• लॉगिन / रजिस्टर

किया सॉनेट का फर्स्ट लुक आया सामने, जानिए इसके बारे में सबकुछ

प्रकाशित: अगस्त 07, 2020 06:26 pm । भानुकिया सॉनेट

  • 4896 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में किया मोटर्स (Kia Motors) ने एक साल के अंदर ही काफी नाम कमा लिया है। कंपनी यहां सेल्टोस एसयूवी और कार्निवल एमपीवी को लॉन्च करने के बाद अब छोटी एसयूवी सॉनेट को लॉन्च करने के लिए तैयार है। हाल ही में कंपनी ने इसके प्रोडक्शन मॉडल से पर्दा उठाया है।

भारत में ग्राहकों के लिए सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में काफी सारे ऑप्शंस मौजूद हैं। लेकिन, अपकमिंग किया सॉनेट (Kia Sonet) इस सेगमेंट में नए झंडे गाड़ सकती है और हम यह दावा कुछ पहलुओं को ध्यान में रखते हुए कर रहे हैं। तो चलिए डालते हैं नजर किया सॉनेट के हर एक पहलू पर:

लुक्स

सॉनेट को हुंडई वेन्यू के ही प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है मगर ये लुक्स के मामले में इसके जैसी बिल्कुल भी नहीं है। वेन्यू के मुकाबले सॉनेट का लुक काफी दमदार है। 

हमें किआ सॉनेट का फ्रंट लुक सबसे ज्यादा पसंद आया है। इसका ऊंचाई पर सेट किया गया बोनट, भारी भरकम व्हील आर्क और किया की सिग्नेचर ग्रिल से इसका फ्रंट लुक काफी दमदार नजर आता है। वहीं इसमें फॉक्स स्किड प्लेट पर वर्टिकल एलिमेंट्स और लोअर एयर डैम पर मैश ग्रिल भी इसके लुक और अच्छा बना देते हैं। 

इसमें फैंग यानी दांत की शेप के डे-टाइम ​रनिंग लैंप दिए गए हैं जो टर्न इंडिकेटर्स का भी काम करेंगे। इसमें प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ व्हाइट एलईडी का फीचर नहीं दिया गया है और उसकी जगह हेलोजन यूनिट दी गई है। 

Kia Sonet Revealed At Auto Expo 2020; Will Rival Maruti Vitara Brezza, Hyundai Venue

2020  ऑटो एक्सपो में किया सॉनेट के कॉन्सेप्ट को शोकेस किया गया था और उसके मुकाबले इसके प्रोडक्शन मॉडल में काफी कुछ बदलाव किए गए हैं। 

उदाहरण के तौर पर इसके कॉन्सेप्ट मॉडल में फ्लश फिटिंग वाले डोर हैंडल्स दिए गए थे, लेकिन इसके प्रोडक्शन मॉडल में नॉर्मल डोर हैंडल्स दिए गए हैं। वहीं इसके अलॉय व्हील का साइज़ कॉन्सेप्ट मॉडल वाला ही 16 इंच है। इसके अलावा इसमें कॉन्सेप्ट मॉडल की ही तरह स्पोर्टी लुक वाला अपसेट सी-पिलर, रूफ रेल्स और क्लैडिंग दी गई है। साथ ही इसमें वेन्यू की तरह 215/60 आर16 टायर्स दिए गए हैं। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस भी वेन्यू के लगभग बराबर सा ही है। 

सॉनेट का पिछला हिस्सा काफी फ्लैट रखा गया है। चौड़ा लुक रखने के लिए इसकी रियर विंडशील्ड में ग्लॉस ब्लैक कलर के एसेंट्स दिए गए हैं। इसके कनेक्टेड टेललैंप में लाइटिंग एलिमेंट्स कुछ-कुछ डेटाइम रनिंग लैंप्स जैसे लगते हैं। किया सोनेट में रिवर्स पार्किंग कैमरा को कुछ इस तरह से पोजिशन किया गया है कि वो किसी को नजर नहीं आता है। इसकी फॉक्स स्किड प्लेट में एग्जॉस्ट जैसा एलिमेंट दिया गया है जो काफी स्टाइलिश लगता है। क्या सॉनेट में बूट पर स्पेयर व्हील दिया जाना चाहिए था? नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं। 

इंटीरियर 

किया सॉनेट के केबिन में दाखिल होना और उससे बाहर निकलना काफी आसान है। इसकी सीटिंंग पोजिशन भी इतनी अच्छी है कि आप फ्लेयर्ड व्हील आर्क को देख सकते हैं। इसमें हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट दी गई है, मगर स्टीयरिंग केवल टिल्ट एडजस्टेबल है। इसके इंटीरियर की मैटेरियल क्वालिटी वेन्यू और एक्सयूवी300 जितनी ही अच्छी है। 

इसके डैशबोर्ड का लेआउट काफी संकरा और ऊंचा है जो कुछ पुरानी कारों की याद दिलाता है। इसके एसी वेंट्स के चारों ओर नर्ल्ड फिनिशिंग की गई है, वहीं डोर पैड्स, गियर नॉब कंसोल और स्टीयरिंग व्हील पर सिल्वर कलर के एसेंट्स दिए गए हैं। 10.25 इंच की टचस्क्रीन और क्लाइमेट कंट्रोल के लिए दिए गए बटन से डैशबोर्ड काफी शानदार नजर आता है। 

फीचर्स के मामले में भी न्यू किया सॉनेट (New Kia Sonet) काफी शानदार साबित होगी। इसके टॉप मॉडल में फ्रंट पार्किंग सेंसर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स और परफ्यूम डिस्पेंसर के साथ एयर प्योरिफायर जैसे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा इसमें मूड लाइटिंग के साथ बोस का 7 स्पीकर साउंड सिस्टम भी देखने को मिलेगा, वहीं बूट में सब वूफर भी मौजूद होगा। 

इसके अलावा किया सॉनेट 2020 (Kia Sonet 2020) में की-लैस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। साथ ही इसमें लैदर अपहोल्स्ट्री, लैदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील और ऑटो डिमिंग रियरव्यू मिरर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। वहीं इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एमआईडी की तरह काम करने वाली 4.2 इंच की कलर स्क्रीन का फीचर भी मौजूद है, जिसमें डिजिटल स्पीडोमीटर, एनालॉग टैकोमीटर, फ्यूल गेज और टेंपरेचर गेज दिया गया है। 

नई सॉनेट (New Sonet) में रियर सीट पर बैठने वाले पैसेंजर्स के लिए एसी वेंट्स और फोन चार्ज करने के लिए यूएसबी चार्जर का फीचर भी दिया गया है। वहीं यहां बैठने वालों को केबिन में एयर क्वालिटी इंडेक्स की जानकारी भी मिलेगी। केबिन स्पेस के मामले में शायद किया सॉनेट थोड़ा निराश कर सकती है। इसमें ठीक ठाक कहा जा सकने वाला नीरूम स्पेस दिया गया है, वहीं हेडरूम स्पेस काफी अच्छा है। वेन्यू की तरह सॉनेट के केबिन की चौड़ाई कम है। हालांकि इसमें 5 की जगह 4 लोग आराम से बैठ सकते हैं जिससे सेंट्रल आर्मरेस्ट को भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

सॉनेट में अच्छा खासा बूट स्पेस दिया गया है जिसमें काफी सामान रखा जा सकता है। ये काफी चौड़ा है जिससे सामान रखने में भी कोई परेशानी नहीं होती है। सॉनेट में 60:40 के अनुपात में बंटने वाली स्पिल्ट रियर सीट्स दी गई है जिन्हें फोल्ड करके भी बूट स्पेस बढ़ाया जा सकता है। किया ने इसके बूट स्पेस की क्षमता का तो अभी खुलासा नहीं किया है, मगर अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसमें वेन्यू जितना 350 लीटर का बूटस्पेस मिलेगा।  

यह भी पढ़ें: किया सॉनेट का इंटीरियर हुंडई वेन्यू से कितना अलग होगा, जानिये यहां

इंजन  ऑप्शंस

किया की इस छोटी एसयूवी में हुंडई वेन्यू वाले ही इंजन  ऑप्शंस मिलने जा रहे हैं। ऐसे में आपको इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल, 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन का  ऑप्शन मिलेगा। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के तौर पर इसमें 7-स्पीड डीसीटी यूनिट होगी जो टर्बो पेट्रोल इंजन में मिलेगी और डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड टॉ​र्क कन्वर्टर का ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा इसमें टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ नया क्लचलैस मैनुअल गियरबॉक्स भी मिलेगा जिसे हुंडई और किया ने आईएमटी नाम दिया है। 

 

पेट्रोल

पेट्रोल

डीजल

इंजन

1.2 लीटर, 4-सिलेंडर

1.0 लीटर, 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल

1.5 लीटर, 4-सिलेंडर

पावर

83 पीएस

120 पीएस

100 पीएस

टॉर्क

115 एनएम

172 एनएम

240 एनएम

गियरबॉक्स

5-स्पीड मैनुअल

6-स्पीड मैनुअल / 6-स्पीड आईएमटी / 7-स्पीड डीसीटी

6-स्पीड मैनुअल / 6-स्पीड ऑटोमैटिक

हमें किया सॉनेट के शोकेस इवेंट में फुली लोडेड जीटी लाइन वेरिएंट देखने का मौका मिला जो कि डीजल-ऑटोमैटिक ड्राइवट्रेन से लैस था। 

यह भी पढ़ें: हुंडई वेन्यू आईएमटी लॉन्च, कीमत 10 लाख रुपये से शुरू

निष्कर्ष

पहली नजर में ही हमें किया सोनेट काफी पसंद आई। हालांकि इसे एक ज्यादा केबिन स्पेस वाली फैमिली एसयूवी तो नहीं कहा जा सकता है। मगर, दूसरे मोर्चों पर ये कार एकदम परफैक्ट लगती है। इसके एक्सटीरियर लुक्स काफी शानदार है और बाहर व अंदर की बिल्ड क्वालिटी भी काफी अच्छी है। फीचर्स के मामले में ये अपकमिंग कार नए आयाम स्थापित कर सकती है और इसमें मिलने वाले ड्राइवट्रेन ऑप्शंस भी इसे अफोर्डेबल बनाएंगे। 

किया सॉनेट एसयूवी की प्राइस 7 लाख रुपये से लेकर 12 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है। यदि कंपनी ने इसे इसी प्राइस ब्रेकेट में लॉन्च कर दिया तो ये जरूर छोटी एसयूवी वाले सेगमेंट में काफी जल्द ही पॉपुलर हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें: किया सॉनेट की बुकिंग हुई शुरू, महज इतने रुपये में करवा सकते हैं इस कार को बुक

द्वारा प्रकाशित

किया सॉनेट पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
S
siva
Aug 8, 2020 7:15:37 AM

Excellent car in India,so nice

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?