• लॉगिन / रजिस्टर

लेक्सस ने उठाया 2020 आरएक्स फेसलिफ्ट से पर्दा

प्रकाशित पर Jun 07, 2019 09:56 AM द्वारा Bhanu

  • 350 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लग्जरी कार निर्माता लेक्सस ने 2017 में भारतीय बाजार में कदम रखा था। भारत में आने के बाद  कंपनी ने यहां आरएक्स क्रॉसओवर एसयूवी रेंज की आरएक्स 450एच मॉडल को उतारा था। अब कंपनी ने इस मॉडल को कुछ कॉस्मेटिक बदलावों के साथ अपडेट किया है। इस अपडेटेड मॉडल का प्रॉडक्शन 2019 की दूसरी छमाही तक शुरू होने की उम्मीद है।

कंपनी ने आरएक्स फेसलिफ्ट में इसके फ्रंट बंपर को अपडेट किया है। साथ ही इसके फॉगलैंप को उनकी पारंपरिक जगह यानि बंपर पर नीचे की तरफ पोजिशन किया गया है। इसमें पहले से ज्यादा पतले हैडलैंप भी दिए गए हैं जिससे कार के फ्रंट को एक शार्प लुक मिल रहा है।

कार में एक अलग डिजाइन की फ्रंट ग्रिल भी दी गई है। कार के पिछले हिस्से पर स्थित टेललैंप को भी अपडेट किया गया है। टेललैंप के टॉप हिस्से पर ब्रेक लाइट और निचले हिस्से पर एलईडी एलिमेंट दिए गए हैं। कार के रियर बंपर और डिफ्यूज़र में हल्के बदलाव किए गए हैं। नई आरएक्स के लग्जरी वेरिएंट में लेक्सस 18 और 20 इंच के अलॉय व्हील की पेशकश भी कर रही है।


 

इन कॉस्मेटिक बदलावों के अलावा, नई आरएक्स में एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी की सुविधा लेक्सस की किसी कार में पहली बार पेश की गई है। इस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट के तहत 8-इंच की डिस्प्ले स्टैंडर्ड दी गई है, जबकि इसके साथ 12.3-इंच की डिस्प्ले का विकल्प भी रखा गया है। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम अमेजन एलेक्सा वॉइस असिस्टेंट सर्विस को भी सपोर्ट करता है। साथ ही इसमें लेक्सस ने अपना वाइस कमांड सिस्टम भी दिया है।

लेक्सस आरएक्स में मौजूदा मॉडल वाला 3.5-लीटर वी6 पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 295 पीएस की पावर देने में सक्षम है। भारत में उपलब्ध लेक्सस आरएक्स 450एच हाइब्रिड कार में भी यही 3.5 लीटर इंजन, 3 इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलता हैं। तीनों इलेक्ट्रिक मोटर में से दो फ्रंट व्हील और एक रियर व्हील पर लगी हैं। इलेक्ट्रिक मोटर और इंजन द्वारा सयुंक्त रूप से कार को 308 पीएस की पावर मिलती है।

कंपनी ने कार की राइड और हैंडलिंग को और भी अच्छा बनाने के लिए कार के शॉक एब्सॉर्बर को रिट्यून करने के साथ डैंपर को अपग्रेड किया है। वहीं, इसके सस्पेंशन सिस्टम के साथ एक्टिव कॉर्नर ब्रेकिंग पर को भी अपडेट किया गया है।

भारत में लेक्सस आरएक्स का 450एच हाइब्रिड मॉडल दो वेरिएंट में उपलब्ध है। इसकी शुरूआती कीमत 1.29 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम भारत) है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में लेक्सस ने 2017 के आखिर में ‘एल’ नाम से इस कार का एक 7 सीटर वर्जन भी पेश किया था। भारतीय बाजार में लेक्सस इस बार भी आरएक्स फेसलिफ्ट को मौजूदा मॉडल की तरह पूरी तरह से इंपोर्ट करते हुए बेचेगी। यह 2020 तक भारतीय बाजार में उपलब्ध हो सकती है। कार की कीमत मौजूदा मॉडल से ज्यादा रहने की संभावना जताई जा रही है। माना ये भी जा रहा है कि लेक्सस, आरएक्स के 5 सीटर वर्जन के बजाए 7 सीटर वर्जन को पेश कर सकती है।

साथ ही पढ़ें: 2019 शंघाई ऑटो शो में लेक्सस ने प्रदर्शित की एलएम एमपीवी

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?