• लॉगिन / रजिस्टर

किया सॉनेट का इंटीरियर हुंडई वेन्यू से कितना अलग होगा, जानिये यहां

संशोधित: अगस्त 07, 2020 03:07 pm | स्तुति | किया सॉनेट

  • 3455 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेटेस्ट अपडेट : किया मोटर्स ने अपनी सब-4 मीटर एसयूवी सॉनेट के प्रोडक्शन मॉडल से पर्दा उठा दिया है। किया सॉनेट की प्राइस, फीचर, इंजन स्पेसिफिकेशन और लॉन्च डेट से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

किया (Kia) ने अपनी सब-4 मीटर एसयूवी सॉनेट (Sonet) के इंटीरियर से हाल ही में पर्दा उठाया है। इसका केबिन लेआउट वेन्यू से ज्यादा प्रीमियम नज़र आता है और यह सेल्टोस से काफी इंस्पायर्ड लगता है।

इस एसयूवी में हुंडई वेन्यू वाली पॉवरट्रेन दी जाएगी। हालांकि, इन दोनों ही कारों का एक्सटीरियर एक दूसरे से काफी अलग रखा गया है। किया सॉनेट का इंटीरियर वेन्यू से कितना अलग होगा, इसके बारे में हम जानेंगे यहां:- 

इंटीग्रेटेड डिज़ाइन

वेन्यू और सॉनेट के केबिन लेआउट में सबसे बड़ा अंतर डैशबोर्ड पर देखने को मिलता है। किया सेल्टोस (Kia Seltos) की तरह ही सॉनेट कार में भी ड्राइवर इंस्ट्रूमेंट पैनल और टचस्क्रीन डिस्प्ले यूनिट के लिए सिंगल हाउसिंग दी जाएगी। इस तरह की डैशबोर्ड डिज़ाइन मर्सिडीज़ बेंज के मॉडल्स में भी देखने को मिलती है। इसमें दो बड़ी एलसीडी स्क्रीन एकदम आस-पास में लगी हुई हैं। सॉनेट में फ्रीस्टैंडिंग टचस्क्रीन यूनिट के पास कन्वेंशनल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पैनल दिया गया है।

वहीं, सॉनेट की तुलना में वेन्यू का डैशबोर्ड लेआउट ज्यादा पारंपरिक लगता है। इसमें फ्रीस्टैंडिंग सेंट्रल डिस्प्ले दी गई है जिसे इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पैनल से अलग रखा गया है। सॉनेट के डैशबोर्ड की डिज़ाइन अव्यवस्थित नहीं लगती। हालांकि, टेस्टिंग की तस्वीरों पर गौर करें तो इसके बेस वेरिएंट में बड़े टचस्क्रीन डिस्प्ले की बजाए डैशबोर्ड पर इंटीग्रेटेड डिज़ाइन 2-डिन ऑडियो सिस्टम के साथ मिलती है जिसकी पोज़िशनिंग बिलकुल भी सही नहीं लगती। इस लिहाज से वेन्यू की डैशबोर्ड डिज़ाइन ज्यादा बेहतर है।

10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम

किया ने सॉनेट की ना सिर्फ डिज़ाइन सेल्टोस से ली है, बल्कि इसमें सेल्टोस वाला 10.25-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है। यह नेविगेशन और युविओ कनेक्टेड कार फीचर्स के साथ आता है। बता दें कि यह अभी तक सेगमेंट की सबसे बड़ी टचस्क्रीन डिस्प्ले है। वहीं, वेन्यू में 8-इंच की टचस्क्रीन डिस्प्ले दी गई है।  

सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

किया ने सॉनेट के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर सेक्शन के इंटीग्रेटेड डिस्प्ले का अभी खुलासा नहीं किया है। लेकिन, टीज़र स्केच को देखकर कहा जा सकता है कि इसमें डिजिटल स्पीडोमीटर दिया जाएगा। टेस्टिंग के दौरान नज़र आई सॉनेट के टॉप वेरिएंट को मल्टी-कलर एलसीडी इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले के साथ देखा गया था। अनुमान है कि इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में टैकोमीटर के लिए फिज़िकल डायल्स दिए जा सकते हैं।

हालांकि, यह कह पाना काफी आसान है कि सॉनेट का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर वेन्यू से कैसे अलग होगा। वेन्यू में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर दो डायल्स (टैकोमीटर और स्पीडोमीटर के लिए) और इसके बीच में एमआईडी डिस्प्ले दी गई है। इसका लुक बेहद क्लासी है। इन दोनों डायल्स के पीछे की तरफ ब्लू रंग की बैकलाइटिंग दी गई है।

यह भी पढ़ें : किया सॉनेट में मिल सकता है सेल्टोस जैसा डीजल-ऑटोमैटिक पावरट्रेन का कॉम्बिनेशन

क्लाइमेट कंट्रोल्स व एसी वेंट्स

किया की अपकमिंग एसयूवी में एसी वेंट्स को वर्टिकल पोज़िशन में रखा गया है, जिसके चारों तरफ डायमंड नर्ल्ड पैटर्न दिया गया है। इसमें इंफोटेनमेंट डिस्प्ले को डैशबोर्ड के ऊपर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के बराबर में फिट किया गया है, जबकि इसके सेंट्रल एसी वेंट्स को डिस्प्ले के नीचे और क्लाइमेट कंट्रोल्स के दोनों साइड में रखा गया है। इस अपकमिंग 5-सीटर कार के क्लाइमेट कंट्रोल पैनल पर बटन और स्विच दिए गए हैं।  जबकि, वेन्यू में क्लाइमेट कंट्रोल पैनल के लिए थ्री-डायल सेटअप मिलता है। इसकी डैशबोर्ड डिज़ाइन और सेंट्रल डिस्प्ले की पोज़िशनिंग के कारण क्लाइमेट कंट्रोल्स को थोड़ा नीचे की तरफ दिया गया है।

डबल-डैकर स्टोरेज

किया सॉनेट का सेंट्रल कंसोल टनल ऐसा लगता है कि मानो वह डैशबोर्ड से अलग दिया गया हो। हालांकि, इसके बीच की जगह को फोन-स्टोरेज ट्रे के तौर पर दी गई है जो वायरलैस चार्जिंग पैड का काम कर सकती है। इसके नीचे की तरफ भी एक स्टोरेज ट्रे दी गई है जिसे गियर/ड्राइव सिलेक्टर के आगे पोज़िशन किया गया है। इस लिहाज से इसके सेंट्रल कंसोल टनल पर दो स्टोरेज ट्रे मिलेगी।

वहीं, वेन्यू में गियर सिलेक्टर के आगे की तरफ केवल एक स्टोरेज ट्रे मिलती है। इसके टॉप वेरिएंट्स में वायरलैस चार्जिंग पैड भी दिया गया है।

इन दोनों कारों के बीच में ये कुछ अंतर हैं जिन्हें हम डिज़ाइन स्केच के जरिये देख सके। किया सॉनेट के प्रोडक्शन मॉडल के लुक को हम लॉन्च होने के बाद ही देख सकेंगे। इस कार से 7 अगस्त को पर्दा उठाया जाएगा। भारत में इसे सितंबर 2020 तक लॉन्च किया जा सकता है। इसकी प्राइस 7 लाख रुपए से 11.5 लाख रुपए के बीच रखी जा सकती है। इसकी अधिक जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहें।

यह भी पढ़ें : टेस्टिंग के दौरान दिखा किया सॉनेट बेस वेरिएंट का इंटीरियर

द्वारा प्रकाशित

किया सॉनेट पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?