• लॉगिन / रजिस्टर

2019 शंघाई ऑटो शो में लेक्सस ने प्रदर्शित की एलएम एमपीवी

संशोधित: अप्रैल 17, 2019 02:59 pm | nikhil

  • 478 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेक्सस ने वर्तमान में चल रहे 2019 शंघाई ऑटो शो में अपनी एलएम एमपीवी से पर्दा उठा दिया है। यह टोयोटा अल्फार्ड एमपीवी पर बेस्ड है। इसे टोयोटा अल्फार्ड का प्रीमियम वर्ज़न कहा जा सकता है। 

अल्फार्ड की तुलना में कंपनी ने कार की फ्रंट प्रोफाइल में काफी बदलाव किए है। हालांकि कार की साइड प्रोफाइल अल्फार्ड के समान ही है। लेक्सस एलएम के फ्रंट में बड़ी क्रोम फिनिश ग्रिल दी गई है, जो बोनट से शुरू होती है और कार के निचले सिरे तक जाती है। यह इतनी बड़ी है कि बीएमडब्ल्यू एक्स7 में मिलने वाली ग्रिल भी इसके सामने छोटी महसूस होती है। एलएम की रियर डिज़ाइन भी लगभग अल्फार्ड के जैसी ही है। हालांकि अल्फार्ड से अलग बनाने के लिए इसके टेललैंप के दोनों सिरों को आपस में जोड़ा गया है। 

लेक्सस एलएम दो इंजन विकल्पों में उपलब्ध है। इनमे 2.5-लीटर पेट्रोल/हाइब्रिड और 3.5-लीटर पेट्रोल इंजन शामिल हैं। 

एलएम एक लग्ज़री एमपीवी है, इसकी झलक कार के इंटीरियर से साफ़ झलकती है। यह 4 और 7 दोनों सीटिंग लेआउट में उपलब्ध है। 4-सीटर एलएम उन लोगो के लिए एक अच्छा विकल्प है, जो बिज़नेस क्लास कार की तलाश में है। वहीं, इसका 7-सीटर वर्ज़न एक लग्जरी फॅमिली कार के रूप में अच्छा विकल्प है। 

एलएम के 4-सीटर वर्ज़न के रियर में दो एग्जीक्यूटिव सीटें मिलती हैं। इन्हें पीछे तक झुकाया जा सकता है। इसके रियर में 26-इंच की डिस्प्ले भी दी गई है, जिसे स्मार्टफोन या टेबलेट से कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें मार्क लेविनसन का 19-स्पीकर वाला साउंड सिस्टम मिलता है। साथ ही बाहर का शोर कार में ना सुनाई दें, इसके लिए इसमें डबल-लेयर नॉइज़-रिड्यूसिंग ग्लास का उपयोग किया गया है। इसके अतिरिक्त इसमें 14-लीटर का फ्रिज भी मिलता है। 

लेक्सस एलएम को खास तौर पर चीन के कार बाजार हेतु डिज़ाइन किया गया है, क्योंकि वहां इस प्रकार की लग्ज़री कारों की डिमांड काफी ज्यादा है। चीन के सिवा लेक्सस अन्य एशियाई बाज़ारो में भी एलएम एमपीवी को लॉन्च करेगी। भारत में इसे लॉन्च किया जाएगा या नहीं, इससे जुड़ी कोई जानकारी अभी सामने नहीं आई है। हालांकि, ऐसी संभावना है कि इसे कम्पलीट बिल्ड यूनिट (सीबीयू) के रूप में भारत में लॉन्च किया जाएगा, क्योंकि लेक्सस अपनी अधिकांश कारों को विदेशी बाजार से आयात कर भारत में बेचती आई है। 

यह भी पढ़ें: रोड टेस्ट में इन पांच पेट्रोल कारों ने दिया सबसे ज्यादा माइलेज

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?