• लॉगिन / रजिस्टर

एपल और हुंडई-किया के बीच ऑटोनॉमस इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर नहीं हुआ कोई समझौता

प्रकाशित: फरवरी 10, 2021 01:32 pm । भानु

  • 3342 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • हुंडई और किया मोटर्स के साथ एपल से करार करने की बातें आई थी सामने
  • 2024 तक ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी से लैस एक इलेक्ट्रिक व्हीकल लाने की योजना बना रही है एपल
  • एपल ने आधिकारिक तौर पर ऑटोनॉमस ड्राइविंग व्हीकल तैयार करने को लेकर नहीं की है कोई घोषणा
  • हुंडई भी अब किसी और कंपनी की मदद से इस तरह का व्हीकल तैयार करने की कर रही है बातचीत

कुछ रिपोर्ट्स के जरिए ये बात सामने आई थी कि दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक एपल एक ऑटोनॉमस ईवी के साथ ऑटोमोबाइल सेक्टर में कदम रख सकती है। जनवरी 2021 में आई रिपोर्ट के अनुसार हुंडई और किया मोटर्स साथ मिलकर एपल एक आईकार तैयार करने को लेकर चर्चा कर रही है जहां तीनों कंपनियां पार्टनरशिप में काम कर सकती है। हालांकि अब इन दोनों कोरियाई कंपनियों ने कहा है कि वो एपल के साथ मिलकर इस तरह के किसी प्रोजेक्ट पर काम नहीं करने वाली है। 

इन रिपोर्ट्स को महज एक कोरी अफवाह करार देते हुए किया और हुंडई ने कहा कि “हमारी एपल से ऑटोनॉमस व्हीकल तैयार करने को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई है।” हालांकि फिर इन दोनो कारमेकर्स का ये भी कहना है कि कुछ दूसरी टेक कंपनियों की ओर से उन्हें इस तरह के प्रोजेक्ट पर काम करने को लेकर प्रस्ताव मिल रहे हैं, मगर अभी हमने कोई आखिरी निर्णय नहीं लिया है।” कंपनी के इस ऐलान से इनकी मार्केट वैल्यू पर असर पड़ सकता है जो इस वक्त 5.5 बिलियन डॉलर यान 40,000 करोड़ रुपये से ज्यादा है। 

इसके अलावा एपल की ओर से भी ऐसा कोई इलेक्ट्रिक व्हीकल तैयार किए जाने या फिर किसी कारमेकर के साथ मिलकर काम करने को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। दिसंबर में सामने आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि आईफोन, आईपैड के बाद अब सेल्फ ड्राइविंग इलेक्ट्रिक कार लाएगी एपल जिसे 2024 में लॉन्च किया जा सकता है। ये भी कहा गया था कि इसके लिए एपल अपनी ओर से ही बैट्री टेक्नोलॉजी विकसित करेगी जो लंबी रेंज देगी। 

वैसे एपल एक ऑटोनॉमस इलेक्ट्रिक व्हीकल तैयार करने के बारे में सोच सकती है जहां वो इसके लिए लंबे समय से काम कर रही ऑटोमोबाइल कंप​नी के साथ करार कर सकती है। हालांकि कंपनी कि आईकार अभी तक तो एक अफवाह ही साबित हुई है। ऐसे में आने वाला वक्त ही बताएगा कि एपल की आईकार सच साबित होगी या फिर एक अफवाह ही बनकर रह जाएगी। 

न्यूज सोर्स

यह भी पढ़ें: एमजी हेक्टर के इंडोनेशियन वर्जन में दी जाएगी ग्लॉस्टर वाली ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी, क्या भारत में भी इस कार में मिलेगा ये फीचर?

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?