महिंद्रा बोलेरो Vs बोलेरो नियो : जानिए दोनों कारों के बीच क्या है अंतर और समानताएं

प्रकाशित: जुलाई 14, 2021 05:43 pm । स्तुतिमहिंद्रा बोलेरो नियो

  • 2723 व्यूज़
  • Write a कमेंट

महिंद्रा ने बोलेरो नियो को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह टीयूवी300 एसयूवी का फेसलिफ्ट वर्जन है, जिसे बोलेरो नियो नाम से पेश किया गया है। क्या रेगुलर बोलेरो के मुकाबले यह एक बेहतर ऑप्शन है? जानेंगे इस कंपेरिजन रिव्यू स्टोरी से:-

सबसे पहले नज़र डालते हैं इन दोनों कारों की प्राइस पर:-

प्राइस रेंज (एक्स-शोरूम दिल्ली)  

महिंद्रा बोलेरो 

महिंद्रा बोलेरो नियो 

अंतर 

बी4- 8.62 लाख रुपए 

एन4-  8.48 लाख रुपए 

-14,000 रुपए 

बी6- 9.36 लाख रुपए 

एन6-  9.48 लाख रुपए 

+ 12,000 रुपए 

बी6 (ओ) - 9.61 लाख रुपए 

एन10 - 10 लाख रुपए 

+  39,000 रुपए 

--

एन 10 (ओ) - टीबीए 

--

बोलेरो और बोलेरो नियो दोनों गाड़ियां तीन वेरिएंट्स में आती हैं, लेकिन जल्द बोलेरो नियो में नया टॉप वेरिएंट भी शामिल कर दिया जाएगा। बोलेरो नियो का बेस वेरिएंट स्टैंडर्ड बोलेरो से 14,000 रुपए ज्यादा अफोर्डेबल है। मगर, इसके टॉप वेरिएंट्स महंगे हैं।  

साइज़ 

 

बोलेरो 

बोलेरो नियो 

लंबाई 

3,995 मिलीमीटर 

3,995 मिलीमीटर 

चौड़ाई 

1,745 मिलीमीटर 

1,795 मिलीमीटर 

ऊंचाई 

1,880 मिलीमीटर 

1,817 मिलीमीटर 

व्हीलबेस 

2,680 मिलीमीटर 

2,680 मिलीमीटर 

सीटिंग 

5+2 ( बैक पर जंप सीटें)

5+2 ( बैक पर जंप सीटें)

बोलेरो के दोनों वर्जन की लंबाई एकदम बराबर है, वहीं नियो कार ज्यादा चौड़ी है जबकि स्टैंडर्ड बोलेरो एसयूवी ज्यादा ऊंची है। महिंद्रा की यह दोनों एसयूवीज 7-सीटर कॉन्फ़िग्रेशन के साथ आती है। नियो के केबिन में बैक साइड पर दो जंप सीटें दी गई हैं जिस पर आसानी से बैठा जा सकता है। इसका टेलगेट साइड-वे में खुलता है।

यह दोनों सब-4 मीटर एसयूवीज हैं। बोलेरो नियो मारुति विटारा ब्रेज़ा, किया सोनेट, रेनो काइगर, फोर्ड इकोस्पोर्ट, निसान मैग्नाइट और हुंडई वेन्यू जैसी मोनोकॉक सब-4 मीटर एसयूवीज़ के मुकाबले ज्यादा दमदार ऑप्शन है। इस सेगमेंट में महिंद्रा की प्रीमियम कार एक्सयूवी300 पहले से ही मौजूद है, लेकिन बोलेरो नियो दो एक्स्ट्रा जंप सीटों के साथ ज्यादा रग्ड ऑप्शन साबित होता है। इसमें रेगुलर बोलेरो के मुकाबले अच्छा कम्फर्ट मिलता है। 

डिज़ाइन

बोलेरो की शेप बॉक्सी है, वहीं महिंद्रा ने बोलेरो नियो को ज्यादा प्रीमियम लुक देने के लिए इसमें शार्प स्टाइलिंग दी है। इस कार में आकर्षक हेडलैंप्स और टेललैंप्स दिए गए हैं। यह गाड़ी महिंद्रा लाइनअप की दूसरी कारों से मिलती-जुलती लगती हैं। 

इन दोनों कारों का केबिन एक दूसरे से अलग है, लेकिन इनमें एक जैसी बैजिंग जरूर मिलती है। रेगुलर बोलेरो रुरल एरिया में चलाने के हिसाब से अच्छी कार है। इसमें दमदार फीचर्स के मुकाबले लॉन्गीविटी पर ज्यादा ध्यान दिया गया है। वहीं, बोलेरो नियो को शहरी ग्राहकों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसका केबिन ज्यादा अच्छा है। 

फीचर्स  

महिंद्रा ने रेगुलर बोलेरो में कम्फर्ट के लिए ज्यादा फीचर्स नहीं दिए हैं, लेकिन बोलेरो नियो में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ मॉडर्न डैशबोर्ड और 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए नियो कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर्स, आईएसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज दिए गए हैं। वहीं, बोलेरो में ड्राइवर एयरबैग, एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर्स दिए गए हैं।   

बोलेरो नियो में इलेक्ट्रिक्ली एडजस्टेबल आउटसाइड रियरव्यू मिरर, क्रूज़ कंट्रोल और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स दिए गए हैं। हालांकि, इसके टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम में एंड्रॉइड ऑडियो और एप्पल कारप्ले का अभाव है।   

इंजन 

महिंद्रा बोलेरो में 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 76 पीएस की पावर और 210 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है, जबकि बोलेरो नियो में दिए गए 1.5-लीटर डीजल इंजन का पावर आउटपुट 100 पीएस और 260 एनएम है। इन दोनों इंजन के साथ इसमें केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ही दिए गए हैं। यह दोनों बॉडी-ऑन-फ्रेम, रियर व्हील ड्राइव मॉडल्स हैं, वहीं नियो के टॉप वेरिएंट एन10 (ओ) में मेकेनिकल लॉकिंग रियर डिफ्रेंशियल भी दिया गया है। मेकेनिकल लॉकिंग डिफ्रेंशियल फीचर सरफेस पर व्हील स्लिपपेज को कंट्रोल करता है।

निष्कर्ष : 

डिज़ाइन और फीचर्स के मामले में बोलेरो नियो रेगुलर बोलेरो से कहीं ज्यादा बेहतर है। स्टैंडर्ड बोलेरो में रग्ड अपील नहीं मिलती है, वहीं बोलेरो नियो कई दूसरी सब-4 मीटर एसयूवीज के मुकाबले ज्यादा दमदार ऑप्शन साबित होता है। मौजूदा बोलेरो ओनर्स के लिए नियो बोलेरो का एक अपग्रेडेड ऑप्शन साबित हो सकता है जो बोलेरो जैसी ही यूटिलिटी के साथ-साथ थोड़ी ज्यादा कीमत पर कम्फर्ट भी चाहते हैं।

यह भी देखें: महिंद्रा बोलेरो नियो ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा बोलेरो नियो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • महिंद्रा बोलेरो
  • महिंद्रा बोलेरो नियो

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience