• लॉगिन / रजिस्टर

2020 में लॉन्च होगा जीप कंपास का फेसलिफ्ट वर्ज़न

प्रकाशित पर Jul 04, 2019 12:51 PM द्वारा Nikhil for जीप कंपास

  • 513 व्यूज़
  • Write a कमेंट

जीप ने लगभग 2 साल पहले भारत में कंपास एसयूवी को लॉन्च किया था। जिसके बाद से अब तक इसे किसी बड़े अपडेट के साथ पेश नहीं किया गया है। वहीं, अन्य कंपनियां लगातार इस सेगमेंट में नए लॉन्च और अपडेट के साथ शामिल हो रही हैं। वहीं, किया सेल्टोस और फोर्ड-महिंद्रा की अपकमिंग एसयूवी कंपास के मुकाबले को बढ़ाने वाली है। ऐसे में जीप द्वारा कंपास को 2020 तक अपडेट करना जरुरी हो गया है।      

क्या होगा ख़ास जीप कंपास फेसलिफ्ट में?

जीप कंपास फेसलिफ्ट के एक्सटीरियर में मामूली बदलाव देखने को मिल सकते हैं। वहीं, इसका इंटीरियर नई डिज़ाइन और अपहोल्स्टरी के साथ पेश किया जा सकता है। वर्तमान में कंपास के निचले और बीच के वेरिएंट की ज्यादा कीमत के अनुरूप इसमें फीचर्स की कमी लगती है। ऐसे में जीप इस बात पर ध्यान दे सकती है। इसके अलावा, कंपनी इसमें वेन्टीलेटेड सीट, पावर टेलगेट, ईसिम, प्रीमियम साउंड सिस्टम और हेड-अप डिस्प्ले जैसे कई नए फीचर्स दे सकती है।    

साथ ही कंपनी ट्रेलहॉक वेरिएंट की तरह कंपास के रेग्युलर वेरिएंट में भी 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स की पेशकश भी कर सकती है। इससे पहले जीप भी कंपास के डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स देने की ओर संकेत कर चुकी है। वर्तमान में जीप कंपास के ट्रेलहॉक वेरिएंट को छोड़ अन्य सभी डीजल वेरिएंट केवल 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही उपलब्ध है। ट्रेलहॉक वेरिएंट की कीमत 26 लाख रुपये से अधिक है। ऐसे में उम्मीद है कि कंपास के निचले वेरिएंट के साथ 4x2 डीजल-ऑटोमैटिक का विकल्प दिया जा सकता है।   

क्या मिलेगा नया इंजन?

वर्तमान में कंपास में 2.0-लीटर मल्टीजेट बीएस4 डीजल इंजन मिलता है। जीप इस इंजन को बीएस6 नॉर्म्स पर पहले ही अपग्रेड कर चुकी है। हालांकि, यह अपग्रेडेड इंजन फ़िलहाल केवल ट्रेलहॉक वेरिएंट में ही उपलब्ध है। अन्य वेरिएंट में इसे इस साल के अंत तक पेश किया जा सकता है।     

इसके अलावा कंपास 1.4-लीटर मल्टीएयर पेट्रोल इंजन के साथ भी उपलब्ध है। यह इंजन 162पीएस की पावर और 250एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी इस इंजन की जगह कार के फेसलिफ्ट वर्ज़न में 1.3-लीटर का फायरफ्लाई टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इस इंजन को कंपनी ने पिछले साल जीप रेनेगेड फेसलिफ्ट में सबसे पहले पेश किया था। यह दो पावर ट्यूनिंग और ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध हैं:-

पावर 

150पीएस

180पीएस

टॉर्क 

250एनएम

270एनएम

ट्रांसमिशन

6-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक 

9-स्पीड ऑटोमैटिक

जीप ने 2019 जिनेवा मोटर शो में कंपास का नया प्लग-इन हाइब्रिड वेरिएंट भी शोकेस किया था। इसे केवल इलेक्ट्रिक मोड में भी चलाया जा सकता है। हालांकि, फिलहाल इसके भारत में लॉन्च होने की संभावना बेहद कम है।  

क्या कीमत में होगा बदलाव?

चूंकि जीप कंपास नए बीएस6 अपग्रेडेड इंजन और अतिरिक्त फीचर्स के साथ आएगी, ऐसे में उम्मीद है कि कंपनी इसकी कीमत में थोड़ी वृद्धि कर सकती है। वर्तमान में जीप कंपास की कीमत 15.60 लाख रुपये से 26.80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। मौजदा मॉडल की तरह इसका मुकाबला हुंडई ट्यूसॉन, टाटा हैरियर, एमजी हेक्टर और महिंद्रा एक्सयूवी500 से होगा।      

साथ ही पढ़ें: क्या अंतर है जीप कंपास और कंपास ट्रेलहॉक में, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित

जीप कंपास पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
g
gurpreet ghuman
Aug 12, 2019 10:54:06 PM

No suv can match with jeep .. The ride and handling is awesome..

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?