• लॉगिन / रजिस्टर

चीन में लॉन्च हुई एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट, जानिए भारत में कब आएगी ये कार

प्रकाशित पर sep 24, 2019 04:47 pm द्वारा bhanu for एमजी बाउजुन 530

  • 811 व्यूज़
  • Write a कमेंट

चीन के बाज़ार में एमजी हेक्टर का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया गया है। वहां इसे बाअुजुन 530 के नाम से जाना जाता है। पहले ये कार 5 और 7 सीटर वर्जन में ही उपलब्ध थी। मगर अब कंपनी इसका 6 सीटर वर्जन भी ले आई है। 

भारतीय कार बाज़ार की बात करें तो यहां एमजी मोटर्स ने जून 2019 में हेक्टर एसयूवी को लॉन्च किया था। भारत में यह कार लॉन्च के साथ ही कंपनी के लिए हिट प्रोडक्ट साबित हुई। लिहाज़ा ज्यादा डिमांड आने के कारण एमजी इंडिया को एक महीने में ही हेक्टर की बुकिंग बंद करनी पड़ी। फिलहाल भारत में हेक्टर का 5 सीटर वर्जन ही उपलब्ध है। कंपनी 2020 तक इसका 7 सीटर वर्जन भी पेश करेगी। चर्चा है कि 2020 तक कंपनी इसका 6 सीटर फेसलिफ्ट मॉडल भी लॉन्च कर सकती है। 

बाअुजुन 530 फेसलिफ्ट की बात करें तो यह भारत में उपलब्ध एमजी हेक्टर से 40 मिलीमीटर ज्यादा लंबी है, वहीं उंचाई में 10 मिलीमीटर कम है। कार में कुछ कॉस्मैटिक बदलाव हुए हैं जिनमें नई फ्रंट ग्रिल, नया प्रोजेक्टर हैडलैंप और नई डिज़ाइन का फ्रंट और रियर बंपर शामिल हैं। नए अलॉय व्हील को छोड़कर कार के साइड प्रोफाइल में और कोई बदलाव नहीं हुआ है। 

भारत में एमजी हेक्टर के फेसलिफ्ट मॉडल में मौजूदा मॉडल वाला 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 140 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह माइल्ड हायब्रिड टेक्नोलॉजी वेरिएंट में भी उपलब्ध है। डीज़ल यूनिट के तौर पर इस मिड साइज़ एसयूवी में 2.0 लीटर डीज़ल इंजन दिया गया है। फिलहाल इस इंजन को बीएस6 नॉर्म्स के अनुसार अपग्रेड किया जाना बाकि है। उम्मीद है कि बीएस6 नॉर्म्स पर अपग्रेड किए जाने के बाद इसे एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट में पेश किया जा सकता है। 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस इस इंजन से एमजी हेक्टर 2019 को 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क प्राप्त होता है। 

एशिया के कुछ बाज़ारों में हेक्टर  5/7-सीटर वर्जन में उपलब्ध है। यदि भारतीय ग्राहकों के लिए एमजी मोटर्स इसका 7 और 6 सीटर वर्जन लेकर आती है तो इसका मुकाबला 7-सीटर टाटा हैरियर और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से होगा। 

भारत में एमजी हेक्टर की प्राइस 12.18 लाख रुपये से लेकर 16.88 लाख रुपये के (एक्स-शोरूम, पैन इंडिया) के बीच है। यहां इसका मुकाबला टाटा हैरियर, किया सेल्टोस,हुंडई क्रेटा,महिंद्रा एक्सयूवी500,रेनो कैप्चर और निसान किक्स से है। ज्यादा सीटिंग ऑप्शन के साथ आने वाली अपकमिंग हेक्टर फेसलिफ्ट की कीमत इसके मौजूदा मॉडल से ज्यादा हो सकती है। 

यह भी पढ़ें: एमजी ने शुरू की 'वर्थ ​​वेटिंग फॉर' स्कीम, मिलेगा फ्री एक्सेसरीज खरीदने का मौका

द्वारा प्रकाशित

एमजी बाउजुन 530 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?