैली इमारतों का प्रतिनिधित्व करने वाले ग्राफिक्स दिए गए हैं। इन इल्लुमिनेटेड ग्राफिक्स को ग्लास पेनल के पीछे की तरफ 7000 लेजर लाइट डोट से तैयार किया गया है।

Rolls-Royce Cullinan Series II miniature version of the 'Spirit of Ecstasy'

नई कलिनन में सबसे चर्चा का पॉइंट इसके डैशबोर्ड पर दी गई एक एनालॉग क्लॉक है, इसके नीचे रोल्स रॉयस लोगो के छोटे वर्जन को पोजिशन किया गया है।

यह भी पढ़ें: 2024 पोर्श पैनामेरा भारत में पहली बार हुई शोकेस

फीचर

Rolls-Royce Cullinan Series II digital driver's display

बेशक लग्जरी इंटीरियर का मतलब यही होता है कि इसमें फीचर की भरमार है। इसमें ड्यूल डिजिटल स्क्रीन और फैंसी स्विचर के साथ मल्टी-जोन क्लाइमेंट कंट्रोल पेनल दिया गया है। इसके अलावा कलिनन में रियर एंटरटेनमेंट डिस्प्ले, सीट के लिए मसाज, कूलिंग, और हीटिंग फंक्शन, सबवुफर के साथ 18-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) जैसे फीचर भी मिलते हैं।

इंजन

रोल्स रॉयस कलिनन सीरीज 2 में प्री-फेसलिफ्ट मॉडल वाला 6.75-लीटर वी12 पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 571 पीएस की पावर और 850 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन के साथ इसमें 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है जो सभी पहियों पर पावर सप्लाई करता है। हालांकि कलिनन सीरीज 2 के स्पोर्टी ब्लैक बैज वर्जन का पावर आउटपुट 600 पीएस और 900 एनएम है।

दिलचस्प बात ये है कि रोल्स रॉयस ने कहा है कि कलिनन एसयूवी लेने वाले केवल 10 प्रतिशत ग्राहक ही खुद कार चलाते हैं। ऐसे में इस लग्जरी एसयूवी को ना केवल ड्राइवर बल्कि रियर पैसेंजर को ध्यान में रखते हुए अडेप्टिव सस्पेंशन दिए गए हैं।

संभावित लॉन्च और कंपेरिजन

Rolls-Royce Cullinan Series II rear

हमारा मानना है कि नई रोल्स रॉयस कलिनन को भारत 2024 के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है और यह मौजूदा मॉडल से थोड़ी महंगी होगी। इसका मुकाबला बेंटले बेटायगा और लैंड रोवर रेंज रोवर एसयूवी से रहेगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

रोल्स-रॉयस कलिनन पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंगएसयूवी कारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience