• लॉगिन / रजिस्टर

खरीदनी है फॉक्सवेगन एमियो, लॉचिंग से पहले जानें अहम बातें

Published On jun 01, 2016 02:12 pm By arun for फॉक्सवेगन एमियो

  • 4 Views
  • Write a comment

फॉक्सवेगन की पहली कॉम्पैक्ट सेडान एमियो जल्द ही लॉन्च होने वाली है। स्टाइलिश डिजायन और दमदार फीचर्स की बदौलत यह कार काफी सुर्खियों में है। इसे फॉक्सवेगन पोलो के प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। लॉन्चिंग के बाद इसे पोलो और वेंटो के बीच पोजिशन किया जाएगा। कार की बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी हैं। इस कार को खासतौर पर भारत के लिए तैयार किया है। इसका निर्माण पुणे स्थित चाकण प्लांट में हो रहा है। अगर आप भी इसे खरीदने का विचार बना रहे हैं तो यहां हम लेकर आए इससे जुड़ी कुछ अहम बातें, जो एमियो खरीदने  के फैसले में ज्यादा मददगार साबित होंगी।  

कैसी लगती है एमियो

इसे पोलो के प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। सी पिलर तक ध्यान दें तो यह पोलो जैसी नजर आती है। पीछे की तरफ बूट स्पेस जोड़ा गया है। इसे काफी साफ तरह से फिट किया गया है। फिर भी एकदम पीछे से देखेंगे तो थोड़ी अटपटी लग सकती है, कुल मिलाकर इसका ओवरऑल डिजायन अच्छा है। इसके फ्रंट डिजायन को तो सबसे ज्यादा सराहा गया है।

कैसा है एमियो का केबिन

केबिन पर नजर डालें तो यहां आपको फॉक्सवेगन पोलो जैसे इंटीरियर का अहसास होगा। हालांकि आपको यहां पर थोड़े-बहुत बदलाव भी नजर आएंगे। डैशबोर्ड और सेंटर कंसोल की डिजायन पोलो जैसी ही दी गई है। पोलो हैचबैक की तरह एमियो में फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है। इन सब के अलावा आपको इस कार में टचस्क्रीन ऑडियो सिस्टम, चिल्ड ग्लोवबॉक्स, रेन सेंसिंग वाइपर, क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर भी मिलेंगे।

एमियो में पीछे की तरफ बेंच सीट दी गई है। पोलो की तुलना में यहां ज्यादा जगह मिलेगी। इसका व्हीलबेस पोलो जितना है। पिछली सीट में नी रूम भी काफी अच्छा मिलेगा। यानी पिछली तरफ बैठने वाले पैसेंजर के घुटने आगे वाली सीटों से नहीं टकराएंगे। इसका बूट स्पेस 330 लीटर का है। इसके अलावा पीछे की तरफ एसी वेंट्स भी दिए गए हैं।

एमियो का इंजन और ताकत

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फॉक्सवेगन एमियो को पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन ऑप्शन में पेश किया जाएगा। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का एमपीआई इंजन मिलेगा। जो 75 पीएस की पावर और 110 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर इंजन आएगा, जो 90 पीएस की पावर और 230 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। कार में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रहेगा। जबकि डीज़ल वर्जन में 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलेगा। इस सेगमेंट में एमियो ही एकमात्र कार होगी, जिसमें ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा। माइलेज़ की बात करें तो पेट्रोल इंजन करीब 16 किलोमीटर प्रति लीटर और डीज़ल इंजन करीब 20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज़ देगा।

सेफ्टी का पूरा ख्याल

फॉक्सवेगन एमियो में कई सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। पोलो और वेंटो की तरह एमियो में भी ड्यूल एयरबैग और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) स्टैंडर्ड मिलेगा। फॉक्सवेगन की ये कारें 10 लाख रूपए से कम के बजट में आने वाली सबसे सुरक्षित कारें हैं।

मुकाबले में कितनी बेहतर

लॉन्चिंग के बाद एमियो का मुकाबला मारूति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर, हुंडई एक्सेंट, होंडा अमेज़, टाटा जेस्ट और फोर्ड की फीगो एस्पायर से है। फॉक्सवेगन एमियो में ऐसे कुछ खास फीचर्स दिए गए हैं, जो इस सेगमेंट की किसी दूसरी में मौजूद नहीं है। यही फीचर हैं, जो एमियो को मुकाबले में सबसे बेहतर बनाते हैं। इनमें क्रूज़ कंट्रोल, टचस्क्रीन ऑडियो, रिवर्स कैमरा और रेन-सेंसिंग वाइपर जैसे फीचर प्रमुख है।

क्या होगी एमियो की कीमत 

फॉक्सवेगन एमियो की कीमत के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। लेकिन पोलो और वेंटो के बीच पोजिशन को देखते हुए माना जा रहा है कि इसके पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 6 लाख रूपए से शुरू होगी। वहीं डीज़ल वेरिएंट की कीमत 7 लाख रूपए से शुरू होने की संभावना है।

कैसा रहेगा इसे लेने का फैसला

अगर आप अच्छी बिल्ड क्वालिटी और लंबी फीचर्स लिस्ट से लैस कार की चाहत रखते हैं तो एमियो इन सब मामलों में खरी उतरती है। अच्छी क्वालिटी, अच्छा प्रदर्शन और कई नए फीचर्स इसकी सबसे बड़ी खासियते हैं। अगर आप इन सारी चीजों को अहमियत देते हैं तो आपको एमियो की तरफ जाना चाहिये।

लेकिन सर्विस नेटवर्क और मेंटीनेंस कॉस्ट जैसी कई बातें हैं जहां थोड़ी चिंता होती है। मारूति, हुंडई, होंडा और टाटा के मुकाबले फॉक्सवेगन का सर्विस नेटवर्क कम है। वहीं इसके पार्ट्स भी महंगे आते हैं। ऐसे में आपको इन चीजों का भी ख्याल रखना होगा।

Published by

फॉक्सवेगन एमियो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

Similar cars to compare & consider

Ex-showroom Price New Delhi
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?