• लॉगिन / रजिस्टर

नई टोयोटा कोरोला से उठा पर्दा, जानिये कब होगी लॉन्च

संशोधित: नवंबर 19, 2018 05:28 pm | dhruv.a | टोयोटा कोरोला altis

  • 20 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा ने चीन में आयोजित एक मोटर शो के दौरान 12वीं जनरेशन की कोरोला सेडान से पर्दा उठाया है। यह टीएनजीए जीए-सी प्लेटफार्म पर बेस है, इसी प्लेटफार्म पर यूरोप में बिकने वाली कोरोला हैचबैक, एस्टेट वर्जन, प्रियस सेडान और कैमरी सेडान भी बनी है। चीन में यह प्रेस्टिज़ और स्पोर्टी दो वर्जन में आएगी। प्रेस्टिज़ वर्जन को कोरोला और स्पोर्टी को लेविन नाम से पेश किया जाएगा।

कौन सा वेरिएंट किस बाजार में लॉन्च होगा, जानेंगे यहां :-

  • स्पोर्टी मॉडल - उत्तरी अमेरिका, चीन (लेविन), जापान और अन्य देशों में
  • प्रेस्टीज मॉडल - चीन (कोरोला), यूरोप और अन्य देशों में

भारत में कौन सा वेरिएंट आएगा इसके बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। पुराने रिकॉर्ड के हिसाब से देखा जाए तो भारत में प्रेस्टिज़ वेरिएंट पेश किया जा सकता है।

कद-काठी

  2019 कोरोला (चीन मॉडल) कोरोला एल्टिस (भारतीय मॉडल) अंतर
लंबाई 4640 एमएम 4620 एमएम +20 एमएम
चौड़ाई 1780 एमएम 1775 एमएम +5 एमएम
ऊंचाई 1435 एमएम 1475 एमएम -40 एमएम
व्हीलबेस 2700 एमएम 2700 एमएम कोई अंतर नहीं

नई कोरोला भारतीय मॉडल ज्यादा बड़ी व चौड़ी है। ऊंचाई के मामले में भारतीय मॉडल ने बाजी मारी है। टोयोटा के अनुसार कम ऊंची, ज्यादा चौड़ी और नए प्लेटफार्म पर बनी होने की वजह से यह चलाने में पहले से ज्यादा बेहतर है।

2019 Toyota Corolla Showcased: India Launch Expected Next Year

नई कोरोला पहले से ज्यादा शार्प व आकर्षक है। इसके आगे वाले हिस्से में बड़ा एयरडैम दिया गया है, जो सभी का ध्यान अपनी ओर खींचता है। एयरडैम के ऊपर की तरफ छोटी हनीकॉम्ब मैश ग्रिल दी गई है। ग्रिल पर कंपनी का लोगो लगा है। ग्रिल के दोनों ओर एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, एक्स शेप वाली डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटों के साथ दिए गए हैं। फॉग लैंप्स को एयरडैम के दोनों ओर पोजिशन किया गया है, जो फ्रंट बंपर तक जाते हैं। 

2019 Toyota Corolla Showcased: India Launch Expected Next Year
साइड वाले हिस्से में ध्यान दें तो यहां सी-पिलर तक हैचबैक मॉडल की झलक दिखाई देती है। राइडिंग के लिए इस में मशीन फिनिशिंग वाले अलॉय व्हील दिए गए हैं। पीछे की तरफ रैपराउंड एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं, जो भारतीय मॉडल की तुलना में पतले हैं।

2019 Toyota Corolla Showcased: India Launch Expected Next Year

कार का केबिन भी पसंद आने वाला है। इस में 8.0 इंच टचस्क्रीन यूनिट, एनट्यून 3.0 सिस्टम के साथ दी गई है। अमेरिका में लॉन्च होने वाले मॉडल में एपल कारप्ले और अमेज़न अलेक्सा कनेक्टिविटी दी जा सकती है। एलईडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलैस चार्जिंग, ड्यूल क्लाइमेट कंट्रोल और सनरूफ जैसे फीचर भी इस में दिए गए हैं।

टोयोटा कोरोला में नया 2.0 लीटर 4 सिलेंडर डायनामिक फाॅर्स इंजन मिलेगा, जो 170 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देगा। इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और डायरेक्ट शिफ्ट सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प आएगा। यह प्लेटफार्म हाइब्रिड टेक्नोलॉजी सपोर्ट करता है। ऐसे में कंपनी इसका हाइब्रिड वर्जन भी उतार सकती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में भी इसका हाइब्रिड वर्जन पेश किया जा सकता है। 

कीमत के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में इसकी कीमत 15 लाख रूपए से 20 लाख रूपए के बीच हो सकती है। इसका मुकाबला स्कोडा ऑक्टाविया, हुंडई एलांट्रा और होंडा सिविक से होगा।

यह भी पढें : टोयोटा लाई गोल्ड रश स्कीम, यारिस सेडान पर मिल रही है एक लाख रूपए तक की छूट

द्वारा प्रकाशित

टोयोटा कोरोला एल्टिस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?