• लॉगिन / रजिस्टर

जानिए हुंडई सेंटा क्रूज़ पिकअप से जुड़ी आठ खास बातें

प्रकाशित: अप्रैल 20, 2021 06:21 pm । स्तुति

  • 1718 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई दुनिया की लोकप्रिय मास मार्केट कार कंपनियों की लिस्ट में शुमार है। भारत समेत कई देशों में कंपनी की अफोर्डेबल हैचबैक से लेकर प्रीमियम एसयूवी कार की लंबी रेंज मौजूद है। जल्द ही कंपनी अपने पोर्टफोलियो में नए लाइफ स्टाइल पिकअप ट्रक को शामिल करेगी। हुंडई ने 2015 में नॉर्थ अमेरिकन इंटरनेशनल ऑटो शो में सेंटा क्रूज़ नाम से अपने पिकअप ट्रक का कॉन्सेप्ट शोकेस किया था। अब कंपनी ने इसके प्रोडक्शन वर्जन से पर्दा उठा दिया है। इस लाइफ स्टाइल पिकअप को सबसे पहले अमेरिका में लॉन्च किया जाएगा। इसका प्रोडक्शन मॉडल हुंडई की लेटेस्ट डिज़ाइन थीम पर बेस्ड है। यहां देखिए 2022 सेंटा क्रूज़ पिकअप से जुड़ी 8 ख़ास बातें:-

सिटी और एडवेंचर सभी राइड के लिए परफेक्ट

यह एक स्पोर्ट्स एडवेंचर व्हीकल है जो पिकअप ट्रक और एसयूवी का अच्छा कॉम्बिनेशन है। कंपनी ने इस पिकअप ट्रक को ग्राहकों की अलग-अलग जरूरतों के हिसाब से तैयार किया है। सेंटा क्रूज़ पिकअप ट्रक अलग-अलग ड्राइविंग परिस्थितियों में चलाने के हिसाब से अच्छा है, चाहे बात फिर सिटी ड्राइविंग से लेकर एडवेंचर गेटवे (कार्गो के साथ) की ही क्यों ना हो। इसमें ओपन बेड एरिया और पैसेंजर को अच्छा स्पेस मिलता है।

ओपन बेड एरिया व पेलोड कैपेसिटी 

इसके बेड एरिया में लॉकेबल टोन्यू कवर दिया गया है जो स्टोरेज स्पेस तैयार करने के लिए आसानी से स्लाइड हो जाता है। इतना ही नहीं इसमें अंडर बेड स्टोरेज एरिया भी मिलता है जिसमें छोटे मोटे आइटम को आसानी से रखा जा सकता है। साथ ही इसमें साइड कम्पार्टमेंट भी दिया गया है। सेंटा क्रूज़ ट्रक के बेड एरिया में 115 वोल्ट पावर इन्वर्टर दिया गया है जो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की सभी जरूरतों को पूरा करने के काम आता है। कंपनी के अनुसार इसके बेड एरिया की पेलोड कैपेसिटी लगभग 640 किलोग्राम है। हुंडई का कहना है कि गेट बंद करने पर इसके कार्गो एरिया की लंबाई 1229 मिलीमीटर रहती है, इसके रियर व्हील्स फ्लोर स्पेस कम कर देते हैं। 

यह भी पढ़ें : टोयोटा बीजेड4एक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी के कॉन्सेप्ट से उठा पर्दा

डिज़ाइन ट्यूसॉन से प्रेरित

सेंटा क्रूज़ का फ्रंट लुक अपकमिंग चौथी जनरेशन ट्यूसॉन से मिलता जुलता है जिसे 2020 में शोकेस किया गया था। इस पिकअप व्हीकल में चौथी जनरेशन ट्यूसॉन कार वाली पैरामेट्रिक कास्केडिंग ग्रिल दी गई है। इसमें स्पेशल ज्वैल शेप्ड डिटेलिंग भी मिलती है। इसमें एलईडी डीआरएल्स लाइटें दी गईं हैं जो ग्रिल में जाकर मिलती हैं। यह तब तक नज़र नहीं आती जब तक यह चालू नहीं होती है। 

सेंटा क्रूज़ की साइड प्रोफाइल फ्रंट के मुकाबले एकदम क्लीन है। इसके सी पिलर को स्लोपी रखा गया है। राइडिंग के लिए इसमें 20-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। दमदार लुक्स के लिए इसमें चारो तरफ बॉडी क्लेडिंग भी मिलती है। हुंडई के इस लाइफ स्टाइल पिकअप ट्रक में ओपन कार्गो एरिया के टेलगेट के रियर साइड पर हैमर शेप की एलईडी टेल लाइट्स दी गईं हैं। इसमें क्रोम बैजिंग की बजाए टेलगेट के निचले हिस्से पर सेंटा क्रूज़ ब्रांडिंग दी गई है।  

रियर बंपर डिज़ाइन की सबसे बड़ी खासियत इसमें लोगों के खड़े होने के लिए दिए गए इंटीग्रेटेड स्टेप्स हैं जो रियर बेड को एक्सेस करने या फिर किसी भी सामान को उसमें रखने के दौरान काम आते हैं। 

प्रीमियम केबिन 

सेंटा क्रूज़ और चौथी जनरेशन की ट्यूसॉन की समानताएं इसके केबिन के अंदर भी देखने को मिलती है। इस 5-सीटर गाड़ी में चार डोर दिए गए हैं। हालांकि, रियर बेंच लेगरूम स्पेस के मामले में यह मिड-साइज़ एसयूवीज जितनी स्पेशियस नहीं है। हुंडई के इस पिकअप ट्रक में क्लीन डैशबोर्ड लेआउट मिलता है जिस पर कास्केडिंग सेंटर कंसोल पोज़िशन किया गया है। इसमें एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले से लैस 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इसमें टेबलेट की तरह ऑप्शनल 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलैस चार्जिंग, 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, पैडल शिफ्ट्स और रियर पैसेंजर्स के लिए अंडर-सीट स्टोरेज स्पेस भी दी गई है। हुंडई ने इसमें हीटेड और वेंटिलेटेड फ्रंट सीटों के अलावा सनरूफ का ऑप्शन भी दिया है।

हुंडई के दूसरे मॉडल्स की तरह ही सेंटा क्रूज़ में भी लेटेस्ट ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दी गई है। यह टेक्नोलॉजी रिमोट स्टार्ट क्लाइमेट कंट्रोल, रिमोट डोर लॉक/अनलॉक, स्टोलन व्हीकल रिकवरी और वॉइस बेस्ड नेविगेशन जैसे फंक्शन को ऑपरेट करने के काम आती है। इन सभी फंक्शन को एंड्रॉइड वियर और एप्पल वॉच एप्स के जरिए भी कंट्रोल किया जा सकता है। 

अच्छे सेफ्टी फीचर्स से लैस 

हुंडई ने सेंटा क्रूज़ में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम के साथ स्मार्टसेन्स सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए हैं। इनमें फ्रंट कोलिजन डिटेक्शन, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, लेन कीप असिस्ट और अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल फीचर्स शामिल हैं। इसके अलावा इसमें ड्राइवर अटेंशन अलर्ट और रियर क्रॉस ट्रैफिक कोलिजन  डिटेक्शन फीचर्स भी दिए गए हैं। 

इंजन ऑप्शन 

सेंटा क्रूज़ में 2.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन (190 पीएस+/244एनएम) और 2.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (275 पीएस+/420एनएम) दिए गए हैं। इसमें 2.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। जबकि, 2.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 8-स्पीड डीसीटी (ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक) का ऑप्शन मिलता है। इसमें फिलहाल हाइब्रिड पॉवरट्रेन का ऑप्शन उपलब्ध नहीं है। 

ऑल व्हील ड्राइव व टोइंग ऑप्शन 

इसमें नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 2.5-लीटर टर्बो पेट्रोल दोनों इंजन के साथ ऑल व्हील ड्राइवट्रेन का ऑप्शन दिया गया है। इसके व्हीलबेस का साइज़ छोटा है। वहीं, इसमें चौड़ा ट्रैक और छोटे ओवरहैंग्स मिलते हैं जो राइड्स के दौरान बॉडी रोल को कम करते हैं। इस पिकअप व्हीकल में 20-इंच के अलॉय व्हील्स लगे हैं जिसे 18-इंच व्हील्स (चौड़े साइडवॉल्स के साथ) से बदला भी जा सकता है।  

लॉन्च

सेंटा क्रूज़ पिकअप का प्रोडक्शन जून 2021 में मोंटगोमरी, अल्बामा में शुरू होगा। यह गाड़ी गर्मियों के दिनों में अमेरिका में कंपनी के शोरूम पर पहुंचेगी। भारत में लाइफ स्टाइल पिकअप ट्रक की मांग इतनी ज्यादा नहीं है, ऐसे में हुंडई का सेंटा क्रूज़ को यहां लाना फिलहाल तय नहीं है। जल्द ही भारत में इसुजु बीएस6 डी-मैक्स वी-क्रॉस को लॉन्च करने वाली है।

यह भी पढ़ें :  2021 फॉक्सवैगन पोलो का टीजर हुआ जारी, जानिए क्या मिलेगा खास

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?