• लॉगिन / रजिस्टर

इस दिवाली 25 लाख रुपये से कम बजट में खरीदें ये 10 नई कारें

प्रकाशित पर Oct 14, 2019 04:26 PM द्वारा Sonu

  • 602 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारतीय ग्राहक अक्सर फेस्टिव सीज़न पर नई कार खरीदना पसंद करते हैं। यही वजह है कि कार कपंनियां भी त्योहारी सीजन के आसपास नई कारें लेकर आती है। आज हम 25 लाख रुपये से कम बजट में आने वाली उन 10 नई कारों के बारे में बात करेंगे जो इस दिवाली आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है। 

1. रेनो क्विड 2019

  • कीमत : 2.83 लाख रुपये से 4.92 लाख रुपये

रेनो इंडिया ने हाल ही में अपनी एंट्री-लेवल हैचबैक क्विड का फेसलिफ्ट अवतार लॉन्च किया है। इसके डिजाइन और फीचर में कई अहम बदलाव हुए हैं। इसका टॉप वेरिएंट पहले से भी ज्यादा प्रीमियम है। रेनो क्विड में डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें, रियर पार्किंग कैमरा, ड्यूल-फ्रंट एयरबैग, 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले और रियर फोल्ड-आउट आर्मरेस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं। यह इंजन 0.8 लीटर और 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। इस में 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गिरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। 

2. मारुति एस-प्रेसो

  • कीमत: 3.69 लाख रुपये से 4.91 लाख रुपये

मारुति ने हाल ही में अपनी एंट्री-लेवल माइक्रो एसयूवी एस-प्रेसो को लॉन्च किया है। रेनो क्विड की तरह इसे भी एसयूवी जैसा डिजाइन दिया गया है। यह कार खास तौर पर उन लोगों के लिए है जो कम बजट में एसयूवी जैसी दिखने वाली कार खरीदना चाहते हैं। 

इस में ड्यूल एयरबैग, 7.0 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं। इस में 1.0 लीटर बीएस6 पेट्रोल इंजन लगा है। इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। रेनो क्विड की तरह इसे भी युवा ग्राहकों को अपनी ओर खींचने के लिए तैयार किया गया है। 

3. रेनो ट्राइबर

  • कीमत: 4.95 लाख रुपये से 6.49 लाख रुपये

Renault Triber Review- The One For Your Tribe?

यह रेनो का ब्रांड न्यू मॉडल है, जिसे कंपनी ने ट्राइबर नाम दिया है। इस सब-4 मीटर क्रॉसओवर एमपीवी में मॉड्यूलर सीटिंग लेआउट दिया गया है। इसकी आखिरी रो की सीटोें को आप फोल्ड कर सकते हैं और हटा भी सकते हैं। बीच वाली रो की सीटों को केवल फोल्ड किया जा सकता है। 

पीछे वाली सीटों को हटाने के बाद इसका बूट स्पेस 625 लीटर हो जाता है। इसकी सभी रो में एसी वेंट, 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और चार एयरबैग जैसे फीचर दिए गए हैं। इस में क्विड की तरह 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन लगा है, हालांकि इसका पावर आउटपुट क्विड से ज्यादा है। फिलहाल यह कार 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। 

4. हुंडई ग्रैंड आई10 निओस

  • कीमत: 5 लाख रुपये से 7.99 लाख रुपये

Grand i10 Nios

हुंडई ने नई जनरेशन की ग्रैंड आई10 को ग्रैंड आई10 निओस नाम दिया है। इसे हुंडई की नई डिजाइन थीम पर तैयार किया गया है, यह पहले से ज्यादा बड़ी और ज्यादा फीचर से लैस है। इस में 1.2 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन का विकल्प रखा गया है। पेट्रोल इंजन को बीएस6 मानकों के अनुरूप तैयार किया गया है, वहीं डीजल इंजन को अप्रैल 2020 तक बीएस6 मानकों पर अपग्रेड किया जाएगा। 

ग्रैंड आई10 निओस में 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, प्रीमियम इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, रियर पार्किंग कैमरा, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, वायरलैस चार्जिंग और रियर एसी वेंट जैसे फीचर दिए गए हैं। 

5. हुंडई वेन्यू

  • कीमत: 6.5 लाख रुपये से 11 लाख रुपये

हुंडइ ने इसी साल वेन्यू के साथ सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में एंट्री की है। नए डिजाइन और सेगमेंट फर्स्ट फीचर के चलते यह कंपनी के लिए हिट प्रोडक्ट साबित हुई है। यह हुंडई की पहली कार है जिस में ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और रिमोट फंक्शन दिया गया। 

इस में एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला नया 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है। यह 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल, 1.2 नैचुरली एस्पेरेटेड पेट्रोल और 1.4 लीटर डीजल इंजन में उपलब्ध है। टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीसीटी ऑटो गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। 

6. मारुति सुजुकी एक्सएल6

  • कीमत: 9.8 लाख रुपये से 11.46 लाख रुपये

Maruti Suzuki XL6: First Drive Review

मारुति सुजुकी ने हाल ही में अर्टिगा का 6-सीटर वर्जन लॉन्च किया है। यह कंपनी की प्रीमियम एमपीवी है, इसे एलएक्स6 नाम से पेश किया गया है। इसे नेक्सा डीलरशिप के जरिये बेचा जा रहा है। इस में लैदर अपहोल्स्ट्री, सेकेंड रो कैप्टन सीटें (रिक्लाइनिंग फंक्शन के साथ), ऑटो एसी, क्रज़ कंट्रोल और 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर शामिल हैं। 

मारुति एक्सएल6 में बीएस6 मानकों वाला 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन, स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया गया है। इंजन के साथ इस में 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। 

7. किया सेल्टोस

  • कीमत: 9.69 लाख रुपये से 16.99 लाख रुपये

किया मोटर्स ने हाल ही में सेल्टोस एसयूवी के साथ भारत के कार बाजार में दस्तक दी है। आकर्षक डिजाइन, दमदार फीचर और वाजिब कीमत के चलते यह कार ग्राहकों को काफी पसंद आ रही है। इस कार को अब तक 50,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है। 

किया सेल्टोस में कंपनी यूवो कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, फ्रंट पार्किंग सेंसर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें और एयर प्यूरिफायर समेत कई कंफर्ट और काम के फीचर दिए गए हैं। सेगमेंट में यह इकलौती कार है जिस में बीएस6 मानकों वाले पेट्रोल और डीजल इंजन दिए गए हैं। इस में 1.4 लीटर टर्बो पट्रोल, 1.5 लीटर नैचुरली एस्पेरेटेड पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन का विकल्प रखा गया है। इंजन के साथ इस में 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मौजूद है। 

8. एमजी हेक्टर

  • कीमत: 12.48 लाख रुपये से 17.28 लाख रुपये

एमजी मोटर्स ने 2019 की शुरूआत में हेक्टर के साथ भारत मे अपने सफर की शुरूआत की थी। यह मिड-साइज 5-सीटर एसयूवी है, इसे भी ग्राहकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। इसके टॉप वेरिएंट में पैनोरमिक सनरूफ, 10.4 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ई-सिम कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर दिए गए हैं। इस में 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.0 लीटर डीजल इंजन का विकल्प रखा गया है। इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। इसके टॉप वेरिएंट में पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी दिया गया है। 

9. हुंडई एलांट्रा फेसलिफ्ट

  • कीमत: 15.89 लाख रुपये से 20.39 लाख रुपये

अगर आप एसयूवी के बजाय मिड-साइज सेडान को तव्वजों देते हैं तो आप हुंडई एलांट्रा फेसलिफ्ट लेने का विचार कर सकते हैं। हुंडई ने अक्टूबर 2019 में एलांट्रा का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया है। इसके डिजाइन और फीचर में कई अहम बदलाव हुए हैं। इसके सभी वेरिएंट में 6 एयरबैग स्टैंडर्ड दिए गए हैं। टॉप वेरिएंट में फ्रंट पार्किंग सेंसर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, ड्यूल-जोन ऑटो एसी, सनरूफ, 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर भी दिए गए हैं। 

2019 हुंडई एलांट्रा में बीएस6 मानकों वाला 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन लगा है। इंजन के साथ इस में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। चर्चाएं हैं कि कंपनी 2020 की शुरूआत में इस में बीएस6 डीजल इंजन का विकल्प भी शामिल कर सकती है। 

10. हुंडई कोना ईवी

  • कीमत: 23.72 लाख रुपये से 23.91 लाख रुपये

Hyundai Kona Electric: India First Drive Review

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक इस लिस्ट में आखिरी स्थान पर है। यह देश की पहली सबसे लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार है। एआरएआई के अनुसार यह कार फुल चार्ज होने के बाद 452 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। इस में 39केडब्ल्यूएच बैटरी पैक लगा है। 7.2केडब्ल्यू एसी वॉल-बॉक्स चार्जर से इसकी बैटरी को चार्ज होने में करीब 6 घंटा लगते हैं। वहीं 50केडब्ल्यू डीसी फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी आधे घंटे में 0 से 80 फीसदी चार्ज हो जाती है। 

इस में इलेक्ट्रिक मोटर लगी है, जिसे बैटरी से पावर मिलती है। इसकी पावर 136 पीएस है। हुंडई कोना इलेक्ट्रिक में छह एयरबैग, सनरूफ, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, ऑटो एसी और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं। हुंडई कोना ईवी अभी देश के चुनिंदा शहरों में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

यह भी पढें :

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?