• लॉगिन / रजिस्टर

मारुति सेलेरियो 2021 इस बार बिना कवर के दिखी, बड़े बदलाव आए नजर

प्रकाशित: जनवरी 12, 2021 06:55 pm । भानुमारुति सेलेरियो

  • 7704 व्यूज़
  • Write a कमेंट

2021 Maruti Celerio

  • अप्रैल में लॉन्च किया जा सकता है मारुति सेलेरियो कार का सेकंड जनरेशन मॉडल
  • पहली बार बिना कवर के नजर आई है ये मारुति कार
  • मौजूदा मॉडल वाले 1.0 लीटर इंजन के साथ 2021 सेलेरियो में दिया जा सकता है ज्यादा पावरफुल 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 
  • सुजुकी के हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा रही है ये कार

मारुति सेलेरियो कार (maruti celerio) को 2014 में लॉन्च किया गया था। इसे वैगनआर के प्रीमियम विकल्प के तौर पर उतारा गया था। कुछ कॉस्मैटिक अपडेट्स और पावरट्रेन में बदलाव के अलावा पिछले 7 सालों में इस हैचबैक कार को कोई बड़ा अपडेट नहीं दिया गया है। शुरूआत में ये गाड़ी 800 सीसी डीजल इंजन के साथ आया करती थी जिसे 2017 में बंद कर दिया गया। अब इस कार के मौजूदा मॉडल में 1.0 लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन और सीएनजी का ऑप्शन दिया गया है। 

मारुति सुजुकी सेलेरियो को लंबे समय के बाद अब इस साल जनरेशन अपडेट मिलने जा रहा है। कंपनी ने इसकी टेस्टिंग शुरू कर दी है और पहली बार इसे बिना कवर के देखा गया है। नई सेलेरियो 2021 को देखकर ऐसा लग रहा है कि इसका एक्सटीरियर पूरी तरह बदला हुआ नजर आएगा जहां इसकी शेप भी एकदम नई होगी। 

2021 मारुति सुजुकी सेलेरियो ज्यादा राउंडेड और भारी भरकम होगी। इसमें बलेनो की तरह हंचबैक जैसा बूट शेप दिया जाएगा और इसका रियर प्रोफाइल भी वैसा ही होगा। वहीं इसमें स्लोपिंग रूफलाइन भी देखने को मिल सकती है। 

नई सेलेरियो कार के फ्रंट में नई ​ग्रिल, नए डिजाइन के हेडलैंप और नया बंपर जैसे एलिमेंट्स देखने को मिलेंगे। इसका स्टांस काफी चौड़ा होगा और अच्छा खासा ग्राउंड क्लीयरेंस भी मिलेगा। ये वैगन आर वाले नए हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा रही है। ऐसे में उम्मीद कर सकते हैं कि इसका साइज बड़ा होगा जिससे ज्यादा केबिन स्पेस मिलेगा। 

नई मारुति सेलेरियो का केबिन डिजाइन भी एकदम नया होगा। इसमें मारुति सुजुकी का 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे नए फीचर्स मिलेंगे। सेफ्टी के लिए इस नई कार में ड्यूल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स मौजूद होंगे। 

यह भी पढ़ें: नई मारुति सेलेरियो कार का इंटीरियर पहली बार टेस्टिंग के दौरान आया नज़र, जल्द होगी लॉन्च

अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कंपनी नई मारुति सेलेरियो में पहले वाला 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन देगी जो 68 पीएस की पावर और 90 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। वर्तमान में इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। वहीं इसमें वैगनआर वाला 1.2 लीटर 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी दिया जा सकता है जो 83 पीएस की पावर और 90 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ भी 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिल सकता है। पहले की तरह ये कार सीएनजी  ऑप्शन में भी उपलब्ध होगी जो केवल 1.0 लीटर इंजन के साथ ही आएगी। 

वर्तमान में मारुति सेलेरियो कार की कीमत 4.41 लाख रुपये से 5.68 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है जबकि इसके नए मॉडल की प्राइस इससे थोड़ी ज्यादा हो सकती है। इस अपकमिंग कार का मुकाबला टाटा टियागो, हुंडई सेंट्रो, मारुति वैगन-आर और डैटसन-गो से होगा। 

यह भी देखें: मारुति सेलेरियो ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति सेलेरियो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?