• लॉगिन / रजिस्टर

महिंद्रा बोलेरो : जानिए इस कार से जुड़ी पांच बातें जो रोड टेस्ट बाद पता चली

प्रकाशित: मई 04, 2021 02:14 pm । स्तुतिमहिंद्रा बोलेरो

  • 1170 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Mahindra Bolero

हर कार की अपनी-अपनी खूबियां होती हैं। कारों के साथ समय बिताने के बाद ही हम उनसे परिचित हो पाते हैं। एक ब्रोशर के जरिए कार को जज करना सही नहीं होता है। ऐसा खासकर बोलेरो कार के साथ तो बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। फोटो में एकदम सिंपल दिखने वाली बोलेरो मैनें चलाई तो मुझे यह सबसे ज्यादा फोकस्ड एसयूवी कार लगी। इस कार का रोड टेस्ट करते समय मैं इससे जुड़ी 5 चीज़ों के बारे में अच्छे से जान सका, जिसके बारे में यहां देखें:-

1. यह स्लो है, लेकिन आपको ऐसा महसूस नहीं होने देगी 

बोलेरो में बीएस6 इंजन को ट्यून करके पेश किया गया है। इसमें बोलेरो पावर प्लस वाला 1.5-लीटर, 3-सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया है जो 76 पीएस की पावर और 210 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह फिगर ग्रैंड आई10 निओस डीजल कॉम्पैक्ट हैचबैक के बराबर है। वहीं, फोर्ड फिगो इससे ज्यादा 100 पीएस की पावर जनरेट करती है, जिसका वजन इससे करीब आधा टन कम है।

महिंद्रा बोलेरो गाड़ी सेकंड और थर्ड गियर में अच्छा ख़ासा रिस्पांस देती है। मैं इस कार के मेकेनिक्स में काफी एंगेज था, मुझे केवल उसी समय अहसास हुआ कि बोलेरो स्लो कार है जब मुझे इसे चौथे गियर में 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड पर लाना था।

अधिकतर 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस कारें तीसरे गियर में 100 किलोमीटर/घंटे की स्पीड पर पहुंच जाती है, लेकिन बोलेरो के साथ ऐसा नहीं था। इस एसयूवी कार में 100 किमी/घंटे की स्पीड पर पहुंचने के लिए चारों गियर लगाने पड़े और इस कार ने इस स्पीड पर पहुंचने के लिए 23.46 सेकंड का समय लिया। इस लिहाज से यह कारदेखो द्वारा टेस्ट की गई अब तक की सबसे ज्यादा स्लो कार रही। लेकिन, सिटी में ड्राइव करते समय आपको ऐसा बिल्कुल महसूस नहीं होगा कि यह स्लो कार है। महिंद्रा बोलरो साइज़ में छोटी होने और इसमें अच्छा गियरबॉक्स फिट होने के कारण सिटी में अच्छा रिस्पांस देती है। इसमें 210 एनएम का टॉर्क 1600 आरपीएम से मिलना शुरू होता है। ऐसे में यह कार अच्छी सिटी राइड देती है। चाहे बात ओवरटेकिंग की हो या फिर क्रूज़ करने की बोलेरो एक परफेक्ट कार है। 

2. फ्रंट व्हील हवा में उठ जाता है

एसयूवी कारों में बॉडी रोल होना कोई असाधारण बात नहीं है। इसी तरह कॉर्नर्स पर पीछे वाले टायरों से सपोर्ट मिलना भी उतना आसान नहीं है। मगर बोलेरों में इन दोनों ही बातों की समस्या काफी रहती है। इसके फ्रंट सस्पेंशन जैली की तरह बेहद सॉफ्ट लगते हैं। ऐसे में यह ख़राब व उबड़-खाबड़ सड़कों को आसानी से पार कर लेती है। हालांकि, जब बोलेरो को कॉर्नर पर चलाया जा रहा हो तो बॉडी रोल बाहरी सस्पेंशन पर दबाव डालता है जिससे इसका आगे वाला व्हील हवा में उठ जाता है।

3. बैटमोबाइल

हॉलीवुड मूवी में सुपरहीरो बैटमैन द्वारा बैटमोबाइल कार चलाई जाती है, जिसमें हीरो विलेन का पीछा करता है। पिछले कई सालों में ऐसी कारों के कई वर्जन को फिल्मों में देखा जा चुका है। इस मामले में बोलेरो कार लंबे समय से काफी पॉपुलर है। अकसर इस कार का इस्तेमाल बॉलीवुड मूवी में हीरो और पुलिस वाले करते हैं। इस एसयूवी कार को लैडर फ्रेम पर तैयार किया गया है। इसकी बॉडी हार्ड मेटल से बनी है, साथ ही इसमें मैटल फ्रंट बंपर, रियर लीफ स्प्रिंग सस्पेंशन और रियर व्हील ड्राइव पावरट्रेन दी गई है। इसके 15-इंच स्टील रिम्स पर चौड़ा 16 सेंटीमीटर का साइडवॉल कवर मिलता है जो कार के टायर को ख़राब होने से बचाता है।

4. क्यों चुने?

महिंद्रा बोलेरो में कई एलिमेंट्स ऐसे हैं जो दूसरी कारों में भी मिलते हैं, लेकिन सभी कारों में दिए गए यह एलिमेंट्स अलग-अलग तरह से काम करते हैं। उदाहरण के तौर पर - इसमें डोर तब लॉक हो जाते हैं जब लॉक-हैंडल को बाहर की तरफ पुल किया गया हो। वहीं, अधिकतर कारों में दरवाजा तब लॉक होता है जब हैंडल को अंदर की तरफ पुश किया जाए। इसके अलावा इसमें दाएं तरफ वास्तविक फ्यूल फिलर दिया गया है, वहीं बाएं तरफ इसमें एड-ब्लू फिलर मिलता है जो बूट से अनलॉक होता है। इसमें रियर विंडो वॉशर के लिए अलग से टैंक दिया गया है जिसे बूट गेट पर इंटीग्रेट किया गया है। इसे अलग से भरवाना होता है।

पैसेंजर साइड डोर पर इसमें डोर हैंडल दिया गया है जिसे नीचे की तरफ पोज़िशन किया गया है। हमारे कई व्यूअर्स को लगता है कि यह बॉटल होल्डर है, लेकिन ऐसा नहीं है। इसमें अलग से बॉटल होल्डर ड्राइवर साइड पर दिया गया है। वहीं, को-पैसेंजर साइड पर इसमें डोर हैंडल मिलता है। इसमें एचवीएसी कंट्रोल पर बड़ा डायल मिलता है जो किसी काम का नहीं है। इसमें 2 यूनिट्स मिलती थी जो ना तो टेम्प्रेचर को बदलने और ना ही एयर फ्लो को रेगुलेट करने के काम आती है। 

5. पसंद आ भी सकती है और नहीं भी

बोलेरो एक मजबूत एसयूवी कार है। इस गाड़ी को किसी उद्देश्य के साथ तैयार किया गया है, यह कार इसे चाहने वालों की उम्मीदों पर एकदम खरा उतरती है। लेकिन, इस गाड़ी में कई अजीबोगरीब चीज़ें भी दी गईं हैं जो आपको सेगमेंट की किसी दूसरी कार में देखने को शायद ही मिलेंगी। हालांकि, एंटीना, ओआरवीएम जैसे एलिमेंट्स बोलेरो कार में एकदम फिट बैठते हैं। वहीं, इसमें दी गई सीट बेल्ट और एयरबैग इतने ज्यादा अच्छे नहीं है। कुल मिलाकर, बोलेरो में सुधार की बहुत आवश्यकता है। हालांकि, जब आप इस कार की ड्राइवर सीट पर बैठेंगे तो आपको इसमें किसी चीज़ की कोई ज्यादा कमी नहीं खलेगी।  

ये वो बातें हैं जो हमने एक महीने पहले रोड टेस्ट के दौरान बोलेरो के बारे में जानी थीं। यहां देखें हमारा वीडियो रिव्यू और हमें कमेंट सेक्शन में बताएं आपको बोलेरो की कौन सी खूबी ज्यादा पसंद है।

यह भी पढ़ें : महिंद्रा बोलेरो में जल्द मिलेगा ड्यूल-टोन एक्सटीरियर

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा बोलेरो पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
R
rajesh thosar
May 7, 2021 8:20:04 PM

I have first generation Bolero & completed 2.5 lac kms. Still using today & will keep on using for another 10 years minimum. I love it ❤️

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?