भारत की टॉप 5 अफोर्डेबल कारें जो एडीएएस टेक्नोलॉजी से हैं लैस

प्रकाशित: जुलाई 18, 2022 02:03 pm । स्तुतिमहिंद्रा एक्सयूवी700

  • 245 व्यूज़
  • Write a कमेंट

top 5 adas cars

एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) रडार-बेस्ड टेक्नोलॉजी है जो कार को कुछ हद तक ऑटोनॉमस बनाती है। इसमें कैमरा और सेंसर्स लगे होते हैं जो आपके व्हीकल के आस-पास के एरिया को स्कैन करते हैं और उसकी जानकारी कार के सिस्टम देते हैं। इनपुट के आधार पर यह सिस्टम कई सारे फंक्शन परफॉर्म करते हैं जैसे दुर्घटना से बचने से लेकर आपके ड्राइविंग में सहायता करने तक आदि।

यह एक प्रीमियम फीचर है जो पहले वोल्वो जैसी प्रीमियम कारों में ही मिलता है। बढ़ती टेक्नोलॉजी और सुरक्षित सड़कों की आवश्यकता के साथ एडीएएस फीचर मास-मार्केट कारों में भी दिया जाने लगा है। एडीएएस के छह लेवल होते हैं, लेकिन दुनियाभर की अधिकतर कारों में लेवल 2 टेक्नोलॉजी ही मिलती है। वर्तमान में भारत में मौजूद कारें भी लेवल 2 एडीएएस से ही लैस हैं। यहां देखें एडीएएस टेक्नोलॉजी के बारे में और भारत में इसे किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

यहां देखें भारत की टॉप 5 अफोर्डेबल कारें जिसमें एडीएएस सेफ्टी टेक्नोलॉजी मिलती है :-

एमजी एस्टर

mg astor

इस वेरिएंट से मिलना शुरू होता है

शार्प (ओ) (टॉप वेरिएंट)  

प्राइस

16.50 लाख रुपए

एस्टर में एडीएएस टेक्नोलॉजी केवल टॉप लाइन वेरिएंट शार्प और सेव्वी में ही मिलती है जिसकी प्राइस 16.50 लाख रुपए से शुरू होती है। इस कार में एडीएएस टेक्नोलॉजी के तहत अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन डिपार्चर वार्निंग/प्रिवेंशन, लेन-कीप असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग (पेडेस्ट्रियन के लिए), हाई-बीम असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन और रियर क्रॉस-ट्रेफिक अलर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एमजी ज़ेडएस ईवी में कई एडीएएस फीचर्स दिए गए हैं, लेकिन इसमें पूरा एडीएएस सूट नहीं मिलता है। इस कार में एडीएएस टेक्नोलॉजी के तहत रियर ड्राइव असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन सिस्टम, रियर क्रॉस-ट्रैफिक अलर्ट और लेन चेंज असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।  यह फीचर्स ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी का पार्ट नहीं माना जाता है, ऐसे में इसमें दी गई टेक्नोलॉजी को एडीएएस नहीं कहा जा सकता है।

महिंद्रा एक्सयूवी700 

वेरिएंट 

एएक्स7 से शुरू   

प्राइस

19.20 लाख रुपए से शुरू 

एक्सयूवी 700 के टॉप से नीचे वाले एएक्स7 वेरिएंट से इसमें एडीएएस टेक्नोलॉजी मिलनी शुरू होती है। एक्सयूवी700 में एडीएएस टेक्नोलॉजी के तहत अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन डिपार्चर वार्निंग, लेन-कीप असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, हाई-बीम असिस्ट और ट्रैफिक साइन रिकग्निशन मिलते हैं। हालांकि, ब्लाइंड-व्यू मॉनिटर और अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स इस गाड़ी के टॉप वेरिएंट एएक्स7 एल में ही मिलते हैं।

होंडा सिटी हाइब्रिड 

honda city hybrid

वेरिएंट  

जेडएक्स सेंसिंग ई : एचईवी  

प्राइस 

19.50 लाख रुपए 

सिटी सेडान में सेगमेंट-एक्सक्लूसिव फीचर के तौर पर  सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इसमें एडीएएस फीचर भी मिलता है। इसमें एडीएएस टेक्नोलॉजी के तहत लेन-कीप असिस्ट, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, रोड-डिपार्चर मिटिगेशन सिस्टम, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और ऑटोमैटिक हाई-बीम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस गाड़ी में ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटरिंग या रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट जैसे फीचर नहीं दिए गए हैं, लेकिन इसमें लेन-वॉच कैमरा (आउटसाइड रियर व्यू मिरर के दाएं तरफ माउंट किया हुआ) जरूर मिलता है।

2022 हुंडई ट्यूसॉन

hyundai tucson vs jeep compass

नई हुंडई ट्यूसॉन से भारत में पर्दा उठ गया है। इस कार को अगस्त के शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। यह भारत में हुंडई की पहली कार होगी जिसमें एडीएएस टेक्नोलॉजी मिलेगी। इसके बाद एडीएएस फीचर क्रेटा और अल्कज़ार जैसी कारों में भी शामिल किया जाएगा। इस लिस्ट में ट्यूसॉन की एडीएएस फीचर लिस्ट सबसे ज्यादा लंबी है, इसके तहत फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग/अवॉइडेंस (कारों, पेडेस्ट्रियन, साइकल और जंक्शन टर्निंग के लिए), ब्लाइंड स्पॉट वार्निंग/अवॉइडेंस , लेन-कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग, सेफ एग्ज़िट वार्निंग, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, हाई-बीम असिस्ट, लीडिंग व्हीकल डिपार्चर अलर्ट और रियर क्रॉस-ट्रैफिक कोलिजन वार्निंग/अवॉइडेंस जैसे फीचर्स मिलेंगे।

एमजी ग्लोस्टर 

mg gloster

वेरिएंट 

टॉप वेरिएंट सैव्वी 

प्राइस 

39.50 लाख रुपए 

एमजी ग्लोस्टर भारत की पहली मास-मार्केट कार थी जिसमें एडीएएस टेक्नोलॉजी दी गई थी। ग्लोस्टर में एडीएएस टेक्नोलॉजी के तहत अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन डिपार्चर वार्निंग/प्रीवेंशन, लेन-कीप असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, हाई-बीम असिस्ट, ब्लाइंड-स्पॉट डिटेक्शन और रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। यह इस लिस्ट की सबसे महंगी कार है। इस कार में एक ऐसा फीचर दिया गया है जो इस लिस्ट की किसी भी कार में नहीं मिलता है। इसमें सेमी-ऑटोनॉमस पार्किंग असिस्ट फीचर दिया गया है जिसमें कार स्टीयरिंग व्हील को कंट्रोल करती है और आपको केवल ब्रेक और एक्सेलेरेटर पर की काम करना होता है।   

फिलहाल हमने इस लिस्ट में केवल पांच कारों को शामिल किया है। हुंडई एडीएएस फीचर से लैस कारों को उतारने की प्लानिंग कर रही है, इसके बाद किआ भी जल्द एडीएएस फीचर के साथ कारों को लॉन्च करेगी। चूंकि एस्टर में कई एडीएएस सेफ्टी फीचर दिए गए हैं, ऐसे में उम्मीद है कि हेक्टर में भी इसे जल्द शामिल किया जा सकता है। 2023 के अंत तक इस लिस्ट में अलग-अलग कार कंपनियों की और भी कारें जुड़ सकती हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा एक्सयूवी700 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience