• English
  • Login / Register

अगस्त 2023 तक भारत में लॉन्च हुई इन 6 इलेक्ट्रिक कारों पर डालिए एक नजर

संशोधित: अगस्त 21, 2023 06:09 pm | भानु | बीएमडब्ल्यू आई7

  • 332 Views
  • Write a कमेंट

Electric cars launched in India till August 2023

पूरी दुनिया का ऑटोमोबाइल मार्केट धीरे धीरे इंटरनल कंब्सशन इंजन वाले व्हीकल्स से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर शिफ्ट होने लगे हैं और इंडियन ऑटोमोटिव इंडस्ट्री भी इससे अछूती नहीं रही है। 2023 के अब तक तीन क्वार्टर बीतने वाले हैं और इस दौरान ही करीब 6 नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च हो चुकी है जिनमें से कुछ कारों के अपडेटेड मॉडल्स भी शामिल है। डालिए इन कारों पर एक नजर

बीएमडब्ल्यू आई7 

कीमत: 1.95 करोड़ रुपये 

BMW i7

2023 की शुरूआत में बीएमडब्ल्यू ने अपनी फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक सेडान आई7 को भारत में लॉन्च किया था। इसमें 101.7 केडब्ल्यूएच का बैटरी पैक दिया गया है और इसकी डब्ल्यूएलटीपी रेंज 625 किलोमीटर है। आई7 में ड्युअल मोटर सेटअप दिया गया है जो 544 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम है और इसमें ऑल व्हील ड्राइव सेटअप दिया गया है।

BMW i7 rear screen

इस इलेक्ट्र्रिक कार में 14.9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12.3-इंच कर्व्ड डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, रियर पैसेंजर्स के लिए 31.3-इंच 8के डिस्प्ले और 4-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए इसमें मल्टीपल एयरबैग, क्रैश सेंसर, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज और ऑटो-होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

हुंडई आयोनिक 5 

कीमत: 44.95 लाख रुपये 

Hyundai Ioniq 5

हुंडई ने ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान अपनी फ्लै​गशिप इलेक्ट्रिक कार आयोनिक 5 ईवी को भारत में लॉन्च किया था। भारत में ही असेंबल होने वाली ये इलेक्ट्रिक कार कंपनी की कोना ईवी के बाद सबसे ज्यादा रेंज वाली कार है। आयोनिक 5 में 72.6 केडब्ल्यूएच का बैटरी पैक दिया गया है जिसकी एआरएआई रेंज 631 किलोमीटर है। इसके रियर एक्सल पर सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर लगी है जो 217 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है।

Hyundai Ioniq 5 interior

आयोनिक 5 ईवी में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट डिस्प्ले के लिए ड्युअल 12.3-इंच स्क्रीन, एक पैनोरमिक सनरूफ, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए इसमें छह एयरबैग, एक 360-डिग्री कैमरा और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

महिंद्रा एक्सयूवी400

कीमत: 15.99 लाख रुपये से लेकर 19.39 लाख रुपये के बीच

Mahindra XUV400

इस साल की शुरूआत में महिंद्रा एक्सयूवी400 ईवी का भी डेब्ल्यू हुआ जो कि कंपनी की लॉन्ग रेंज इलेक्ट्रिक कार है। ये एक्सयूवी300 का ही इलेक्ट्रिक वर्जन है मगर इसकी लंबाई 4.2 मीटर है। महिंद्रा एक्सयूवी400 ईवी में दो तरह के बैटरी पैक: 34.5 केडब्ल्यूएच और 39.4 केडब्ल्यूएच के ऑप्शंस दिए गए हैं जिनकी सर्टिफाइड रेंज क्रमशः 375 किलोमीटर और 456 किलोमीटर है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में लगी मोटर 150 पीएस की पावर और 310 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है।

Mahindra XUV400 single-pane sunroof

इस महिंद्रा इलेक्ट्रिक कार में 7-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, सिंगल-पेन सनरूफ, मैनुअल एसी, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, क्रूज़ कंट्रोल और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए इसमें के लिए इसमें छह एयरबैग, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), रियर पार्किंग कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल होल्ड असिस्ट, ऑटो डिमिंग आईआरवीएम और फ्रंट फॉग लैंप्स जैसे फीचर दिए गए हैं।

सिट्रोएन ईसी3

कीमत: 11.50 लाख रुपये से लेकर 12.76 लाख रुपये के बीच

Citroen eC3

फरवरी 2023 में सिट्रोएन ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ईसी3 को लॉन्च किया गया था। इसे सी3 क्रॉसओवर हैचबैक वाले ही प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है और ये टाटा टियागो ईवी से ज्यादा बड़ी इलेक्ट्रिक कार है। इलेक्ट्रिक सी3 में 29.2केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है। इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी है जो 57पीएस की पावर और 143एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। फुल चार्ज में इसकी एआरएआई सर्टिफाइड रेंज 320 किलोमीटर है। 

Citroen eC3 10.2-inch touchscreen

सिट्रोएन ईसी3 कार में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 10.2-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक मैनुअल एसी और एक डिजीटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए इसमें ड्युअल फ्रंट एयरबैग्स,एबीएस एवं ईबीडी और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

एमजी कॉमेट ईवी

कीमत: 7.98 लाख रुपये से लेकर 9.98 लाख रुपये के बीच

MG Comet EV

जेडएस ईवी के साथ साल 2020 में एमजी ने भारत के इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में कदम रखा था। 2023 में कंपनी ने सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार कॉमेट ईवी को लॉन्च किया। कॉमेट ईवी में 17.3 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है जिसकी फुल चार्ज में रेंज 230 किलोमीटर है। इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर 42 पीएस की पावर और 110 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है।

MG Comet EV dual 10.25-inch displays

इस 2 डोर 4 सीटर कार में डुअल इंफोटेनमेंट के लिए और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए 10.25-इंच डिस्प्ले , कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, की लेस एंट्री और एलईडी लाइटिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज और रिवर्सिंग कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन

कीमत: 1.14 करोड़ रुपये से लेकर 1.31 करोड़ रुपये के बीच

Audi Q8 e-tron

ये इस लिस्ट में एकमात्र ऐसी इलेक्ट्रिक कार है जो कि एकदम नया प्रोडक्ट नहीं है। ये ऑडी ई ट्रॉन फेसलिफ्ट है जिसे इसबार ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन नाम से पेश किया गया है। ये दो बॉडी टाइप: एसयूवी और स्पोर्टबैक (एसयूवी कूपे) में उपलब्ध है। दोनों में दो तरह के बैटरी पैक ऑप्शंस: 89 केडब्ल्यूएच और 114 केडब्ल्यूएच की चॉइस दी गई है और इसकी दावाकृत रेंज 600 किलोमीटर है। इसके 39 केडब्ल्यूएच वर्जन में दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 340 पीएस की पावर जनरेट करती है तो वहीं 114 केडब्ल्यूएच वाले वर्जन में दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 408 पीएस की पावर और 664 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। दोनों मॉडल्स में ड्युअल मोटर सेटअप और ऑल व्हील ड्राइवट्रेन दी गई है। 

Audi Q8 e-tron cabin

ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन में 10.1-इंच टचस्क्रीन यूनिट, 12.3-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और क्लाइमेट कंट्रोल के लिए 8.6-इंच स्क्रीन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इस कार में पैनोरमिक सनरूफ, 16-स्पीकर बैंग और ओल्फ़सेन 3डी साउंड सिस्टम, और एंबिएंट लाइटिंग सेटअप भी दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें 8 एयरबैग, एक 360-डिग्री कैमरा, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज और एडवांस्ड ड्राइवर असिसटेंस सिस्टम (एडीएएस) जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: बीवाईडी ने सीगल इलेक्ट्रिक हैचबैक को कराया ट्रेडमार्क, जानिए कब तक हो सकती है लॉन्च

आने वाले समय मेंं ये इलेक्ट्रिक कारें भी होंगी लॉन्च

आने वाले समय में भारत में और भी नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होती नजर आएंगी जिनमें टाटा नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट,वोल्वो सी40 रिचार्ज और फिस्कर ओशियन ईवी का लिमिटेड एडिशन शामिल है। 

कीमत एक्सशोरूम दिल्ली के अनुसार

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

बीएमडब्ल्यू आई7 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

explore similar कारें

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience