महिंद्रा एक्सयूवी700 में आपको इन फीचर्स से करना पड़ेगा समझौता

प्रकाशित: अक्टूबर 17, 2021 04:19 pm । स्तुतिमहिंद्रा एक्सयूवी700

  • 1563 व्यूज़
  • Write a कमेंट

महिंद्रा एक्सयूवी700 अपनी अग्रेसिव प्राइस, सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स और पावरफुल इंजन के चलते कॉम्पेक्ट और मिड-साइज़ एसयूवी सेमगेंट की कारों को कड़ी टक्कर दे रही है। हालांकि, इसकी वेरिएंट वाइज़ फीचर लिस्ट में आपको कुछ समणैता करना पड़ेगा। महिंद्रा ने नई टेक्नोलॉजी देने के चक्कर में इसके मिड वेरिएंट एएक्स5 से कई कम्फर्ट फीचर्स नहीं दिए हैं। चलिए जानते हैं एक्सयूवी700 के मिड वेरिएंट एएक्स5 से कौनसे फीचर्स नहीं मिलते हैं:-

रिवर्स कैमरा

रियर पार्किंग कैमरा एक महत्वपूर्ण फीचर है जो इस साइज़ की कारों में अक्सर दिया जा सकता है। महिंद्रा ने यह फीचर इसमें टॉप वेरिएंट एएक्स7 में ही दिया है। वहीं, यह फीचर किया सेल्टोस और एमजी हेक्टर में बेस से ऊपर वाले वेरिएंट से मिलना शुरू हो जाता है, जबकि क्रेटा में यह फीचर मिड वेरिएंट हुंडई क्रेटा एस से मिलता है।

क्रूज़ कंट्रोल

एक्सयूवी700 में अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल फीचर टॉप वेरिएंट में ही मिलता है, वहीं इसमें रेगुलर क्रूज़ कंट्रोल फीचर लोअर वेरिएंट में नहीं दिया गया है। यह इसी प्राइस में आने वाली एसयूवीज में दिया जाने वाला एक कॉमन फीचर है जो हाइवे ड्राइविंग के दौरान बेहद काम आता है। इसकी प्रतिद्वंदी कारों में यह फीचर लोअर वेरिएंट में मिलता है जिसकी कीमत एएक्स5 के लगभग बराबर है।

ऑटो एसी

महिंद्रा एक्सयूवी700 सेगमेंट की पहली कार है जिसके टॉप वेरिएंट में ड्यूल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल फीचर दिया गया है। वहीं, इसके टॉप से नीचे वाले बाकी सभी वेरिएंट में मैनुअल एसी दिया गया है। यह फीचर क्रेटा और सेल्टोस में मिड-वेरिएंट से मिलना शुरू हो जाता है।

पावरफोल्ड ओआरवीएम, ईएसपी, ड्राइवर डिस्प्ले के लिए स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स

एक्सयूवी700 में इलेक्ट्रिक फोल्डिंग आउटसाइड रियरव्यू मिरर ऑटो फोल्ड फीचर के साथ केवल टॉप वेरिएंट में ही दिया गया है। इसमें इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल ओआरवीएम फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है, हमारे अनुसार कंपनी इसमें इलेक्ट्रिक फोल्डेबल ओआरवीएम एएक्स3 या फिर एएक्स5 वेरिएंट से दे सकती थी। महिंद्रा का कहना है कि उन्होंने एक्सयूवी700 में लेटेस्ट इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी) फीचर भी दिया है, लेकिन इसे इसके केवल टॉप वेरिएंट में ही दिया गया है। वहीं, यह फीचर स्कोडा कुशाक, टाटा हैरियर और एमजी हेक्टर में स्टैंडर्ड मिलता है।

Mahindra XUV700 AX5 Dashboard

महिंद्रा एक्सयूवी700 में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए ड्यूल 10.25 इंच डिस्प्ले और ड्राइवर डिस्प्ले के लिए स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स केवल एएक्स7 वेरिएंट में ही दिए गए हैं। वहीं, दूसरे फीचर्स जो हमें लगता है कि कंपनी इसके लोअर वेरिएंट से दे सकती थी उनमें टेलीस्कोपिक स्टीयरिंग एडजस्टमेंट, पुश बटन इंजन स्टार्ट/स्टॉप, पैसिव कीलैस एंट्री और वन टच ड्राइवर विंडो पिंच अलर्ट के साथ शामिल है। यह सभी फीचर्स इसके केवल एएक्स7 वेरिएंट में ही दिए गए हैं और इनमें से कई फीचर्स इसके लग्ज़री पैक के साथ भी मिलते हैं।

फीचर की कमी : वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें और ऑटो डिमिंग आईआरवीएम

Hyundai Creta Ventilated Seats

ऊपर दिए गए सभी कम्फर्ट फीचर्स महिंद्रा को इसके ज्यादा अफोर्डेबल वेरिएंट्स में दिए जाने चाहिए थे, लेकिन कई फीचर्स ऐसे भी हैं जो कंपनी ने इस गाड़ी के किसी भी वेरिएंट में नहीं दिए हैं और इसी प्राइस में आने वाली दूसरी प्रतिद्वंदी कारों में ये फीचर मिलते हैं। महिंद्रा एक्सयूवी700 एक प्रीमियम कार है, लेकिन फिर भी इसमें ऑटो डिमिंग इनसाइड रियरव्यू मिरर फीचर नहीं दिया गया है। इसके अलावा इसमें वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें भी नहीं दी गई हैं जो गर्मियों के दिनों में काम में आने वाला सबसे महत्वपूर्ण फीचर है। वहीं, क्रेटा, सेल्टोस और कुशाक इन तीनों कारों में यह फीचर मिलता है। एक्सयूवी700 सेगमेंट की एकमात्र कार नहीं है जिसमें इस फीचर्स का अभाव है। टाटा सफारी में भी वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें नहीं दी हैं, लेकिन यह फीचर इसके हाल ही में लॉन्च हुए गोल्ड एडिशन वेरिएंट में जरूर मिलता है।

क्या महिंद्रा इन फीचर्स की कमी को दूर करेगी?

इन फीचर्स की कमी के बावजूद भी एक्सयूवी700 कार को 50,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है। उम्मीद है कि महिंद्रा समय बीतने के साथ-साथ ऊपर लिस्टेड कुछ फीचर कार में नहीं दिए जाने की कमियों को जरूर दूर कर देगी। कंपनी या तो जब 2022 में इसकी कीमतें बढ़ाएगी तब इसमें यह फीचर्स शामिल कर सकती है या फिर एएक्स3 और एएक्स5 वेरिएंट में इन्हें शामिल कर सकती है।

यह भी पढ़ें : महिंद्रा एक्सयूवी700 के हर वेरिएंट पर इन तस्वीरों के जरिए डालिए एक नजर

वर्तमान में महिंद्रा एक्सयूवी700 की प्राइस 12.49 लाख रुपये से शुरू होकर 22.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) तक जाती है। यह गाड़ी 5-सीटर और 7-सीटर लेआउट में आती है। इसमें पेट्रोल और डीजल इंजन का ऑप्शन दिया गया है। इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शंस मिलते हैं। सेगमेंट में एक्सयूवी700 का मुकाबला हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस, एमजी एस्टर, टाटा हैरियर, एमजी हेक्टर, हुंडई अल्कज़ार और टाटा सफारी से है।

यह भी देखें: महिंद्रा एक्सयूवी700 ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा एक्सयूवी700 पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
Y
yumrao
Oct 18, 2021 11:42:23 AM

No doubt, customer satisfation is most important, when he wants to buy with 16 lakhs, basic features required &how many people want to buy top end car(AX7) in India, focused on middle class. Y.U.M.Rao

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    S
    subramoniam madhavan
    Oct 16, 2021 3:45:47 PM

    Yes, these features are missed in AX5 variant. Atleast, is there any possibility to add some of these features via accesories?

    और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    2
    C
    cardekho
    Oct 16, 2021 5:00:43 PM

    It could either be added to the features set when prices are increased in 2022, or maybe as new packs for the AX3 and AX5 trims.

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News

      कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

      एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
      • ट्रेंडिंग
      • हाल का
      ×
      We need your सिटी to customize your experience