• लॉगिन / रजिस्टर

क्या अंतर है जीप कंपास और कंपास ट्रेलहॉक में, जानिए यहां

संशोधित पर Jun 12, 2019 09:48 AM द्वारा Bhanu for जीप कंपास ट्रेलहॉक

  • 467 व्यूज़
  • Write a कमेंट

जीप इन दिनों कंपास एसयूवी के ऑफ रोडिंग वर्जन ट्रेलहॉक को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसे जुलाई 2019 तक बाजार में उतारा जाएगा। कंपनी ने कंपास के इस ऑफ रोडिंग वर्जन में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव करने के साथ मैकेनिकल अपडेट भी किए हैं। हमने हर मोर्च पर यहां ट्रेलहॉक की तुलना रेग्यूलर कंपास से की है। तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे, जानेंगे यहां :-

साइज

 

जीप कंपास

जीप कंपास ट्रेलहॉक

अंतर

लंबाई

4395 मिलीमीटर

4398 मिलीमीटर

+3 मिलीमीटर

चौड़ाई

1818 मिलीमीटर

1818 मिलीमीटर

-

ऊंचाई

1640 मिलीमीटर

1657 मिलीमीटर

+17 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2636 मिलीमीटर

2636 मिलीमीटर

-

ग्राउंड क्लीयरेंस

178 मिलीमीटर

205 मिलीमीटर

+27 मिलीमीटर

कंपास के रेग्यूलर मॉडल और ट्रेलाहॉक का साइज लगभग बराबर ही है। जीप ने कंपास ट्रेलहॉक में अच्छे डिपार्चर एंगल के लिए कार के बंपर को दोबारा से डिजाइन किया है। नतीजतन, इसका असर कार की लंबाई पर भी पड़ा है। ऐसे में कंपास रेग्यूलर और ट्रेलहॉक की लंबाई में थोड़ा अंतर मौजूद है। इसी तरह ट्रेलहॉक में 205 मिलमीटर ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है जो रेग्यूलर मॉडल से 27 मिलीमीटर ज्यादा ऊंचा है। ऐसे में ट्रेलहॉक, कंपास रेग्यूलर से ज्यादा ऊंची कार है।

एक्सटीरियर

कंपास ट्रेलहॉक वैसे तो रेग्यूलर मॉडल के समान ही दिखाई देती है। मगर कंपनी ने इसमें थोड़े बहुत बदलाव भी किए हैं। कार के बोनट पर मैट ब्लैक कलर के डेकेल दिए गए हैं। जीप का कहना है कि इससे चढ़ाई वाले रास्तों पर ड्राइवर सनलाइट रिफ्लेक्शन से बच सकता है। इसमें मैट ब्लैक कलर की फ्रंट ग्रिल और फॉगलैंप भी दिए गए हैं। ट्रेलहॉक में पैदल यात्रियों की सुरक्षा हेतु तय किए मापदंड के चलते कंपनी का सिग्नेचर रेड हुक नहीं दिया गया है।

कार के साइड प्रोफाइल की बात करें तो इसमें मैट ब्लैक कलर की फिनिशिंग वाली विंडो लाइन, मैट ब्लैक कलर की 'कंपास' बैजिंग और फ्रंट फैंडर पर 'ट्रेल रेटेड' बैजिंग दी गई है। ट्रेलहॉक में 17 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं जबकि कंपास के टॉप वेरिएंट लिमिटेड प्लस में 18 इंच के अलॉय व्हील की पेशकश की जाती है।

कार के पिछले हिस्से पर रेड कलर का टो-हुक और 'ट्रेलहॉक' बैजिंग दी गई है।

बेहतर डिपार्चर एंगल के लिए ट्रेलहॉक में अपडेट बंपर दिया गया है। साथ ही कार के पिछले हिस्से में रेड कलर का टो हुक भी दिया गया है।

जीप ने कार की ऑफ-रोडिंग प्रवृति को देखते हुए इसमें अंडर बॉडी स्किड प्लेट का फीचर भी दिया है। कंपास ट्रेलहॉक पांच कलर एग्जॉक्टिक रेड, वोकल व्हाइट, मिनिमल ग्रे, मैग्निशिया ग्रे और ब्रिलियंट ब्लैक में उपलब्ध है। कंपास के स्टैंडर्ड मॉडल में हाइड्रो ब्लू कलर का एक अतिरिक्त विकल्प भी मिलता है।

इंटीरियर और फीचर

जीप कंपास ट्रेलहॉक के केबिन में रेड-कलर के एक्सेंट दिए गए हैं। इन एक्सेंट से कार का केबिन रेग्यूलर मॉडल के केबिन से थोड़ा अलग दिखता है। ट्रेलहॉक में ऑल ब्लैक अपहोल्स्ट्री का फीचर भी दिया गया है। वहीं रेग्यूलर मॉडल में ड्यूल-टोन कलर फिनि​श वाली अपहोल्स्ट्री दी गई है। ट्रेलहॉक में रेग्युलर कंपास के टॉप मॉडल (लिमिटेड प्लस) वाले फीचर्स दिए गए हैं। इनमें एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी वाला 8.4-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सनरूफ, ड्यूल-जोन एसी, 6-एयरबैग और रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे कई मॉडर्न फीचर्स शामिल हैं।

जहां ट्रेलहॉक में कुछ फीचर्स का अभाव है तो वहीं इसमें क्रुज़ कंट्रोल और अपडेट मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले (एमआईडी) जैसे फीचर दिए गए हैं।

इंजन

जीप कंपास ट्रेलहॉक में रेग्युलर मॉडल वाला 2.0-लीटर डीजल इंजन दिया गया है। मगर, अप्रैल 2020 से लागू होने जा रहे बीएस6 उत्सर्जन मानदंड के चलते इसे अपग्रेड किया गया है। यह इंजन 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। अपग्रेड होने के बाद इंजन की पावर 3 पीएस तक गिर गई है जबकि टॉर्क पर कोई असर नहीं पड़ा है। इस इंजन के साथ 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है, जबकि जीप कंपास डीजल में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है।

जीप कंपास ट्रेलहॉक में नया एक्टिव ड्राइव 4x4 सिस्टम दिया गया है। इस सिस्टम के साथ लो रेंज गियरबॉक्स, हिल डिसेंट कंट्रोल और टैरेन सिस्टम में नया रॉक मोड जैसे फीचर दिए गए हैं। जीप कंपास के रेग्युलर मॉडल में भी 4-व्हील ड्राइव और टैरेन सिस्टम मिलता है। लेकिन, इसमें ऊपर बताए गए फीचर्स का अभाव है।

कीमत

जीप कंपास ट्रेलहॉक की कीमत 25 लाख रुपये से ज्यादा रहने की संभावना है। वर्तमान में जीप कंपास के रेग्यूलर मॉडल की प्राइस 15.5 लाख रुपये से शुरू होती है जो 23.11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला हुंडई ट्यूसॉन के एडब्ल्यूडी वेरिएंट से होगा।

यह भी पढें : जीप कंपास ट्रेलहॉक की बुकिंग शुरू, 50,000 रुपये में कराएं बुक

द्वारा प्रकाशित

Jeep Trailhawk पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • Jeep Compass Trailhawk
  • Jeep Compass

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?