• लॉगिन / रजिस्टर

जिनेवा मोटर शो-2019: जीप कंपास प्लग-इन हाइब्रिड से उठा पर्दा

प्रकाशित पर Mar 07, 2019 03:09 PM द्वारा Saransh for जीप कंपास

  • 104 व्यूज़
  • कमेंट लिखें

Jeep Compass PHEV

पिछले कुछ सालों से इलेक्ट्रिक और प्लग-इन हाइब्रिड कारें काफी चर्चाओं में हैं, जिनेवा मोटर शो-2019 में भी इन कारों ने सबसे ज्यादा सुर्खियां बटौरी। अधिकांश कंपनियों ने इस शो में कम से कम एक इलेक्ट्रिक कार को शोकेस किया। इस लिस्ट में जीप का नाम भी शामिल है। जीप ने कंपास के प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन (पीएचईवी) को पेश किया।

कंपास प्लग-इन हाइब्रिड में नया 1.3 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन, एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ दिया गया है। इसकी संयुक्त पावर 240 पीएस है। 1.3 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन की बात करें तो इसकी पावर 180 पीएस और टॉर्क 270 एनएम है। यह इंजन सबसे पहले रेनेगेड के अपडेट वर्जन में दिया गया था। चर्चाएं हैं कि जल्द ही यह इंजन भारत में उपलब्ध कंपास में भी दिया जा सकता है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इसे निकट भविष्य में 1.4 लीटर मल्टीएयर2 इंजन से रिप्लेस कर सकती है। 1.4 लीटर मल्टीएयर2 इंजन की पावर 163 पीएस और टॉर्क 250 एनएम है।

Jeep Compass PHEV

कंपनी का दावा है कि कंपास पीएचईवी करीब 7 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पा लेगी। प्योर इलेक्ट्रिक मोड में इसे 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पर चलाया जा सकेगा। इलेक्ट्रिक मोड में यह करीब 50 किमी का सफर तय करेगी। कंपास पीईएचवी में पारंपरिक ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम की जगह ई-ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम दिया गया है। कार के पीछे वाले पहियों को इलेक्ट्रिक मोटर से पावर मिलेगी।

जून 2018 में फिएट ने अपने 5 वर्षीय बिजनेस प्लान की घोषणा की थी, उस दौरान कंपनी ने कंपास के प्लग-इन हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वर्जन लाने की जानकारी दी थी। अब कंपनी ने इसके प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन से पर्दा उठा दिया है। चर्चाएं हैं कि इसे अगले साल अंतरराष्ट्रीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है।

Jeep Compass PHEV

जीप कंपास के राइट-हैंड-ड्राइव मॉडल का प्रोडक्शन भारत और यूरोप में हो रहा है। भारत में इसे एफसीए के रंजनगांव स्थित प्लांट में तैयार किया जा रहा है। ऐसे में अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कंपनी कंपास के पीएचईवी और इलेक्ट्रिक वर्जन को भारत में असेंबल करके बेच सकती है। कंपास का प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल 2022 तक भारत आ सकता है।

Jeep Compass PHEV

यह भी पढें : इंजन सॉफ्टवेयर में खराबी, जीप ने वापस बुलाई कंपास एसयूवी

Get Latest Offers and Updates on your WhatsApp

जीप कंपास

142 रिव्यूजरेटिंग दें
पेट्रोल16.0 kmpl
डीज़ल17.1 kmpl
ट्रांसमिशनमैनुअल / ऑटोमैटिक
आकर्षक ऑफर देखें
*नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत
द्वारा प्रकाशित
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

नई एसयूवी कारें

जल्द आने वाली एसयूवी कारें

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?